Hindi news home page
होम | फूड

फूड

  • अगर दांतों को लंबे समय तक रखना है मजबूत...
    आपको यह जानकर हैरानी होगी कि दांत हमारे शरीर का ऐसा भाग हैं, जो खुद को हील यानी रिपेयर या ठीक नहीं कर सकते. शरीर के ज्‍यादातर अंगों में खुद को स्वयं हील करने की ताकत होती है. लेकिन दांतों के पास ऐसा विकल्प नहीं.
  • स्वाद ही नहीं स्तन कैंसर से बचाव भी देती है आपकी फेवरेट स्ट्राबेरी
    सोचिए क्या हो अगर आपको पता चले कि जो स्ट्राबेरी आप महज स्वाद के लिए खाते हैं वह आपको स्तन कैंसर से भी बचाती है... जी हां, हाल ही के शोध में एक नया खुलासा हुआ है कि महिलाओं का चहेता माना जाने वाला फल स्ट्राबेरी स्तन कैंसर से लड़ने में भी मददगार है...
  • आखिर क्यों आती हैं कुछ औरतों को मूछें!
    लड़कियों के चेहरे पर बाल होना या सामान्य से थोड़े ज्यादा बाल तो अक्सर देखने को मिल जाते हैं. लेकिन कई बार ऐसी महिलाएं भी दिख जाती हैं, जिनके चेहरे पर दाढ़ी या मूछें उगी हों. अचानक से ऐसी लड़कियां भीड़ में चर्चा का केंद्र बन जाती हैं और आसपास खड़े लोग उन्‍हीं की तरफ इशारा करने लगते हैं.
  • सावधान.. ज्‍यादा मीठा खाने के हैं शौकीन, तो हो सकता है ये नुकसान
    मीठे पेय पदार्थ याददाश्त के लिए नुकसानदेह होते हैं. एक शोध में पता चला है कि इस तरह के पेय पदार्थो से स्ट्रोक और डिमेंशिया का खतरा बढ़ जाता है. शोध के निष्कर्षो के अनुसार, मीठे पेय पदार्थो से दिमाग की याददाश्त पर प्रभाव पड़ता है. इन निष्कर्षो को दो पत्रिकाओं में प्रकाशित किया गया है. शोध का प्रकाशन पत्रिका 'अल्जाइमर्स एंड डिमेंशिया' में किया गया है. पत्रिका में कहा गया है कि मीठे पेय पदार्थो का सेवन करने वालों में खराब स्मृति, दिमाग के आयतन में कमी और खास तौर से हिप्पोकैम्पस छोटा होता है.
  • वेट लॉस प्रोग्राम में फायदेमंद साबित होंगी ये डाइट रेसिपी
    आप इन दिनों जमकर एक्‍सरसाइज कर रहे हैं. रोज वॉक पर भी जा रहे हैं, लेकिन इसके बावजूद आपके वेट लॉस नहीं हो रहा है. इसका कारण है आपकी डाइट. दरअसल अकसर लोग अपना वजन कम करने के लिए ढेरों प्रयास करते हैं लेकिन अपनी डाइट पर कंट्रोल नहीं कर पाते. फास्‍ट फूड, तला भूना खाना कम ने करने के कारण आपका वजन उम्‍मीद के मुताबिक कम नहीं हो पाता. अगर आप भी इन दिनों खुद को शेप में लाने की जमकर कोशिशें कर रहे हैं तो यहां पेश हैं कुछ ऐसी रेसिपी, जो आपके काम जरूर आएंगी-
  • प्रेग्‍नेंसी के दौरान कैसी हो आपकी डाइट...
    प्रेग्‍नेंसी हर महिला के जीवन का एक अविस्‍मर्णिय दौर होता है. इस दौरान एक ओर जहां शरीर रोज नई चुनौती देता है वहीं दूसरी और मन में कई तरह की शंकाएं भी होती हैं. कुछ भी खाने से पहले सौ बार सोचा और कई लोगों से पूछा जाता है कि इसे खाया जाए या नहीं. आईए हम आपको बताते हैं कि प्रेग्‍नेंसी में कैसी होनी चाहिए आपकी डाइट...
  • पानी के हैं नुकसान भी, जानें कि पानी कब पीएं, कब न पीएं
    हमारा शरीर 70 फीसदी पानी से बना है. इसलिए हमारे लिए पानी बेहद महत्‍वपूर्ण है. हर डॉक्‍टर सलाह देता है कि जितना हो सके ज्‍यादा पानी पीएं. तो कुछ सलाह देते हैं कि अपने शरीर की जरूरत के हिसाब से पानी पीएं. आईए जानते हैं कि पानी से जुड़ी हमारे शरीर की वास्‍तविक जरूरत आखिर है कितनी और कैसी...
  • World Liver Day 2017: लीवर से जुड़ी बीमारियों के कारण, लक्षण और बचाव
    लीवर हमारे शरीर का सबसे मुख्‍य अंग है. लीवर पाचन में सहायक कई तरह के रस बनाता है, साथ ही डी-टॉक्सीफिकेशन भी करता है. जो भी हम खाते हैं, दवाओं समेत, वह हर चीज हमारे लीवर से होकर जाती है.
  • खरबूजे की इन रेसिपीज से गर्मियों में रहें कूल-कूल
    गर्मियों में शायद ही कोई हो जिसे खरबूजा खाना पसंद न हो. दरअसल इस मौसम में पासीना खूब आने से शरीर में पानी की कमी हो जाती है. जिससे आपको उल्‍टी, दस्‍त जैसी समस्‍याओं का सामना करना पड़ सकता है. यही कारण है कि इस मौसम में अकसर डॉक्‍टर्स ऐसे फल खाने की सलाह देते हैं जिनमें पानी की मात्रा अधिक होती है. खरबूजा भी इन्‍हीं फलों में से एक है. इसमें पानी की मात्रा काफी अधिक होती है. अब ये जरूरी नहीं कि आप इसे हमेशा रॉ फॉर्मेट में ही खाएं. आप चाहें तो इससे कई मजेदार रेसिपीज बना सकते हैं.
  • फायदे के साथ-साथ नुकसान भी दे सकता है गर्मियों में खरबूजा खाना
    गर्मियों में अकसर लोग ऐसे फल और सब्जियां खाना ज्‍यादा पसंद करते हैं जिनमें पानी की मात्रा अधिक पाई जाती है. तरबूज, खीरा, ककड़ी और खरबूजा इस मौसम में काफी पसंद किया जाता है. ये फल ने केवल हमारे शरीर में पानी की कमी नहीं होने देते बल्कि यह काफी हेल्‍दी भी होते हैं. इस मौसम में कई लोगों के ब्रेकफास्‍ट, डिनर या लंच में इसे शामिल जरूर किया जाता है, पर क्‍या आप जानते हैं कि खरबूजा आपके लिए इस मौसम में जितना फायदेमंद है उतना ही हानिकारक भी हो सकता है. आइए जानते हैं इसे खाने से होने वाले नुकसान के बारे में.
  • अगर है हाई ब्‍लड प्रेशर की समस्‍या, तो अपने खाने में शामिल करें ये फल और सब्‍जियां
    पोटैशियम से भरपूर भोजन, जैसे शकरकंद, एवोकैडो, पालक, फलियां (बींस), केला खाने और यहां तक कि कॉफी पीना आपके रक्तचाप को घटाने में मददगार हो सकता है. दक्षिण कैलिफोर्निया की यूनिवर्सिटी ऑफ मेडिसीन के केक स्कूल में प्रोफेसर एलीसिया मैक्डोनो ने कहा कि सोडियम की कम मात्रा लेना कम रक्तचाप बनाए रखने के लिए सुस्थापित विधि है.
  • फ्रांस का इंपोर्टेड पानी पीते हैं विराट कोहली, फिटनेस के लिए डाइट में लेते हैं ये फूड
    आईपीएल-10 में मुश्किल दौर से गुजर रही रॉयल चैंलेंजर्स बेंगलुरू टीम के लिए अच्‍छी खबर है कि टीम के कप्‍तान विराट कोहली फिट हो गए है और ग्राउंड पर जलवा दिखाने के लिए तैयार हैं. टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली फिट बॉडी के मामले में किसी फिल्‍म स्‍टार से कम नहीं हैं.
  • IPL 2017: फिट हुए विराट कोहली! कर रहे हैं वापसी, जानिए फिटनेस के लिए की कितनी टफ कोशिशें
    रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के कप्तान विराट कोहली मार्च में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए तीसरे टेस्ट मैच के दौरान चोटिल हो गए थे. दरअसल इस मैच में उनके कंधे में चोट आई थी. इसी कारण वह इस सीरीज का फाइनल मैच भी नहीं खेल पाए थे. लेकिन इसके बावजूद भारतीय टीम ने इस सीरीज में जीत दर्ज की थी. अपनी इस चोट के कारण ही विराट इंडियन प्रीमियर लीग के पहले तीन मैच नहीं खेल पाएं हैं. लेकिन बीसीसीआई ने गुरूवार को यह घोषित कर दिया कि विराट कोहली अब पूरी तरह से फिट हैं और शुक्रवार को बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में मुंबई इंडियंस के खिलाफ मैच खेलेंगे.
  • कितना फायदेमंद है रात को तरबूज खाना..
    गर्मियां आ चुकी हैं, ऐसे में जरूरत है खुद को हाइड्रेटेड और तरोताज़ा रखने की. इस मौसम में 1 कप कटा हुआ तरबूज मिल जाए, तो क्‍या कहने. ये न केवल हेल्‍दी होता है बल्कि टेस्‍टी भी बहुत लगता है. तरबूज हाई लाइकोपीन का दावा करने वाले फलों में से एक है, खासतौर पर तक जब आप अपना वजन कम करना चाहते हों. कई पोषक तत्वों से भरपूर तरबूज एक बेहतरीन स्‍नैक ऑप्‍शन है. यह फल आपको दिल के रोगों से दूर रखने के साथ-साथ आपकी किडनी को हेल्‍दी बनाता है और आपके बीपी को कंट्रोल रखता है. अगर आपको कुछ मीठा खाने का मन करे तो तरबूज ट्राई किया जा सकता है.
  • इन 5 रेसिपी से इन गर्मियों में आम का मजा हो जाएगा दोगुना
    गर्मियों की जब भी बात आती है तो हमारे दिमाग में सबसे पहले जो रंग ध्‍यान में आता है वह है पीला. जी हां, ये सीजन होता है फलों के राजा आम का. गर्मियों में खाने के साथ अगर आम मिल जाए तो इसका मजा दोगुना हो जाता है. ये हेल्‍दी भी है और टेस्‍टी भी. आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसी रेसिपीज के बारे में जिन्‍हें आप अपने रिश्‍तेदारों के आगे सर्व करके आप उनके दिलों पर राज कर सकते हैं.
  • Navratri 2017: गर्भवती महिलाएं इस नवरात्र किस प्रकार अपनाएं सेहतमंद व्रत के तरीके
    नवरात्र के दौरान व्रत रखना हर किसी को पसंद होता है. पर कुछ लोग इन नौ दिनों तक व्रत के दौरान अपनी सेहत को नजरअंदाज कर देते हैं. लेकिन, जो लोग हृदय रोग, डायबिटीज़ और उच्च रक्तचाप जैसी समस्या से पीड़ित हैं, उन्हें और गर्भवती महिलाओं को इस दौरान अपनी खास देखभाल करनी चाहिए. व्रत रखना अच्‍छी बात है लेकिन अपनी सेहत को दरकिनार करना सही नहीं है. ऐसे मरीजों में दिन में केवल एक बार भोजन करना समस्याएं पैदा कर सकता है. ऐसे में व्रत के दौरान भी से फिट रहा जाए, आइए जानते हैं.
  • Navratri 2017:नवरात्रों में फूड पॉइज़निंग से बचने के लिए खाने में शामिल करें ये चीज़ें
    देशभर में नवरात्रि का त्‍योहार पूरे जोर-शोर से मनाया जा रहा है. नौ दिन तक चलने वाले इस त्‍योहार के दौरान लोग प्याज़, लहसुन, अनाज, मीट, अंडा आदि चीज़ों से परहेज करने लगते हैं. जो लोग व्रत रखते हैं वह पूरे दिन फल, कूट्टू, सिंघाड़े का आटा जैसी फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों को अपने खाने में शामिल करते हैं, जिसे सात्विक भोजन के नाम से जाना जाता है. कुछ लोग व्रत के दौरान पूरे दिन तो कुछ नहीं खाते लेकिन रात को हैवी मील लेते हैं, जिसका नतीजा उन्‍हें कई बार फूड पॉइज़निंग का सामना करना पड़ता है.
  • अब बिना टेंशन खुलकर खाएं मीठा, 'आम' नहीं बढ़ने देगा वजन
    भारतीय होने के नाते हमें 'मीठा' बचपन से ही पसंद होता है. फिर चाहे वो हलवा, गुलाब जामुन या फिर फैमिली डिनर के बाद आइस क्रीम ही क्यों न हो. लेकिन ज्यादा मीठा सेहत के लिए ठीक नहीं होता है. मीठे का सबसे ज्यादा कहीं असर दिखता है तो वो है हमारे वजन पर. ज्यादा मीठा खाने से फैट तेजी से बढ़ता है. ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि आपका वजन न बढ़े और आपको मीठा भी न छोड़ना पड़े, तो इसके लिए आपको जरूर ट्राई करनी चाहिए 'आम' से बनीं ये लजीज डिशेज...​
  • गरीब महिलाओं को होता है दिल का दौरा पड़ने का ज्यादा खतरा: रिसर्च
    आपकी आर्थिक स्थिति और स्वास्थ्य की सीधा संबंध है. अगर गरीब तबके की बात करें तो कई मामलों में यहां पुरुषों के मुकाबले महिलाएं ज्यादा प्रभावित होती हैं. एक नई रिसर्च में यह दावा किया गया है कि गरीब वर्ग के पुरुषों की तुलना में गरीब महिलाओं को दिल का दौरा पड़ने का खतरा 25 फीसदी ज्यादा रहता है. 
  • दमा पीडि़त बच्‍चे भविष्‍य में हो सकते हैं मोटापे के शिकार: सर्वे
    अगर आपका बच्चा दमा से पीड़ित है, तो उसके बचपन या किशोरावस्था के बाद मोटापे के शिकार होने की संभावना ज्यादा है. शोध के निष्कर्षो से पता चलता है कि सामान्य बच्चे की तुलना में दमा से पीड़ित छोटे बच्चों में अगले एक दशक में मोटापे के शिकार होने की संभावना 51 फीसद ज्यादा है.
12345»

Advertisement

Advertisement