Football: प्रफुल्‍ल पटेल बने फीफा की कार्यकारी परिषद में चुने जाने वाले पहले भारतीय

Football: प्रफुल्‍ल पटेल बने फीफा की कार्यकारी परिषद में चुने जाने वाले पहले भारतीय

Praful Patel अखिल भारतीय फुटबाल महासंघ के अध्‍यक्ष हैं

खास बातें

  • प्रफुल्‍ल पटेल के पक्ष में 46 में से 38 वोट पड़े
  • AFC के पांच सदस्‍य फीफा परिषद के लिए चुने गए
  • अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ के अध्‍यक्ष हैं पटेल
कुआलालम्पुर:

प्रफुल्ल पटेल इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ एसोसिएशन फुटबॉल (FIFA) की कार्यकारी परिषद में चुने जाने वाले पहले भारतीय बन गए हैं.  अखिल भारतीय फुटबाल महासंघ (AIFF) के अध्यक्ष प्रफुल्ल पटेल (Praful Patel)को शनिवार को फुटबॉल की नियामक संस्था-फीफा काउंसिल के सदस्य के रूप में चुना गया. इस परिषद में चुने जाने वाले पहले भारतीय बने पटेल के पक्ष में 46 में से 38 मत पड़े. एशियाई फुटबॉल परिसंघ (AFC) की ओर से पांच सदस्यों को फीफा परिषद के लिए चुना गया है जिसमें एएफसी के अध्यक्ष और एक महिला सदस्य भी शामिल हैं.

FOOTBALL: भारत फीफा रैंकिंग में दो पायदान ऊपर चढ़ा

कुआलालंपुर में शनिवार को एएफसी के 29वीं कांग्रेस के दौरान यह चुनाव हुए. सदस्यों का चयन 2019 से 2023 तक के चार साल के कार्यकाल के लिए हुआ है. फीफा के लिए चुने जाने के बाद पटेल (Praful Patel) ने कहा, ‘मैं इसके लिए  कृतज्ञ हूं. मैं एएफसी के सभी सदस्यों के प्रति आभार व्यक्त करता हूं जिन्होंने मुझे इस पद के लिए उपयुक्त समझा. फीफा परिषद के सदस्य के रूप में मेरी जिम्मेदारी बहुत बड़ी है. मैं न केवल अपने देश का बल्कि पूरे महाद्वीप का प्रतिनिधित्व करूंगा. एशिया में फुटबॉल की तेजी से विकास के लिए मुझ पर भरोसा जताने लिए आप सभी का धन्यवाद.'इस मौके पर पटेल के साथ एआईएफएफ के महासचिव कुशल दास और वरिष्ठ उपाध्यक्ष सुब्रत दत्ता भी मौजूद थे.

Football: भारतीय महिला टीम ने लगातार पांचवीं बार जीता सैफ कप का खिताब

दत्ता ने कहा, ‘पटेल की जीत भारतीय फुटबॉल के लिए बड़ी उपलब्धिहै. उनको बधाई, वह इस सम्मान के पूरी तरह से हकदार हैं. उनके नेतृत्व ने भारतीय फुटबॉल को अधिक ऊंचाइयों पर पहुंचाया है. फीफा परिषद के सदस्य के रूप में उनकी उपस्थिति से एशियाई फुटबाल को काफी फायदा होगा.'गौरतलब है कि प्रफुल्‍ल पटेल (Praful Patel) के नेतृत्व में एआईएफएफ को मनीला में 2014 में एएफसी वार्षिक पुरस्कारों में जमीनी स्तर पर फुटबॉल को बढ़वा देने के लिए एएफसी के प्रेसिडेंशियल अवार्ड से सम्मानित किया गया था. इसके बाद 2016 में एएफसी ने एआईएफएफ को सर्वश्रेष्ठ विकासशील सदस्य संघ के लिए पुरस्कार दिया था. पटेल के नेतृत्व में भारत ने फीफा अंडर-17 वर्ल्‍डकप की सफल मेजबानी की जिसकी काफी प्रशंसा हुई. इसके बाद भारत ने 2020 में फीफा अंडर-17 महिला वर्ल्‍डकप की मेजबानी करने के लिए दावेदारी हासिल की है. परिषद के लिए पटेल के अलावा अल- मोहन्नदी (कतर), खालिद अवाद अल्तेबिती (सऊदी अरब), मारियानो वी. अरनेटा जूनियर (फिलीपीन), चुंग मोंग ग्यु (कोरिया), दू झोकाई (चीन), मेहदी ताज (ईरान) और कोह्जो तशिमा (जापान) ने उम्मीदवारी जताई थी. (इनपुट:भाषा)

वीडियो: मेघालय में बेबी फुटबॉल लीग

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com