Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

Asian Cup 2019: कुछ ऐसे जापान को पटक कतर ने रच दिया इतिहास

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Asian Cup 2019: कुछ ऐसे जापान को पटक कतर ने रच दिया इतिहास

पहली बार एशिया कप जीतने वाली कतर की टीम

खास बातें

  1. चार बार एशिया चैंपियन रह चुका है जापान
  2. जापान को दी 3-1 से करारी शिकस्त
  3. पूरा कतर जश्न में डूबा
अबु धाबी:

कतर (Qatar beats Japan) ने शुक्रवार को खेले गए एएफसी एशियन कप (AFF Asian Cup) के फाइनल में चार बार की चैंपियन जापान (Japan) को 3-1 से हराकर खिताब अपने नाम कर लिया. कतर (Qatar wins Asian cup) ने पहली बार यह टूर्नामेंट जीता है. यहां जायद स्पोर्ट्स सिटी स्टेडियम में खेले गए फाइनल मुकाबले में कतर के लिए अल्मोएज अली ने 12वें और अब्दुलअजीज हतीम ने 27वें मिनट में गोल दागे. अकरम आफिफ ने 83वें मिनट में पेनल्टी पर गोल किया. जापान के लिए टी. मिनामिनो ने 69वें मिनट में गोल दागा.

जापान की टीम पांचवी बार यह खिताब अपने नाम करने से चूक गई. एशियन कप में जापान सबसे सफल टीम रही है. उसने इससे पहले चार बार फाइनल में प्रवेश किया था और चारों ही बार ही खिताब जीतने में सफल रही, लेकिन कतर ने जापान को पांचवीं बार चैंपियन बनने से रोक दिया. कतर की टीम ने इस खिताबी मुकाबले में शानदार शुरुआत की. उसने हाफ टाइम की समाप्ति तक दो गोल दागकर जापान को बैकफुट पर धकेल दिया. कतर के लिए पहला गोल अल्मोएज अली ने 12वें मिनट में अकरम आफिफ के पास पर किया.


यह भी पढ़ें: सुनील छेत्री का यह गोल एशिया कप के 10 बेस्ट गोलों में से एक

दूसरा गोल अब्दुलअजीज हतीम ने 27वें मिनट में किया. आफिफ ने यहां भी गोल करने में टीम की मदद की. हाफ टाइम के बाद जापान ने मुकाबले में वापसी करने की कोशिश की और उसने कुछ अच्छे मूव बनाए. लेकिन कतर की मजबूत रक्षापंक्ति के आगे जापान के मौके कारगर साबित नहीं हो सके.इसके बावजूद जापान ने आक्रमण जारी रखा और 69वें मिनट में टी. मिनामिनो के गोल ने टीम के अंदर आत्मविश्वास भरने का काम किया. जापान के इस गोल में जर्मन क्लब वेर्डर ब्रेमन से खेलने वाले फारवर्ड खिलाड़ी यूवा ओसाको का भी योगदान रहा. जापान के इस गोल के बाद कतर ने 83वें मिनट में आफिफ के गोल से अपनी बढ़त को 3-1 कर दिया. आफिफ ने यह गोल पेनल्टी पर दागा. 

टिप्पणियां

VIDEO: पिछले साल फ्रांस ने क्रोएशिया को हराकर विश्व कप का खिताब जीता था. 

निर्धारित समय पूरा होने के बाद मैच में पांच मिनट इंजरी टाइम जोड़ा गया जहां दोनों में से कोई भी टीम गोल नहीं कर पाई और कतर ने 3-1 से मुकाबला जीतकर पहली बार चैम्पियन बनने का गौरव हासिल कर लिया.
 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... कैसे तेजस्वी और नीतीश की मुलाक़ात के आधे घंटे के अंदर NPR के ख़िलाफ़ प्रस्ताव सर्वसम्मति से पारित हो गया

Advertisement