FIFA World Cup 2018: 'यह बड़ा कारनामा' लियोनेल मेसी ने किया, पेले भी नहीं कर सके

FIFA World Cup 2018: 'यह बड़ा कारनामा' लियोनेल मेसी ने किया, पेले भी नहीं कर सके

लियोनेल मेसी

खास बातें

  • पेले ने आखिरी विश्व कप गोल 29 साल 8 महीने की उम्र में किया
  • मेसी ने अपना पहला विश्व कप गोल 18 साल की उम्र में किया
  • मेसी शुरुआत में पिछड़े, पर 'आखिर' में मारी बाजी
नई दिल्ली:

 मंगलवार को नाईजीरिया को परास्त करने के बाद हर ओर इस समय अर्जेंटीना का शोर है. दुनिया भर के फुटबॉलप्रेमी अपने-अपने अंदाज में दिग्गज लियोनेल मेसी की प्रशंसा कर रहे है. उनकी शानद में कसीदे काढ़ रहे हैं. मेसी ने इस मैच में टूर्नामेंट का अपना पहला गोल किया. और अर्जेंटीना को नॉकआउट राउंड में पहुंचाने में मदद की. बहरहाल इसी गोल के साोथ लियोनेल मेसी ने वह बड़ा कारनामा कर डाला, जो फुटबॉल इतिहास में उनसे पहले कोई भी फुटबॉलर नहीं कर सका. 

पिछले दो मैचों में लियोनेल मेसी भरपूर कोशिश करने के बावजूद कोई गोल नहीं कर सके थे. यहां तक कि वह पेनल्टी किक को भी गोल में नहीं बदल सके थे. पेनल्टी पर चूकने के बाद ही आलोचक उनकी विदाई को लेकर लिखने लगे थे. लेकिन नाईजीरिया के खिलाफ मेसी ने अपनी आलोचना पर परी तरह से विराम लगा दिया. 

यह भी पढ़ें: कुछ ऐसे लियोनेल मेसी की पत्नी पर प्रशंसकों ने उतारा अर्जेंटीना की हार का गुस्सा


बता दें लियोनेल मेसी ने फुटबॉल विश्व कप के इतिहास में अपना पहला गोल साल 2006 में किया था. तब मेसी की उम्र सिर्फ 18 साल ही थी. इसके बाद मेसी साल 2014 के संस्करण में गोल किया था, चब मेसी की उम्र 26 साल की थी. इसी प्रतियोगिता के दौरान मेसी  ने अपना 27वां जन्मदिन भी मनाया था. पिछले विश्व कप के बाद अब मेसी ने नाईजीरिया के खिलाफ गोल किया, तो उन्होंने आंकड़ों की किताब में एक अलग ही रिकॉर्ड कैटेगिरी में अपना नाम दर्ज करा  लिया. 

VIDEO: मेसी ने मंगलवार को नाईजीरिया के खिलाफ अपना पहला गोल किया.

अब मेसी की उम्र 31 साल है. बात यह है कि लियोनेल मेसी अपनी युवावस्था, फिर अपनी बीस+ और अब तीस + की उम्र में विश्व कप में गोल दागने वाले इतिहास के पहले खिलाड़ी बन गए हैं. वास्तव में यह कारनामा महान पेले भी नहीं कर सके थे.  जब पेले ने 1970 में खेले अपने आखिरी विश्व कप में गोल किया था, तो उनकी उम्र 29 साल और आठ महीने ही थी. 
 

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com