Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

Sweden vs Korea Republic: स्‍वीडन 1-0 से जीता, ग्रैनक्विस्‍ट ने पेनल्‍टी पर दागा गोल

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Sweden vs Korea Republic: स्‍वीडन 1-0 से जीता, ग्रैनक्विस्‍ट ने पेनल्‍टी पर दागा गोल

स्‍वीडन की ओर से मैच का एकमात्र गोल आंद्रियास ग्रैनक्विस्‍ट ने दागा (AFP फोटो)

खास बातें

  1. हाफटाइम तक दोनों टीमें गोलरहित बराबरी पर थीं
  2. दूसरे हाफ में स्‍वीडन के ग्रैनक्विस्ट ने पेनल्‍टी पर दागा गोल
  3. 2002 के वर्ल्‍डकप में सेमीफाइनल तक पहुंचा था द. कोरिया
निजनी नोवगोरोड:
टिप्पणियां

 फीफा वर्ल्‍डकप 2018 स्‍वीडन की टीम ने अपने अभियान का आगाज जीत के साथ किया है. टूर्नामेंट के ग्रुप एफ के अंतर्गत आज यहां खेले गए मुकाबले में स्‍वीडन ने एशियाई पावर हाउस दक्षिण कोरिया को 1-0 से पराजित किया. मैच में दोनों ही टीमों ने एक-दूसरे के गोल क्षेत्र पर हमले बोले लेकिन कमजोर फिनिशिंग के अभाव में पहले हाफ तक कोई भी गोल नहीं बन सका. दूसरे हाफ में कोरियाई खिलाड़ी के खतरनाक टैकल के कारण रैफरी ने स्‍वीडन को पेनल्‍टी दी जिस पर गोल करते हुए कप्‍तान आंद्रियास ग्रैनक्विस्‍ट ने टीम को 1-0 की बढ़त दिला दी. यह बढ़त आखिर तक कायम रही और स्‍वीडन मैच में जीत हासिल करने में सफल रहा.

यह भी पढ़ें: मैक्सिको ने किया बड़ा धमाका, गत चैंपियन जर्मनी को 1-0 से हराया

स्‍वीडन की टीम 4-4-2 के फॉर्मेशन से उतरी जबकि कोरिया 4-3-3 के कांबिनेशन से खेली. कोरिया की ओर से हुए फाउल के कारण स्‍वीडन को दूसरे ही मिनट में फ्री-किक मिला लेकिन इसका फायदा नहीं लिया जा सका. चौथे मिनट में कोरिया के हृवांग ने हमला बोला लेकिन स्‍वीडिश रक्षापंक्ति ने खतरा टाल दिया. 12वें मिनट  में गलत तरीके से टैकल करने के लिए कोरिया के किम को येलो कॉर्ड दिखाया गया. पहले 15 मिनट में कोई भी टीम जोरदार हमला बोलने और गोल करने में सफल नहीं हो पाई थी. खेल के 17वें मिनट में स्‍वीडन ने आंद्रियास ग्रैंसक्विस्‍ट और मार्कस बर्ग की अगुवाई जोरदार आक्रमण किया लेकिन कोरियाई गोलकीपर ने बेहतरीन बचाव करते हुए खतरा टाल दिया. कोरिया ने पहले हाफ में ही बदलाव करते हुए चोटिल पार्क जोहो की जगह लेफ्ट बैक किम मिनवू को मैदान पर उतारा. 34वें मिनट में कोरिया के सोन ने दाएं छोर से दौड़ लगाते हुए अच्‍छा हमला बोला लेकिन स्‍वीडिश डिफेंस ने इसे विफल कर दिया. हाफटाइम तक दोनों टीमें गोलरहित बराबरी पर थीं.हालांकि पहले हाफ में कोई गोल नहीं हो पाया लेकिन स्‍वीडन का दबदबा साफ तौर पर देखने में आया. पहले हाफ में 61 फीसदी समय स्‍वीडन की टीम का गेंद पर कब्‍जा रहा जबकि कोरियाई टीम ने 39 फीसदी समय गेंद को अपने कब्‍जे में रखा.

दूसरे हाफ में काफी समय तक संघर्ष करने के बाद स्वीडन के डिफेंस को भेदते हुए गोल पोस्ट के करीब पहुंचे कू जा चियोल ने 51वें मिनट में हैडर से फुटबाल को निशाने तक पहुंचाने का जोर लगाया, लेकिन वह नेट के बाहरी हिस्से से टकरा गई और दक्षिण कोरिया खाता खोलने से चूक गई. स्वीडन को 56वें मिनट में फ्री-किक मिली, सेबेस्टियन लार्सेन ने शानदार किक मारकर इसे पास किया और बर्ग ने इसे गोलपोस्ट पर मारा, लेकिन इस मैच में शानदार प्रदर्शन करने वाले दक्षिण कोरिया के गोलकीपर चो ने खतरा टाल दिया. विक्टर क्लासेन 63वें मिनट में फुटबाल पर किक मारने की कोशिश में थे, जब दक्षिण कोरिया के किम ने फुटबॉल की पहुंच से दूर होने के बावजूद गलत तरीके से क्लासेन को रोकने की कोशिश की. इस पर स्वीडन ने पेनल्टी की मांग की. रिव्‍यू के बाद स्वीडन को पेनाल्टी पर गोल करने का अवसर मिला और कप्तान ग्रैनक्विस्ट ने शानदार शॉट मारकर स्वीडन का खाता खोला. ग्रैनक्विस्ट 2002 में हेनरिक लार्सेन के बाद विश्व कप में पेनाल्टी पर गोल करने वाले पहले स्वीडिश खिलाड़ी हैं.निर्धारित समय के समाप्त होने के बाद चार मिनट के अतिरिक्त समय में भी दक्षिण कोरिया गोल करने में असफल रही और इस कारण उसे स्वीडन के खिलाफ 1-0 से हार मिली.

वीडियो: मैक्सिको ने जर्मनी को हराकर किया बड़ा धमाका

साल 2014 में वर्ल्‍डकप में उतरी दक्षिण कोरिया की टीम का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा था और इस कारण वह ग्रुप स्तर से आगे नहीं बढ़ पाई थी. हालांकि,वर्ष 2002 में उसने सेमीफाइनल तक का रास्ता तय किया था.एशियाई देशों में दक्षिण कोरिया एकमात्र ऐसी टीम है, जिसने वर्ल्‍डकप में सेमीफाइनल तक का सफर तय किया था.




Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... डोनाल्ड ट्रंप के डिनर में पहुंचा बिन बुलाया मेहमान, फिर यूं मचाया उधम, एआर रहमान ने शेयर किया Video

Advertisement