Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

FIFA WORLD CUP:जीत के जश्‍न में डूबा फ्रांस, ‘वीवे ला फ्रांस’ के शोर से आकाश गूंजा

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
FIFA WORLD CUP:जीत के जश्‍न में डूबा फ्रांस, ‘वीवे ला फ्रांस’ के शोर से आकाश गूंजा

फ्रांस ने सेमीफाइनल में बेल्जियम को 1-0 से हराया (AFP फोटो)

खास बातें

  1. बेल्जियम को हराकर वर्ल्‍डकप के फाइनल में पहुंचा है
  2. मैच खत्‍म होते ही पेरिस में उमड़ पड़ा जनसैलाब
  3. राष्‍ट्रध्‍वज लेकर जीत की खुशी मनाते दिखे लोग
पेरिस:

फ्रांस की टीम ने बेल्जियम को 1-0 से हराकर रूस में चल रहे फीफा वर्ल्‍डकप 2018 के फाइनल में स्‍थान बना लिया है. फ्रांस टीम की इस जीत के बाद देश में हर तरफ जश्‍न का माहौल है. मैच में निर्णायक गोल पांच नंबर की जर्सी पहने सैमुअल उमतेती ने दागा. मैच जैसे ही खत्‍म हुआ पूरा पेरिस शहर मानों जश्न मनाने सड़क पर उतर आया और ‘वीवे ला फ्रांस’ के शोर से आकाश गूंज उठा. रोशनी के शहर पर फुटबॉल का खुमार सिर चढ़कर बोल रहा था. जब रूस में फ्रांस और बेल्जियम के बीच फीफा वर्ल्‍डकप का सेमीफाइनल खेला जा रहा था, हर किसी की नजर टीवी सेट पर टिकी हुई थी. पेरिस के मशहूर स्मारक आर्क डे ट्रायोम्फे के पास रात में जनसैलाब उमड़ पड़ा जो 2006 के बाद पहली बार टीम के फाइनल में पहुंचने का जश्न मनाने आए थे. पेरिस के लोग चाहते थे कि हर कोई उनके साथ झूमे और जश्न में सराबोर हो जाए.

यह भी पढ़ें: माराडोना ने इंग्‍लैंड-कोलंबिया मैच के रैफरी के खिलाफ की विवादित टिप्‍पणी

मैच के खत्‍म होते ही घरों में टीवी के सामने नजरें गड़ाए बैठे दर्शक भी बालकनी में चले आये और सामूहिक जश्न की शुरूआत हो गई. कुछ लोग सड़क पर लैम्प्स पर चढे हुए थे तो कुछ हाथ में राष्ट्रध्वज लेकर नाचते नजर आए. कैफे और स्पोटर्स बार में बीयर और वाइन के दौर चलते रहे जहां फुटबालप्रेमियों ने चेहरे पर फ्रांस के ध्वज के रंग पोते हुए थे. इस दौरान उपद्रव की कुछ घटनाएं हुईं. कुछ दर्शकों ने हुड़दंग मचाया जिन्हें पुलिस ने खदेड़ा. पेरिस के ऐतिहासिक टाउन हाल के पास बड़ी स्क्रीन पर मैच देखने जमा हुए करीब 20000 फुटबॉलप्रेमी जश्न में डूब गए. सड़कों पर जनसैलाब इस कदर उमड़ा कि लोग पेड़ों, कार के ऊपर , डस्टबिन और बसों की छत पर चढ़ गए. लोग राष्ट्रध्वज को चूमते और एक दूसरे को गले लगकर बधाई देते दिखे.

वीडियो: क्रोएशिया ने रूस को हराकर बनाया अंतिम चार में स्‍थान

फ्रांस में नवंबर 2015 के आतंकी हमलों के बाद से सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे और टाउन हाल पर करीब 1200 पुलिसकर्मी तैनात थे. जश्न मना रहे सेबेस्टियन ने कहा,‘मैं 1998 में 18 बरस का था. आज मेरे जीवन का सबसे खूबसूरत दिन है. हम रविवार को विश्व कप जीतेंगे.’ बीस साल पहले वर्ल्‍डकप जीतने पर फ्रांस में इसी तरह का जश्न देखा गया था जब रोशनी का शहर देश के ध्वज के तीन रंगों लाल , नीले और सफेद से नहा गया था. छात्र लिया तब पैदा भी नहीं हुआ था जब फ्रांस ने वर्ल्‍डकप जीता था.उसने कहा,‘हम अब 1998 का अनुभव करने जा रहे हैं. सब सपने जैसा है.’(इनपुट: एजेंसी)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... Viral: बम धमाकों के बीच बेटी को हंसाते नजर आए पिता, बॉलीवुड एक्टर ने शेयर किया इमोशनल Video

Advertisement