Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Football: पूर्व फुटबॉलर और यूईएफए प्रमुख माइकल प्लातीनी हुए गिरफ्तार, यह है कारण...

Football: पूर्व फुटबॉलर और यूईएफए प्रमुख माइकल प्लातीनी हुए गिरफ्तार, यह है कारण...

Football: पूर्व UEFA प्रमुख माइकल प्लातीनी

खास बातें

  • 2022 वर्ल्ड कप की मेजबानी कतर को सौंपने के बाद हो गया था विवाद
  • पूर्व फीफा प्रमुख सैप बलाटर से 20 लाख डॉलर लेने का भी लगा था आरोप
  • पूर्व फ्रांसीसी फुटबॉलर है माइकल प्लातीनी
पेरिस:

Football: यूईएफए के पूर्व प्रमुख माइकल प्लातीनी (Michel Platini) को गिरफ्तार कर लिया गया है. प्लातीनी को 2022 फुटबॉल वर्ल्ड कप (FIFA World Cup 2022) की मेजबानी की जांच के संदर्भ में गिरफ्तार किया गया. फ्रांस (France Football team) के महान फुटबॉल खिलाड़ी प्लातीनी को 2007 में यूरोपीय फुटबॉल की संचालन संस्था यूनियन ऑफ यूरोपीयन फुटबॉल एसोसिएशन का प्रमुख चुना गया था. फ्रांस की भ्रष्टाचार रोधी पुलिस ने उन्हें हिरासत में लिया है.

Copa America: कतर ने पराग्वे के खिलाफ खेला रोमांचक ड्रॉ...

कतर को 2022 वर्ल्ड कप (FIFA World Cup 2022) की मेजबानी सौंपने के फैसले से विवाद हो गया था, क्योंकि भ्रष्टाचार के आरोपों के बीच इसकी व्यावहारिकता पर सवाल उठाए गए थे. प्लातीनी (Michel Platini) (63 साल) 2015 तक UEFA के प्रमुख रहे, जब उन्हें नैतिक आचार संहिता का उल्लंघन करने के कारण चार साल के लिए फुटबॉल से प्रतिबंधित कर दिया गया था. उन पर फीफा के पूर्व दागी प्रमुख सैप ब्लाटर से 20 लाख डॉलर लेने का आरोप भी था.

Copa America: वेनेजुएला ने पेरू को ड्रॉ पर रोका...

इसके बाद कतर पर वर्ल्ड कप 2022 (FIFA World Cup 2022) की मेजबानी हासिल करने के लिए वोट खरीदने का आरोप लगा था. बाद में अमेरिका के स्वतंत्र जांचकर्ता माइकल गार्सिया की रिपोर्ट में कई संदिग्ध वित्तीय लेने देन का खुलासा हुआ. इनमें से कई सेंड्रो रोसेल (Sandro Rosell) से जुड़े थे, जो बार्सीलोना के पूर्व अध्यक्ष थे. रोसेल ने कतर के सलाहकार की भूमिका निभाई थी. तीन बार बेलोन डियोर खिताब जीतने वाले प्लातीनी (Michel Platini) के 2016 में सैप ब्लाटर (Sepp Blatter) की जगह फीफा अध्यक्ष बनने की उम्मीद थी, लेकिन इसके बाद वह विवादों में फंस गए, और तब से खुद को पाक-साफ साबित करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं. 

Video: कश्मीर में तेजी से बढ़ रहा है फुटबॉल का जुनून