कोरोनावायरस के कारण बैलन डी'ओर का खिताब इस साल नहीं दिया जाएगा, 64 साल में पहली बार होगा ऐसा

कोरोना (COVID-19) का कहर फुटबॉल जगत (Football) में भी बरपा है जिसके चलते इस साल बैलन डी'ओर (Ballon d’Or award) का खिताब नहीं दिया जाएगा

कोरोनावायरस के कारण बैलन डी'ओर का खिताब इस साल नहीं दिया जाएगा, 64 साल में पहली बार होगा ऐसा

इस साल बैलन डी'ओर (Ballon d’Or award) का खिताब नहीं दिया जाएगा

खास बातें

  • कोरोनावायरस के कारण बैलन डी'ओर अवार्ड इस साल नहीं दी जाएगी
  • 2019 में बैलन डी'ओर का खिताब मैसी ने जीता था
  • सबसे ज्यादा बैलन डी'ओर अवार्ड जीतने वाले खिलाड़ी लियोनेल मैसी हैं

कोरोना (COVID-19) का कहर फुटबॉल जगत (Football) में भी बरपा है जिसके चलते इस साल बैलन डी'ओर (Ballon d'Or award) का खिताब नहीं दिया जाएगा. साल 1956 से लगातार इस खिताब के फुटबॉल खिलाड़ी को दिया जाता रहा है. लेकिन COVID-19 के कारण सुरक्षा के मद्देनजर यह फैसला किया गया है कि इस साल बैलन डी'ओर (Ballon d'Or award) का खिताब नहीं दिया जाए. फ्रांस फुटबॉल ने इस बात की जानकारी साझा की है. गौरतलब है कि कोरोना के कारण इस साल पूरा फुटबॉल सीजन एक तरह से बाधित रहा है.  आखिरी बार यानि 2019 में Ballon d'Or award  का खिताब दिग्गज फुटबॉलर लियोनेल मैसी (Lionel Messi) ने जीता था.  

मैसी ने अबतक 6 बार यह खिताब जीतने का रिकॉर्ड है. फुटबॉल इतिहास में  मैसी इस खिताब को सबसे ज्यादा बार जीतने वाले खिलाड़ी है. इस क्रम में दूसरे नंबर पर दिग्गज क्रिस्टियानो रोनाल्‍डो हैं. रोनाल्डो ने अबतक 5 बार यह खिताब जीता है. इसके अलावा आपको बता दें कि बैलन डी'ओर (Ballon d'Or award) के खिताब के पहले विजेता स्‍टेनली मैथ्‍यूज (Stanley Matthews) थे जिन्होंने साल 1956 में इस अवार्ड को अपने नाम किया था.

गौरतलब है कि यह अवार्ड फ्रांस की फुटबॉल पत्रिका बैलन डि ओर से हर साल दी जाती है. बता दें कि यह अवार्ड उस फुटबॉलर को दिया जाता है जिसने एक सीजन में सबसे ज्यादा गोल करने का कमाल किया हो. इस साल यानि 2020 में फुटबॉल टूर्नामेंट काफी कम हुए हैं जिसके कारण यह फैसला लिया गया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com