World Cup Qualifiers: इसलिए भारतीय फुटबॉल टीम के लिए एक अंक है बहुत ही महत्वपूर्ण ओमान के खिलाफ

World Cup Qualifiers: इसलिए भारतीय फुटबॉल टीम के लिए एक अंक है बहुत ही महत्वपूर्ण ओमान के खिलाफ

भारतीय फुटबॉल टीम की फाइल फोटो

खास बातें

  • मंगलवार को रात 8:30 बजे से खेला जाएगा मैच
  • ओमान के खिलाफ कभी नहीं जीता है भारत
  • हमारे मन में बदले जैसी कोई बात नहीं-सुनील छेत्री
मस्कट:

भारतीय फुटबाल (India Football Team) टीम विश्व कप क्वालीफाइंग दौर के ‘करो या मरो ' के मुकाबले में मंगलवार को ऊंची रैंकिंग वाली ओमान टीम से खेलेगी. गुवाहाटी में सितंबर में खेले गए पहले चरण के मैच में पहले हाफ में सुनील छेत्री (Sunil Chhetri) के गोल की मदद से भारत ने जीत की उम्मीद बंधाई थी, लेकिन आखिरी दस मिनट में ओमान ने दो गोल करके भारत को हराया. इससे पहले 14 नवंबर को बांग्लादेश के खिलाफ ओमान ने 4-1 से शानदार जीत दर्ज की,  दूसरी ओर भारत ने एशियाई चैम्पियन कतर से गोलरहित ड्रा खेलने के बाद निचली रैंकिंग वाली अफगानिस्तान और बांग्लादेश टीमों से भी ड्रा खेला.  तीन ड्रा और एक हार के बाद भारत ग्रुप ई में तीन अंक लेकर चौथे स्थान पर है, जबकि ओमान चार मैचों में नौ अंक के साथ दूसरे स्थान पर है ।कतर दस अंक लेकर शीर्ष पर है. यह मुकाबला रात 8:30 बजे से खेला जाएगा.

यह भी पढ़ें: कुछ ऐसे भारत ने विश्व कप क्वालीफायर में खेला लगातार तीसरा ड्रा मुकाबला

ओमान पर अप्रत्याशित जीत से इगोर स्टिमक की टीम की उम्मीदें जीवंत रहेंगी, लेकिन हारने से भारत विश्व कप 2022 क्वालीफिकेशन की दौड़ से बाहर हो जाएगा.  हारने पर भारत ओमान से नौ अंक पीछे हो जाएगा और उसके तीन मैच बाकी रहेंगे यानी अधिकतम नौ अंक ही मिल सकेंगे. आठों ग्रुप की उपविजेता टीम को भी तीसरे दौर में स्वत: जगह मिलना तय नहीं है. भारत को कतर (26 मार्च), बांग्लादेश (चार जून) और अफगानिस्तान (नौ जून) से खेलने हैं.

यह भी पढ़ें: तीन माह का बैन झेलने के बाद Lionel Messi की अर्जेंटीना फुटबॉल टीम में हुई वापसी

ओमान के खिलाफ कम से कम एक अंक लेना भारत के लिए अहम होगा क्योंकि इससे एशियाई कप 2023 क्वालीफायर के तीसरे दौर में जगह पाना भारत के लिए आसान होगा. यह टूर्नामेंट 2023 एशियाई कप के लिये संयुक्त क्वालीफाइंग दौर है. आठों ग्रुप से तीसरे स्थान की टीमें और चौथे स्थान की सर्वश्रेष्ठ चार टीमें एशियाई कप क्वालीफायर के तीसरे दौर में पहुंचेंगी. भारतीय टीम अब सिर्फ छेत्री पर निर्भर नहीं है लेकिन मौकों को भुनाने में नाकाम रहना उसे भारी पड़ा. स्टिमक ने कहा, ‘ओमान की टीम उससे कहीं बेहतर है जिससे हमने गुवाहाटी में खेला था. वह प्रबल दावेदार होगी और हमें पता है कि यह मैच हमारे लिए कठिन होगा.' भारत ने ओमान के खिलाफ अब तक 11 में से एक भी मैच नहीं जीता. ओमान ने आठ मैच जीते और बाकी ड्रा रहे. भारत को सीनियर डिफेंडर अनस ई की कमी खलेगी जो पारिवारिक कारणों से अफगानिस्तान के खिलाफ मैच से पहले घर चले गए. इनके अलावा संदेश झिंगन, रोलिंग बोर्गेस और अमरजीत सिंह चोट के कारण बाहर हैं. भारतीय टीम इस प्रकार है:

VIDEO: कुछ दिन पहले ही एनडीटीवी ने पीवी सिंधु से खास बात की थी. 

गुरप्रीत सिंह संधू, अमरिंदर सिंह, धीरज सिंह, प्रीतम कोताल, निशु कुमार, राहुल भेके, नरेंदर, आदिल खान, सार्थक गोलुइ, सुभाशीष बोस, मंदार राव देसाइ, उदांता सिंह, जैकीचंद सिंह, सेमिनलेन डाउंगेल, रेनियर फर्नांडिस, विनित राय, सहल अब्दुल समद, प्रणय हलधर, अनिरुद्ध थापा, लालियांजुआला छांगटे, ब्रेंडन फर्नांडिस, आशिक कुरूनियान, सुनील छेत्री, मनवीर सिंह, फारुख चौधरी.

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com