Exit Poll 2017: गुजरात में फिर बीजेपी की सरकार, हिमाचल में भी होगी वापसी...

दूसरे चरण के मतदान के बाद लगभग सभी एक्‍ज‍िट पोल में बीजेपी सबसे आगे है. कांग्रेस को भी फायदा होता दिख रहा है. हिमाचल में भी बीजेपी को पूर्ण बहुमत मिलने की संभावना है.

Exit Poll 2017: गुजरात में फिर बीजेपी की सरकार, हिमाचल में भी होगी वापसी...

फाइल फोटो

नई दिल्‍ली:

गुजरात के गढ़ में दूसरे और आख‍ि‍री चरण का मतदान समाप्‍त हो गया. पहले चरण का मतदान 9 दिसंबर को हुआ था जबकि दूसरे चरण का मतदान 14 दिसंबर को हुआ. हिमाचल प्रदेश विधानसभा के लिए 9 नवंबर को मतदान कराए गए हैं. दोनों राज्‍यों के लिए मतगणनना 18 दिसंबर को होनी है.

गुजरात चुनाव के दूसरे चरण में 93 सीटों पर वोटिंग जैसे ही खत्‍म हुई, विभिन्‍न न्‍यूज चैनलों ने अपने अपने एक्जिट पोल प्रसारित करने शुरू कर दिए. खास कर गुजरात के लिए क्योंकि गुजरात वो राज्य है जहां बीजेपी की इज्ज़त दांव पर है. जहां इस बार कांग्रेस ने भी पूरा ज़ोर लगा कर चुनाव लड़ा है. जहां खुद PM मोदी ज़ोर शोर से मैदान में उतरे प्रचार के लिए. जहां कांग्रेस के नव निर्वाचित अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी पूरा ज़ोर लगा दिया.

दूसरे चरण के मतदान के बाद लगभग सभी एक्‍ज‍िट पोल में बीजेपी सबसे आगे है. कांग्रेस को भी फायदा होता दिख रहा है. हिमाचल में भी बीजेपी को पूर्ण बहुमत मिलने की संभावना है.

अगर सभी एक्जिट पोल का औसत निकालें तो गुजरात में बीजेपी को 182 में से 116 सीटें मिलने जा रही हैं. यानी 2012 में हुए चुनाव के मुकाबले बीजेपी को एक सीट ज्‍यादा मिलेगी. पोल ऑफ पोल्‍स के अनुसार कांग्रेस को गुजरात में 65 सीटों से संतोष करना पड़ेगा.
 

times now exti poll 650

टाइम्स नाऊ-वीएमआर के एग्जिट पोल में कहा गया कि गुजरात में भाजपा को 109, कांग्रेस को 70 तथा शेष 3 सीट अन्य दलों को मिल सकती हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रिपब्लिक-सी वोटर के एग्जिट पोल के अनुसार गुजरात में भाजपा को 108 और कांग्रेस को 74 सीट मिलने का अनुमान है. न्‍यूज एक्‍स के अनुसर बीजेपी 110-120 सीटें जीतेगी.
 

india today exit poll 650
आज तक-एक्सिस के एक्जिट पोल के अनुसार बीजेपी के खाते में 99-113 सीटें आएंगी.
 
news nation exit poll 650
वहीं न्‍यूज नेशन ने बीजेपी को 124-128 सीटें दी हैं.
 
cnn ibn exit poll 650
सीएनएन-आईबीएन के एक्जिट पोल के अनुसार गुजरात में बीजेपी को 109 सीटें मिलने जा रही हैं वहीं कांग्रेस को 70 सीटें मिलने का अनुमान है.

गुजरात में सरकार बनाने के लिए किसी भी दल को 92 सीट जीतने की आवश्यकता है. वर्ष 2012 के विधानसभा चुनाव में भाजपा को 115, कांग्रेस को 61 तथा अन्य को छह सीट मिली थीं.
 

himachal exit poll 650
हिमाचल की बात करें तो राज्‍य में विधानसभा की कुल 68 सीटें हैं और बीजेपी विभिन्‍न एक्जिट पोल के अनुसार बीजेपी यहां आसानी से जीत दर्ज करने जा रही है. सभी एक्जिट पोल का औसत निकालें तो बीजेपी के खाते में 68 में से 49 सीटें जाती दिख रही हैं. इसका मतलब है कि कांग्रेस के हाथ से एक और राज्‍य निकलने जा रहा है.