NDTV Khabar

Poll of Exit Polls : एक बार फिर से गुजरात में विजय पताका लहराने को बीजेपी तैयार

अलग-अलग टीवी चैनलों द्वारा जारी एग्जिट पोल की मानें तो गुजरात में एक बार फिर से भारतीय जनता पार्टी जीत का परचम लहराने वाली है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Poll of Exit Polls : एक बार फिर से गुजरात में विजय पताका लहराने को बीजेपी तैयार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: गुजरात विधानसभा चुनाव के आखिरी चरण की वोटिंग खत्म होने के बाद अब हिमाचल प्रदेश से लेकर गुजरात के गढ़ में हार-जीत की तस्वीर बनती-बिगड़ती दिख रही है. अलग-अलग टीवी चैनलों द्वारा जारी एग्जिट पोल की मानें तो गुजरात में एक बार फिर से भारतीय जनता पार्टी जीत का परचम लहराने वाली है. छह न्यूज चैनलों के एग्जिट पोल को मिलाकर बनाए गए 'पोल ऑफ एग्जिट पोल्स' में गुजरात में बीजेपी को 182 में से 116 सीटें मिलने का अनुमान लगया गया है. वहीं, 22 साल से गुजरात की सत्ता से दूर कांग्रेस सिर्फ 65 सीटों पर सिमटती दिख रही है. 

बता दें कि गुजरात में कुल 182 विधानसभा सीटें हैं और एग्जिट पोल की मानें तो 2012 के विधानसभा चुनाव में मिली कुल सीटों से बीजेपी को एक अधिक सीट मिलने का पुर्वानुमान लगाया जा रहा है. 

यह भी पढ़ें - Poll of Exit Polls : हिमाचल में 'कमल' खिलने के आसार

वहीं, हिमाचल प्रदेश में कुल 68 सीटें हैं. मगर वहां भी एक बार फिर से बीजेपी सत्ता में वापसी करने जा रही है. अलग-अलग एग्जिट पोल की मानें तो  'पोल ऑफ एग्जिट पोल्स' में हिमाचल में बीजेपी को 68 में से 49 सीटें मिलने का अनुमान लगया गया है. वहीं, सत्तारूढ़ कांग्रेस सिर्फ 18 सीटों पर सिमटती दिख रही है. यानी कि साफ है कि कांग्रेस सत्ता से बाहर होने वाली है.  
 
gujarat

टाइम्स नाऊ-वीएमआर के एग्जिट पोल में कहा गया कि गुजरात में भाजपा को 109, कांग्रेस को 70 तथा शेष सीट अन्य दलों को मिल सकती हैं. वहीं, रिपब्लिक-सी वोटर के एग्जिट पोल के अनुसार गुजरात में भाजपा को 108 और कांग्रेस को 74 सीट मिलने का अनुमान है. न्‍यूज एक्‍स के अनुसर बीजेपी 110-120 सीटें जीतेगी. आज तक-एक्सिस के एक्जिट पोल के अनुसार बीजेपी के खाते में 99-113 सीटें आएंगी और कांग्रेस के खाते में 68 से 82 सीटें जाती दिख रही हैं. न्‍यूज नेशन ने बीजेपी को 124-128 सीटें दी हैं. सीएनएन-आईबीएन के एक्जिट पोल के अनुसार गुजरात में बीजेपी को 109 सीटें मिलने जा रही हैं वहीं कांग्रेस को 70 सीटें मिलने का अनुमान है.

यह भी पढ़ें :  Exit Poll 2017: गुजरात में फिर बीजेपी की सरकार, हिमाचल में भी होगी वापसी...

टिप्पणियां
गौरतलब है कि गुजरात में सरकार बनाने के लिए किसी भी दल को 92 सीट जीतने की आवश्यकता है. साल 2012 के विधानसभा चुनाव में भाजपा को 115, कांग्रेस को 61 तथा अन्य को छह सीट मिली थीं. इससे पहले गुजरात के गढ़ में दूसरे और आख‍ि‍री चरण का मतदान समाप्‍त हो गया. पहले चरण का मतदान 9 दिसंबर को हुआ था जबकि दूसरे चरण का मतदान 14 दिसंबर को हुआ. हिमाचल प्रदेश विधानसभा के लिए 9 नवंबर को मतदान कराए गए हैं. दोनों राज्‍यों के लिए वोटों की गिनती 18 दिसंबर को होनी है.

VIDEO: सीएम विजय रूपाणी बोले, गुजरात में फिर बनेगी बीजेपी की सरकार


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement