NDTV Khabar

गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण में आज डाले जाएंगे वोट, 977 उम्‍मीदवार चुनावी अखाड़े में

गुजरात चुनाव के जरिये सत्ताधारी भाजपा जहां, पांचवी बार सत्ता बरकरार रखने की उम्मीद लगाई है, वहीं, कांग्रेस इस चुनाव के जरिये राज्य की सत्ता में वर्षों बाद वापसी कर रही है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण में आज डाले जाएंगे वोट, 977 उम्‍मीदवार चुनावी अखाड़े में

फाइल फोटो

खास बातें

  1. शनिवार को पहले चरण का मतदान.
  2. गुरुवार को पहले चरण का चुनाव प्रचार थम गया था.
  3. 14 दिसंबर को होगा दूसरे चरण का मतदान.
अहमदाबाद:

गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण के में सभी पार्टियां अपनी जोर आजमाइश कर चुकी है. अब आज यानी 9 दिसंबर को 89 सीटों के लिए सौराष्ट्र और दक्षिण गुजरात में मतदान होगा. गुजरात चुनाव के जरिये सत्ताधारी भाजपा जहां, पांचवी बार सत्ता बरकरार रखने की उम्मीद लगाई है, वहीं, कांग्रेस इस चुनाव के जरिये राज्य की सत्ता में वर्षों बाद वापसी कर रही है. इन सीटों पर कुल 977 उम्मीदवार अपनी चुनावी किस्मत आजमा रहे हैं. 

कड़े मुकाबले वाले दूसरे चरण के लिए मतदान 14 दिसंबर को होगा. इन चुनावों के जरिए भाजपा जहां पांचवी बार सत्ता के गलियारों में वापसी की उम्मीद लगाए है, वहीं कांग्रेस इस चुनाव को अपना खोया आधार वापस पाने के मौके के तौर पर देख रही है. दोनों पार्टियों की ओर से किए गए धुआंधार प्रचार अभियान की अवधि समाप्त होने के बाद राज्य के मतदाता शनिवार को अपने उम्मीदवार को चुनने के लिए वोट करेंगे. शनिवार को जिन सीटों पर चुनाव होने जा रहा है वहां कुल 2.12 करोड़ मतदाता हैं. शनिवार को होने वाले मुकाबले में नामी गिरामी उम्मीदवारों में - राजकोट (पश्चिम) से लड़ रहे मुख्यमंत्री विजय रूपाणी, कांग्रेस के शक्तिसिंह गोहिल (मांडवी) और परेश धनानी (अमरेली) हैं.

यह भी पढ़ें - गुजरात चुनाव : बीजेपी ने जारी किया 'विजन डॉक्यूमेंट' जेटली ने कहा- सामाजिक धुव्रीकरण कर रही है कांग्रेस


पहले चरण के लिए सघन प्रचार अभियान गुरुवार को शाम समाप्त हुआ. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जल्द ही कांग्रेस प्रमुख बनने जा रहे राहुल गांधी के बीच की चुनावी जंग में इसे महत्वपूर्ण माना जा रहा है. कांग्रेस ने गुरुवार को अपने नेता मणिशंकर अय्यर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर उनके बयान के लिए निलंबित कर दिया. उनके बयान से मतदान के ठीक पहले विवाद पैदा हो गया. अयोध्या विवाद, राहुल गांधी के मंदिरों में पूजा के लिए जाने जैसे मुद्दे भाजपा नेताओं की तरफ से उठाने के कारण चुनावी प्याले में रह रहकर तूफान उठता रहा.

यह भी पढे़ं - आखिर बीजेपी गुजरात में क्यों नहीं ला रही है चुनावी घोषणापत्र, पढ़ें- अब तक की 5 बड़ी खबरें

प्रधानमंत्री मोदी के गृह राज्य में गांधी कांग्रेस के पक्ष में जोरदार अभियान चला रहे हैं. मोदी ने करीब 15 रैलियों को संबोधित किया, वहीं गांधी ने सौराष्ट्र और दक्षिण गुजरात में सात दिन से ज्यादा गुजारते हुए कई रैलियों को संबोधित किया. भगवा दल के मुख्य चुनावी रणनीतिकार भाजपा प्रमुख अमित शाह ने भी रैलियों को संबोधित करते हुए खासतौर पर कांग्रेस और उसके नेताओं पर निशाना साधा. भाजपा ने केंद्रीय मंत्रियों - अरूण जेटली, राजनाथ सिंह, निर्मला सीतारमण के अलावा उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को भी प्रचार के लिए उतारा.

यह भी पढ़ें - राहुल का PM मोदी से 10वां सवाल : पलायन ने दिया आदिवासी समाज को तोड़, मोदी जी ! कहां गए वनबंधु योजना के 55 हजार करोड़

टिप्पणियां

वहीं, कांग्रेस की तरफ से पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और पी चिदंबरम, ज्योतिरादित्य सिंधिया तथा सचिन पायलट जैसे महत्वपूर्ण नेताओं ने मतदाताओं के सामने अपनी पार्टी का पक्ष रखा। दूसरे चरण में उत्तर और मध्य गुजरात की 93 सीटों पर मतदान होना है. मतगणना 18 दिसंबर को होगी.

VIDEO: गुजरात : दूसरे चरण के प्रचार के लिए धड़ाधड़ चुनावी रैलियां (इनपुट भाषा से)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement