NDTV Khabar

गुजरात चुनाव : अफसर जीप में भूल गया ईवीएम, ड्राइवर लेकर आया

जिलाधिकारी और निर्वाचन अधिकारी आरएस निनामा का दावा, ईवीएम अतिरिक्त थी और उसका इस्तेमाल चुनाव में नहीं हुआ था

1.1K Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
गुजरात चुनाव : अफसर जीप में भूल गया ईवीएम, ड्राइवर लेकर आया

प्रतीकात्मक फोटो.

खास बातें

  1. नर्मदा जिले के डेडियापाडा विधानसभा क्षेत्र का मामला
  2. कंजल और पांच आसपास के गांवों के लिए छह अतिरिक्त ईवीएम भेजी थीं
  3. संबंधित चुनाव अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी
राजपीपला (गुजरात):

गुजरात के नर्मदा जिले के डेडियापाडा विधानसभा क्षेत्र में तैनात अधिकारी प्रथम चरण के चुनाव के दौरान एक ‘‘अतिरिक्त’’ वीवीपीएटी ईवीएम निजी जीप में ‘‘भूल’’ आए. यह जानकारी रविवार को एक वरिष्ठ अधिकारी ने दी.

बहरहाल जीप के चालक और डेडियापाडा के कुछ स्थानीय नेताओं ने तीन अलग-अलग थैले में पैक ईवीएम को देखा और उसे रविवार को सुबह नर्मदा जिला मुख्यालय राजपीपला लेकर आए. घटना के प्रकाश में आने के बाद जिलाधिकारी और निर्वाचन अधिकारी आरएस निनामा ने दावा किया कि ईवीएम ‘‘अतिरिक्त’’ था और डेडियापेडा (एसटी) का इस्तेमाल चुनाव में नहीं हुआ था. निनामा के मुताबिक ईवीएम उन छह अतिरिक्त इकाइयों में शामिल था, जिन्हें शनिवार को डेडियापाडा तालुका के कंजल गांव में भेजा गया था.

यह भी पढ़ें : ईवीएम में ब्लूटूथ के जरिए छेड़छाड़! कांग्रेस ने की शिकायत, चुनाव आयोग ने जांच शुरू की


निनामा ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘कंजल और पांच आसपास के गांवों में इस्तेमाल छह ईवीएम के साथ हमने छह अतिरिक्त ईवीएम भेजी थीं ताकि अगर कोई तकनीकी समस्या आती है तो उससे निपटा जा सके. क्षेत्रीय चुनाव अधिकारी चुनाव के बाद राजपीपला में इन सभी ईवीएम को सौंपने वाले थे.’’ उन्होंने कहा कि अधिकारी ईवीएम को जीप में ही भूल गए और लौटने पर शेष ईवीएम को यहां कल रात केंद्र पर सौंप दिया.

टिप्पणियां

VIDEO : कांग्रेस को ईवीएम पर नहीं विश्वास

निनामा ने कहा, ‘‘जीप का चालक डेडियापाडा से लौटने के बाद रविवार को सुबह जीप में ईवीएम को देखा और डेडियापाडा के कुछ स्थानीय नेताओं को सूचित किया.’’ अधिकारी ने कहा कि घटना के बारे में वह चुनाव आयोग को रिपोर्ट सौंप चुके हैं. उन्होंने कहा, ‘‘यह अतिरिक्त ईवीएम थी जिसका इस्तेमाल चुनाव में नहीं हुआ. इस तरह की लापरवाही दिखाने के लिए हमने संबंधित चुनाव अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है.’’
(इनपुट भाषा से)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement