NDTV Khabar

पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त टीएस कृष्णमूर्ति ने EVM के बारे में दिया बड़ा बयान

ईवीएम में गड़बड़ी के मामले में चुनाव आयोग ने तत्काल मशीनें बदलवाई ताकि 'भरोसा बढ़ सके और लोगों को नजरिया बदल सके' ना कि इसलिए क्योंकि उनमें कुछ खामी थी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त टीएस कृष्णमूर्ति ने EVM के बारे में दिया बड़ा बयान

प्रतीकात्मक तस्वीर.

खास बातें

  1. पूर्व सीईसी ने कहा- मशीनें गलती नहीं करती इंसान करते हैं
  2. सिर्फ हारने वाले दल के लोग ही ईवीएम की शिकायत करते हैं
  3. उन्होंने कहा- ईवीएम की वजह से ही हम कागज और वक्त बचा सके
हैदराबाद: इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) कितनी भरोसेमंद है इस विषय पर जारी बहस के बीच पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) टीएस कृष्णमूर्ति का एक बयान सामने आया है. पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त टीएस कृष्णमूर्ति ने कहा कि इन मशीनों पर पूरा भरोसा किया जा सकता है और वह सुरक्षित भी हैं. उन्होंने कहा कि 'मशीनें गलती नहीं करती बल्कि इंसान करते हैं.'

यह भी पढ़ें :  गुजरात चुनाव में ब्लूटूथ के जरिए ईवीएम से छेड़छाड़ की शिकायत बेबुनियाद : चुनाव आयोग

उन्होंने कहा कि इतिहास गवाह है कि मशीनों का इस्तेमाल शुरू होने के बाद से अब तक जिन्होंने भी इसके बारे में शिकायत की है वे तमाम लोग हारने वाले दलों से रहे हैं. कृष्णमूर्ति ने न्यूज एजेंसी भाषा को दिए एक इंटरव्यू में कहा, शिकायत करने वालों का इतिहास उठाकर देख लीजिए. वह हमेशा हारने वाले दलों से रहे हैं. जयललिता (तमिलनाडु की दिवंगत पूर्व मुख्यमंत्री) और अमरिंदर सिंह पहले उच्चतम न्यायालय गए थे, लेकिन अगले चुनाव में जीतने के बाद वह चुप बैठ गए.

यह भी पढ़ें :  गुजरात चुनाव में कांग्रेस को EVM पर भरोसा नहीं, इसलिए उठाया ये कदम

उन्होंने कहा, इस बार अमरिंदर सिंह सत्ता में (पंजाब में) ईवीएम के जरिए ही आए. पूर्व सीईसी से यह पूछे जाने पर कि क्या ईवीएम में उनका भरोसा अटूट है? इस पर उन्होंने कहा, बिलकुल, जब तक कि कोई यह साबित नहीं कर देता कि उनमें छेड़छाड़ की जा सकती है. अपने अनुभव से जहां तक मैं समझता हूं, ईवीएम सुरक्षित और भरोसेमंद है. चुनाव में कुछ ईवीएम में गड़बड़ी की खबरों पर कृष्णमूर्ति ने कहा, 'मशीनें गलत नहीं होती, गलत करने वाले लोग होते हैं.' उन्होंने कहा कि ईवीएम में इसलिए गड़बड़ी होती है क्योंकि जो लोग उनकी साज संभाल करते हैं उन्हें या तो इन मशीनों को चलाना नहीं आता, या चलाने में कोई गलती हुई हो या उन्हें अच्छे से प्रशिक्षण ना मिला हो. बाद में परीक्षणों में उन मशीनों में कोई गड़बड़ी नहीं मिली.

टिप्पणियां
VIDEO : कांग्रेस को ईवीएम पर भरोसा नहीं?


ईवीएम में गड़बड़ी के मामले में चुनाव आयोग ने तत्काल मशीनें बदलवाई ताकि 'भरोसा बढ़ सके और लोगों को नजरिया बदल सके' ना कि इसलिए क्योंकि उनमें कुछ खामी थी. ईवीएम को 'राष्ट्र का गौरव' बताते हुए उन्होंने कहा कि उनकी वजह से हम 'इतना सारा कागज और वक्त बचा सके.' 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement