यह ख़बर 09 दिसंबर, 2012 को प्रकाशित हुई थी

सिर्फ कुछ लोगों का विकास हुआ : मनमोहन

खास बातें

  • गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी के गढ़ में पहुंचे प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा कि राज्य में सिर्फ कुछ लोगों का ही विकास हुआ है।
नई दिल्ली:

नरेंद्र मोदी के गढ़ में पहुंचे प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा कि गुजरात में सिर्फ कुछ लोगों का ही विकास हुआ है। जवाब में मोदी ने सवाल पूछा कि असम में हुए दंगों पर पीएम ने अब तक क्या किया है।

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने गुजरात के वनसाड में एक चुनावी रैली में कहा कि गुजरात में विकास कुछ ही लोगों के लिए है और बड़ा तबका इससे अछूता है। उन्होंने राज्य के लोगों से कहा कि अगर वे राज्य में कांग्रेस की सरकार बनवाएंगे तो राज्य का हर नागरिक खुद को सुरक्षित महसूस करेगा। उन्होंने कहा कि हम विपक्षी दलों की तरह लोगों के बीच भेदभाव नहीं करते और हम राज्य में एकता और विकास चाहते हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि गुजरात के लोगों को विभाजनकारी राजनीति करने वाले नेताओं से मुक्ति पानी चाहिए। उन्होंने कहा कि गुजरात, 1970 के दशक में कांग्रेस सरकार द्वारा लाई गई औद्योगिकरण नीति के कारण ही आज एक विकसित राज्य होने का दावा कर सका है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि मानव विकास के सूचकांक में गुजरात देश के 20 प्रमुख राज्यों में 18वें स्थान पर है। उन्होंने कहा, यह दुखद है कि गुजरात में 41 फीसदी महिलाएं कुपोषण और 15 से 50 वर्ष उम्र की 55 फीसदी महिलाएं खून की कमी की शिकार हैं।

ग्रामीण गुजरात में बच्चों का एक बड़ा समूह प्राथमिक शिक्षा तथा उच्चतर प्राथमिक शिक्षा पूरी नहीं कर पाता। मनमोहन सिंह ने कहा कि कांग्रेस शासित राज्यों में इससे बहुत बेहतर काम हो रहा है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

प्रधानमंत्री ने कहा, ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन, ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना जैसी केंद्रीय योजनाएं तथा अन्य योजनाओं ने कांग्रेस शासित राज्यों में विकास लाया है। लोगों से कांग्रेस को वोट देने की अपील करते हुए मनमोहन सिंह ने कहा, केंद्र सरकार की योजनाओं का लाभ गुजरात के लोगों तक नहीं पहुंच रहा है। उल्लेखनीय है कि गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए मतदान 13 और 17 दिसम्बर को होना है। परिणामों की घोषणा 20 दिसम्बर को होगी।