यह ख़बर 20 दिसंबर, 2012 को प्रकाशित हुई थी

गुजरात में मोदी की बड़ी जीत, हिमाचल में कांग्रेस का परचम लहराया

खास बातें

  • गुजरात में बीजेपी ने 115 सीटें हासिल कीं, जबकि कांग्रेस और सहयोगियों को 63 सीटें मिली हैं। उधर, हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस को 36 सीटें मिलीं, जबकि बीजेपी 26 सीटों पर सिमट गई।
नई दिल्ली:

गुजरात में लगातार पांचवीं बार भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनने जा रही है, और मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में पार्टी की यह लगातार तीसरी जीत है, जिसने राज्य में पार्टी के पिछले सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। कुल 182 विधानसभा सीटों वाले गुजरात में मोदी के नेतृत्व में लड़े गए इस चुनाव में पार्टी ने वर्ष 2007 में हासिल हुई 117 सीटों की तुलना में दो सीटों के नुकसान के साथ 115 सीटें हासिल कीं, जबकि विपक्षी कांग्रेस और उसके सहयोगियों को एक सीट के फायदे के साथ 63 सीटें मिली हैं। चार सीटें यहां अन्य उम्मीदवारों के पक्ष में गई हैं।

उधर, हिमाचल प्रदेश में बीजेपी को झटका लगा है, और पिछली हर बार की तरह राज्य की जनता ने सत्ता परिवर्तन करते हुए कांग्रेस को राज्य की बागडोर थमा दी है। कांग्रेस को कुल 68 सीटों में से 13 सीटों के फायदे के साथ 36 सीटें मिली हैं, जबकि बीजेपी 15 सीटों के नुकसान के बाद 26 सीटों पर सिमट गई है। छह सीटों पर अन्य उम्मीदवारों को जीत मिली है।

गुजरात में नरेंद्र मोदी की इस 'हैट्रिक' के बाद अहमदाबाद से लेकर दिल्ली, मुंबई और पटना तक जीत का जश्न मनाया जा रहा है। जगह-जगह से मोदी को बधाई संदेश मिल रहे हैं। जीत के बाद नरेंद्र मोदी ने अपनी मां का आशीर्वाद लिया और पार्टी से अलग होकर गुजरात परिवर्तन पार्टी के नाम से चुनाव लड़ने वाले पूर्व बीजेपी मुख्यमंत्री केशुभाई पटेल से मिलने भी पहुंचे, जहां दोनों नेताओं ने एक-दूसरे को मिठाई खिलाई।

दोनों ही प्रदेशों में इस बार रिकॉर्ड वोटिंग हुई थी। एक्जिट पोलों के मुताबिक गुजरात में नरेंद्र मोदी ही हैट्रिक लगाने वाले थे, जबकि हिमाचल में भी कांग्रेस को बढ़त की संभावना पहले ही जताई जा रही थी। गुजरात में सभी 182 सीटों के लिए 13 और 17 दिसंबर को दो चरणों में मतदान हुआ था, जबकि हिमाचल में एक ही चरण में मतदान 4 नवंबर को कराया गया था।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गुजरात में बीजेपी के कुछ उम्मीदवार अपनी जीत को लेकर इतने आश्वस्त थे कि उन्होंने रात में ही अपनी जीत के पोस्टर लगा दिए थे, जबकि कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष अर्जुन मोढवाडिया और नेता प्रतिपक्ष शक्तिसिंह गोहिल सहित कई दिग्गज हार गए हैं।