Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

गुजरात में कब होंगे चुनाव, इलेक्शन कमीशन ने दिया यह बयान

चुनाव आयोग ने संकेत दिए हैं कि गुजरात में दिसंबर में विधानसभा चुनाव हो सकते हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
गुजरात में कब होंगे चुनाव, इलेक्शन कमीशन ने दिया यह बयान

प्रतीकात्मक चित्र

अहमदाबाद:

चुनाव आयोग ने संकेत दिए हैं कि गुजरात में दिसंबर में विधानसभा चुनाव हो सकते हैं, क्योंकि वर्तमान विधानसभा का कार्यकाल जनवरी के तीसरे सप्ताह में पूरा होने वाला है. मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) एके जोति ने कहा कि गुजरात में 50 हजार से अधिक मतदान केंद्रों पर मतदाता मतदान सत्यापन पर्ची (वीवीपीएटी) प्रणाली का प्रयोग होगा. इस प्रणाली का पहली बार इस्तेमाल इस साल गोवा चुनावों में किया गया था. उन्होंने कहा कि सभी 182 सीटों के एक-एक बूथ पर मतदान सत्यापन पर्ची की गणना की जाएगी, ताकि पर्चियों की संख्या और डाले गए मतों का आपस में मिलान किया जा सके. पहली बार चुनाव आयोग गुजरात के सभी विधानसभा क्षेत्रों में सर्वमहिला मतदान केंद्र शुरू करेगा. सीईसी की अध्यक्षता वाली ईसी अधिकारियों की एक टीम चुनाव तैयारियों का आकलन करने के लिए गुजरात के दौरे पर थी.

यह भी पढ़ें : गुजरात विधानसभा चुनावों से पहले BJP के लिए बड़ी खुशखबरी


टिप्पणियां

जोति ने चुनाव दिसंबर में होने की मीडिया में आई खबरों और कुछ नेताओं के दावे से जुड़े सवाल पर कहा, 'चुनाव दिसंबर में होंगे क्योंकि वर्तमान गुजरात विधानसभा का कार्यकाल अगले वर्ष जनवरी के तीसरे सप्ताह में खत्म हो रहा है.' उन्होंने इस बारे में कुछ कहने से मना किया कि चुनाव एक चरण में होगा या एक से अधिक में. उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग गुजरात दौरे के दौरान एकत्रित इनपुट पर विचार करेगा. इस टीम में चुनाव आयुक्त ओपी रावत और सुनील अरोड़ा सहित 12 अन्य वरिष्ठ अधिकारी शामिल थे.

VIDEO : मिशन गुजरात पर राहुल
उन्होंने मंगलवार को संपन्न दो-दिवसीय दौरे पर सरकारी तथा पुलिस अधिकारियों से बात की और राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से मुलाकात की. (इनपुट भाषा से)



दिल्ली चुनाव (Elections 2020) के LIVE चुनाव परिणाम, यानी Delhi Election Results 2020 (दिल्ली इलेक्शन रिजल्ट 2020) तथा Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... तेलंगाना विधानसभा भी करेगी CAA के खिलाफ प्रस्ताव पारित, CM राव ने केंद्र से की कानून को वापस लेने की अपील

Advertisement