NDTV Khabar
होम | गुजरात

गुजरात

  • गुजरात में कोविड-19 के 498 नये मामले, 29 और संक्रमितों की हुई मौत
    स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि नये मामलों के साथ अहमदाबाद में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 13,968 हो गई है. वहीं, सूरत और वडोदरा में क्रमश: 2,033 और 1,258 मामले आ चुके हैं.विज्ञप्ति के मुताबिक अहमदाबाद शहर में अबतक 994 लोगों की मौत कोविड-19 की वजह से हो चुकी है. वहीं सूरत में 25 और वडोदरा में 23 लोग इस महामारी में अपनी जान गंवा चुके हैं.राज्य के 17 जिले जहां पर कोविड-19 के नये मामले सामने आए हैं. इनमें गांधीनगर के 20, राजकोट के आठ और वलसाड के सात मामले शामिल हैं.
  • राज्यसभा चुनाव: 3 इस्तीफों के बाद कांग्रेस ने विधायकों को रिसॉर्ट में रहने भेजा
    इससे पहले कांग्रेस ने मार्च में अपने विधायकों को जयपुर के एक रिसॉर्ट में भेजा था. तब 26 मार्च को प्रस्तावित राज्यसभा चुनावों से पहले उसके पांच विधायकों ने इस्तीफा दे दिया था. हालांकि तब कोरोना वायरस के कारण लगे लॉकडाउन के चलते चुनाव टल गये थे. कांग्रेस सदस्यों की संख्या घटकर 65 हो जाने के बाद पार्टी को दो राज्यसभा सीटें जीतने में मुश्किल आ सकती है जिनके लिए उसने वरिष्ठ नेता भरत सिंह सोलंकी और शक्तिसिंह गोहिल को उतारा है.
  • लॉकडाउन तोड़ने पर पकड़े गए तो युवकों ने थाने में ही VIDEO बनाकर टिकटॉक पर डाला, हुई गिरफ्तारी
    सोलंकी ने बताया कि दोनों ने इस क्लिप की पृष्ठभूमि में पुलिस सायरन की आवाज डालकर उसे टिकटॉक पर अपलोड कर दिया. जब यह वीडियो एक पुलिस अधिकारी के संज्ञान में आया तब दोनों गिरफ्तार किये गये. उन्होंने बताया कि उन पर बिना मंजूरी के किसी क्षेत्र का वीडियो बनाकर और उसे साझा कर निजता का उल्लंघन करने के आरोप में सूचना प्रौद्योगिकी की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है.
  • Rajya Sabha Election: जिन्हें जिताने के लिए राहुल गांधी ने किया था 27 मंदिरों में दर्शन, वही अब गुजरात में कांग्रेस छोड़ रहे हैं
    Gujarat Rajya Sabha Polls :  राज्यसभा चुनाव से पहले गुजरात में कांग्रेस को झटके पर झटका लगा रहा है इसी हफ्ते तीन विधायक पार्टी छोड़कर जा चुके हैं. राज्यसभा चुनाव के ऐलान के बाद से अब तक 5 विधायक पार्टी छोड़कर जा चुके हैं. वहीं  अब तक कुल 8 विधायक पार्टी छोड़कर जा चुके हैं. गुजरात कांग्रेस के लिए इसलिए भी अहम है जहां से पार्टी ने विधानसभा चुनाव में हार के बाद भी लोकसभा चुनाव 2019 जीतने का सपना देखना शुरू कर दिया था.दरअसल गुजरात विधानसभा चुनाव जिसमें राहुल गांधी पहली बार पीएम मोदी के सामने टक्कर देते दिखाई दे रहे थे.
  • RS चुनाव: गुजरात में दो कांग्रेसी विधायकों के इस्‍तीफे से बीजेपी की बल्‍ले-बल्‍ले, कांग्रेस के सामने है यह उलझन..
    कांग्रेस की बात करें तो उसने भरत सिंह सोलंकी और शक्ति सिंह गोहिल को अपना उम्मीदवार बनाया है. अब नए हालात ने कांग्रेस की उलझन बढ़ा दी है और पार्टी को तय करना होगा कि उसके विधायक पहली पसंद के वोट किसे डालें क्योंकि दूसरी पसंद के उम्मीदवार का रास्ता बेहद कठिन हो गया है.
  • अहमदाबाद के हैम रेडियो ऑपरेटर को SpaceX एस्ट्रोनॉट्स से मिले संकेत
    भारत अपने पहले मानवयुक्त अंतरिक्ष अभियान "गगनयान" के लिए भी जमीन तैयार कर रहा है. 10,000-करोड़ की महत्वाकांक्षी परियोजना भारत की स्वतंत्रता की 75 वीं वर्षगांठ के वर्ष 2022 में शुरू होने की उम्मीद है. मिशन के लिए संभावित उम्मीदवारों के रूप में चयनित चार भारतीय वायु सेना के लड़ाकू पायलटों का अभी मॉस्को में प्रशिक्षण चल रहा है.
  • गुजरात के भरूच में केमिकल फैक्ट्री में विस्फोट से लगी आग, 5 की मौत, 57 घायल
    Dahej Chemical Plant: पिछले महीने, आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम जिले में एलजी पॉलीमर्स इंडिया के एक संयंत्र में एक रासायनिक रिसाव से 200 लोगों की मौत हो गई और 11 लोगों की मौत हो गई थी, कोरोनोवायरस लॉकडाउन के कारण बेकार पड़े प्लांट से गैस रिसाव से 1,000 और लोग प्रभावित हुए थे.
  • अरब सागर में आने वाले चक्रवाती तूफान का नाम क्यों पढ़ा 'निसर्ग', ये है वजह
    केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने पश्चिमी समुद्री तट की ओर बढ़ रहे चक्रवाती तूफान निसर्ग के मद्देनजर गुजरात और महाराष्ट्र में की जा रही तैयारियों का सोमवार को जायजा लिया. इसके साथ ही उन्होंने दोनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों को किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए हर संभव केंद्रीय मदद का भरोसा दिया. 
  • Unlock1: केंद्र की गाइडलाइन के बाद गुजरात सरकार ने भी लॉकडाउन से दी राहत, शुरू होगी बस सेवा
    गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी (Vijay Rupani) ने एक वीडियो मैसेज के जरिए बताया कि अब सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे के बजाय रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक राज्य में कर्फ्यू लागू रहेगा. मुख्यमंत्री ने कहा, 'व्यवस्था फिर से पहले की तरह शुरू करने के लिए नई कोशिशों के तहत हमें बिना किसी आर्थिक नाकाबंदी के कोरोना के साथ-साथ काम करना होगा ताकि कोई काम बाधित न हो. हम दुकानों के संदर्भ में ऑड-ईवन हटा रहे हैं. अब दुकानदार कुछ शर्तों जैसे- फेस मास्क का इस्तेमाल, सैनिटाइजर का प्रयोग और सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के साथ पूर्व की भांति दुकान खोल सकते हैं.'
  • गुजरात में कोरोनावायरस संक्रमण के 372 नए मामलों के साथ आंकड़ा 15,944 तक पहुंचा
    पिछले 24 घंटे में स्वस्थ होने के बाद 608 मरीज को विभिन्न अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई. अब तक कुल 8,609 मरीज ठीक होकर घर जा चुके हैं.
  • मशहूर ज्योतिषाचार्य बेजन दारूवाला का अहमदाबाद में निधन
    गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने उनकी मौत को लेकर ट्वीट किया, 'प्रसिद्ध ज्योतिषी श्री बेजन दारुवाला के निधन से दुखी हूं. मैं दिवंगत आत्मा के लिए प्रार्थना करता हूं. मेरी संवेदनाएं. ओम शांति...
  • गुजरात हाईकोर्ट का आदेश- प्रवासी मजदूरों का एक तरफ का किराया माफ करे रेलवे
    गुजरात उच्च न्यायालय (Gujarat High Court) ने निर्देश दिए हैं कि रेलवे अधिकारी प्रवासी मजदूरों की ट्रेन यात्रा के लिए एक तरफ का किराया माफ करें या राज्य सरकार को वैकल्पिक व्यवस्था के रूप में इसका खर्च उठाना चाहिए.
  • अस्पताल प्रशासन की बड़ी चूक, एक जैसा नाम होने पर कोरोना मरीज को दे दी छुट्टी
    शनिवार सुबह तक अहमदाबाद शहर में कोविड-19 के 9,577 मामले सामने आये थे. उनमें से 638 मरीजों की मौत हो गयी. फिलहाल 5190 मरीजों का विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है.
  • गुजरात में कोविड-19 के मामले बढ़कर 13,273 हुए, मरने वालों की संख्या 800 के पार
    नये 363 मरीजों में 275 अकेले अहमदाबाद जिले के हैं जबकि सूरत से 29, वड़ोदरा से 21 तथा साबरकांठा से 11 मामले  सामने आये. राज्य में पिछले 24 घंटे में जिन 29 मरीजों की जान गयी उनमें से 26 तो अहमदाबाद के थे. अब तक कुल 1,72,562 लोगों के नमूनों की जांच की गई है. राज्य में अबतक जितने मामले आये हैं उनमें 9724 अहमदाबाद के हैं.
  • एक्सीडेंट में खो दिए थे हाथ-पैर, फिर भी 12वीं की कक्षा में ले आया 92% का स्कोर
    शिवम सोलंकी ने कुछ साल पहले एक एक्सीडेंट में अपने दोनों हाथ और एक पैर गंवा दिए थे, लेकिन इसके बावजूद पढ़ाई और अपने करियर को लेकर जुनून के चलते उन्होंने अपनी इस बदली हुई जिंदगी में महारत हासिल कर ली है. 
  • Gujarat में COVID-19 से हुई कुल मौतों में से करीब 50 प्रतिशत मौतें अहमदाबाद सिविल अस्पताल में हुईं
    असारवा क्षेत्र में स्थित इस प्रमुख सिविल अस्पताल को एशिया में सबसे बड़े नगर निकाय अस्पतालों में से एक माना जाता है. यहां कोविड-19 रोगियों के इलाज के लिए 1,200 बेड आवंटित किए गए हैं. अहमदाबाद नगर निगम द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार, बुधवार तक, असारवा के सिविल अस्पताल में 351 कोविड​​-19 रोगियों की मृत्यु हो चुकी है, जबकि 338 लोग अब तक यहां से ठीक हो कर जा चुके हैं.
  • Gujarat Coronavirus: COVID-19 मरीजों का इलाज करने से इनकार के मामले में 16 अस्पतालों को नोटिस
    एएमसी के कोरोना वायरस अभियान का निरीक्षण कर रहे अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव कुमार गुप्ता ने महामारी रोग अधिनियम के तहत नागरिक प्राधिकरण के आदेश का पालन न करने के मामले में 16 निजी अस्पतालों को नोटिस जारी करने की पुष्टि की. स्टर्लिंग अस्पताल, लाइफ केयर अस्पताल, एसएएल अस्पताल, राजस्थान अस्पताल, एसएफवीपी अस्पताल, ग्लोबल अस्पताल और सरदार अस्पताल सहित कई बड़े अस्पतालों को नोटिस जारी किए गए हैं.
  • गुजरात में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 9,932 हुई, अभी तक 606 लोग की मौत
    Gujarat Coronavirus Updates: गुजरात में कोविड-19 के 340 नए मामले आने के साथ ही शुक्रवार को कोरोना वायरस से संक्रमित हुए लोगों की संख्या बढ़कर 9,932 हो गई. राज्य की प्रधान सचिव, स्वास्थ्य जयंती रवि ने बताया कि राज्य में संक्रमण से 20 और लोगों की मौत होने के साथ ही राज्य में कोरोनावायरस संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढ़कर 606 हो गई है.
  • लॉकडाउन के बीच गुजरात की जेल से पांच कैदी फरार
    उन्होंने बताया कि इनमें से चार कैदी नानजी देवीपूजक, संतु देवीपूजक, सावजी देवीपूजक, धरम देवीपूजक हत्या के मामले में सुनवायी का सामना कर रहे हैं. पांचवां कैदी प्रकाश कुशवाह चोरी के एक मामले का आरोपी है. देवधा ने कहा, ‘पांचों कैदियों ने किसी तरह बैरक का ताला तोड़ दिया और उसके बाद जेल की दीवार फांदकर फरार हो गए. हमने उन्हें पकड़ने के लिए टीमों का गठन किया है.’ 
  • अहमदाबाद : कोरोना से मरने वालों को दफनाने के लिए पहनी जाने वाली PPE किट बनी सिरदर्द, जानें क्यों...
    इन इस्तेमाल किए गए कपड़ों जैसे गाउन, मास्क इत्यादि को खतरा माना जाता है और इन्हें सुरक्षापूर्वक नष्ट होता है. हालांकि, स्थानीय लोगों की शिकायत है कि जो लोग इसे इस्तेमाल करते हैं वह इसे यहीं छोड़कर चले जाते हैं. एक स्थानीय युवक अल्केश त्रिवेदी ने कहा, "हम यहां पास में ही एक सोसाइटी में रहते हैं. हर अंतिम क्रिया (दफन) में करीब-करीब 16 सेफ्टी किट्स लगते हैं. वे लोग इस्तेमाल करके सबकुछ- दस्ताने, जूते का कवर- यहां छोड़ जाते हैं.
12345»

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com