NDTV Khabar
होम | गुजरात

गुजरात

  • सरकार के लिए नया सिर दर्द, अब RSS से जुड़े किसान संगठन ने दी हड़ताल की धमकी, कहा...
    दिल्ली में किसानों का आंदोलन समाप्त हुए अभी 4 दिन भी नहीं बीते हैं, लेकिन अब सरकार के सामने एक और समस्या खड़ी हो सकती है. दरअसल, अब राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ यानी RSS से संबद्ध भारतीय किसान संघ (बीकेएस) ने हड़ताल की चेतावनी दी है.
  • पेट्रोल-डीजल पर सरकार ने दी 2.50 रुपये की राहत, यूपी, एमपी सहित इन राज्यों ने भी घटाई कीमतें, 10 बातें...
    सरकार ने गुरुवार को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 2.50 रुपये प्रति लीटर कटौती की घोषणा की. इसमें 1.50 रुपये की कमी एक्साइज ड्यूटी में की गई है, जबकि पेट्रोलियम का खुदरा काम करने वाली सरकारी कंपनियों को एक रुपये प्रति लीटर का बोझ वहन करने के लिए कहा गया है. केंद्र सरकार की इस घोषणा के बाद उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, उतराखंड, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, हरियाणा, असम, त्रिपुरा और जम्मू कश्मीर ने भी वैट में कटौती की घोषणा कर दी है. इससे राज्यों में तेल की कीमतों में लोगों को 5 रुपये तक की राहत मिलेगी. तेल की कम हुई कीमते आज आर 12 बजे से लागू हो जाएगी. भाजपा के नेतृत्व वाली राजग सरकार के चार साल के कार्यकाल में यह दूसरी बार है जब पेट्रोलियम पर उत्पाद शुल्क में कटौती की गई है. वित्त मंत्री अरुण जेटली ने इसकी घोषणा करते हुए कहा कि उत्पाद शुल्क में कटौती से केंद्र सरकार को 10,500 करोड़ रुपये के कर राजस्व का नुकसान होगा. जेटली ने राज्य सरकारों से भी इसी अनुपात में बिक्री कर या वैट में कटौती करने का आग्रह किया.
  • बिहार में तेल की कीमत में कटौती करने के बारे में पूछने पर सुशील मोदी ने दिया यह जवाब...
    पेट्रोल और डीजल पर केंद्र सरकार की तरफ से 2.5 रुपये की राहत मिलने के बाद बीजेपी शासित कई राज्यों ने भी तेल की कीमतों में कटौती का ऐलान कर दिया है. वित्त मंत्री अरुण जेटली ने प्रेस कांफ्रेंस के दौरान सभी राज्यों से तेल की कीमत में कटौती करने की बात भी कही थी. सरकार से मिली राहत के बाद बीजेपी शासित राज्य उत्तर प्रदेश, झारखंड, महाराष्ट्र और गुजरात ने कीमतों में 2.5 रुपये की कटौती का ऐलान कर दिया. वहीं बिहार में अभी तक कीमत कम करने को लेकर कोई ऐलान नहीं हुआ है. इस बारे में पूछे जाने पर बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने कहा कि हमें अभी तक जेटली जी का कोई पत्र नहीं मिला है. पहले हम निर्णय को देखेंगे उसके बाद ही पेट्रोल और डीजल पर कोई फैसला लेंगे. हर राज्‍य की अपनी परिस्थितियां हैं इसलिए पहले पत्र मिलने दीजिए.
  • पेट्रोल-डीजल पर केंद्र सरकार से मिली राहत के बाद जानिये किन-किन राज्यों ने घटाई कीमतें
    पेट्रोल और डीजल (Petrol-diesel Price) पर केंद्र सरकार की तरफ से एक्साइज ड्यूटी घटाने के बाद उत्तर प्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र ने भी तेल की कीमतों पर राहत दी है. उत्तर प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, झारखंड और त्रिपुरा की सरकार ने भी तेल की कीमतों में 2.50 रुपये की कटौती की है. इसके बाद वहां लोगों को अब पांच रुपये कम कीमत पर पेट्रोल और डीजल मिलेगा. इसके पहले केंद्र सरकार ने गुरुवार को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में एक व्यवस्था के तहत 2.50 रुपये प्रति लीटर की कटौती की घोषणा की. इसमें 1.50 रुपये एक्साइज ड्यूटी में की गई कटौती से कम हुए हैं, जबकि एक रुपये प्रति लीटर का बोझ पेट्रोलियम का खुदरा काम करने वाली सरकारी कंपनियां वहन करेंगी. बता दें कि आज शाम तक बीजेपी शासित बाकी राज्य भी वैट में कैटौती का ऐलान कर सकते हैं.
  • गुजरात के गिर के जंगलों में शेरों की मौत को लेकर सुप्रीम कोर्ट गम्भीर
    सुप्रीम कोर्ट ने गिर के जंगलों में शेरों की मौत को लेकर केन्द्र और गुजरात सरकार से कहा कि यह मामला बहुत गम्भीर है. शेरों का संरक्षण जरूरी है. सरकार पता लगाए कि ऐसा क्यों हो रहा है और इसे रोकने के लिए क्या इंतज़ाम ज़रूरी हैं. केंद्र ने इस मामले में कोर्ट को जानकारी देने के लिए समय मांगा है.
  • गुजरात के गिर में शेरों की मौत का सिलसिला जारी, 21 दिनों में 23 शेरों की मौत
    गुजरात के गिर में शेरों की मौत का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है. गिर अभयारण्य में जांच अभियान के दौरान बचाव केंद्र में भेजे गए दो और शेरों की मंगलवार को मौत हो गई. अब 12 सितम्बर के बाद मरने वाले शेरों की संख्या 23 हो गई है. 
  • वह दिन दूर नहीं, जब भारत ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था को पछाड़ देगा : गुजरात में बोले पीएम मोदी
    यह दावा करते हुए कि वह दिन दूर नहीं, जब भारत ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था को पछाड़ देगा, मोदी ने कहा कि देश में 60 साल में 13 करोड़ परिवारों को गैस कनेक्शन मिले, जबकि उनकी सरकार ने पिछले चार साल में 10 करोड़ परिवारों को गैस कनेक्शन उपलब्ध कराए हैं.
  • आज अपने गृह राज्य गुजरात में पीएम मोदी, कई जिलों का कर रहे हैं दौरा
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज महात्मा गांधी को समर्पित एक संग्रहालय, अमूल चॉकलेट के एक संयंत्र और विकास परियोजनाओं के उद्घाटन के लिये गुजरात के राजकोट, आणंद और कच्छ जिलों का दौरा कर रहे हैं. मोदी राजकोट के अल्फ्रेड हाई स्कूल में नव निर्मित महात्मा गांधी संग्रहालय का उद्घाटन करेंगे.
  • 2019 में नरेंद्र मोदी को सत्ता से दूर रखने के लिए गुजरात के पूर्व CM शंकर सिंह वाघेला ने बनाया यह 'प्लान'
    गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री शंकर सिंह वाघेला (Shankar Singh Vaghela) ने मोदी सरकार (Modi Govt) पर चुनाव पूर्व किए गए वादे पूरी नहीं करने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि वह अगले चुनाव में इस सरकार को दुबारा सत्ता में आने से रोकने के लिए भाजपा विरोधी सभी दलों का बिना शर्त समर्थन करेंगे. वाघेला ने बुधवार को कहा, 'मैं किसी एक दल से नहीं हूं, अब मैं सिर्फ भाजपा विरोधी हूं. मैं अगले चुनाव के दौरान सभी दलों में अपने संबंधों का इस्तेमाल मोदी सरकार को सत्ता से हटाने में करूंगा.'
  • गुजरात: CBI ने घूस के आरोप में वायुसेना के जामनगर बेस के कर्मचारी को गिरफ्तार किया
    एक अधिकारी ने सोमवार को बताया कि जामनगर के वायुसेना स्टेशन पर कार्यरत सहायक लेखा अधिकारी पंकज कुमार को सीबीआई की भ्रष्टाचार रोधी शाखा ने गुरुवार को गिरफ्तार किया.
  • गुजरात में जूनियर डॉक्टर से रेप के आरोप में रेजिडेंट डॉक्टर गिरफ्तार 
    गुजरात में एक सरकारी मेडिकल कॉलेज में अपनी कनिष्ठ सहयोगी से कथित रूप से बलात्कार करने के मामले में एक रेजिडेंट डॉक्टर को गिरफ्तार किया गया है. पुलिस उपायुक्त (द्वितीय जोन) मनोहर सिंह जडेजा ने बताया कि राजकोट सिविल अस्पताल के पंडित दीनदयाल उपाध्याय (पीडीयू) मेडिकल कॉलेज के स्नातकोत्तर छात्र सचिन संतोष कुमार सिंह (28) को शनिवार को गिरफ्तार किया गया. उसके खिलाफ एक युवती ने शिकायत दर्ज कराई थी.
  • गुजरात : गणेश मूर्ति विसर्जन के जुलूस में फंसे व्यक्ति ने पांच को मारा चाकू, एक की मौत
    पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि घटना सूरत के पास सयान नगर की है, जहां कार चालक चैतन्य रावल जुलूस की वजह से अपनी कार नहीं चला पा रहा था.
  • गुजरात को खुले में शौच मुक्त घोषित करने पर CAG ने खड़े किये सवाल: 30 फीसदी घरों में अब भी टॉयलेट नहीं
    नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (कैग) ने कहा कि गुजरात को ‘खुले में शौच मुक्त’ घोषित करने का सरकार का दावा गलत प्रतीत होता है क्योंकि कई ग्रामीणों के घरों में अब भी शौचालय नहीं बने हैं. राज्य विधानसभा में बुधवार को पेश की गई कैग की रिपोर्ट में कहा गया है कि आठ जिलों में किए गए सर्वेक्षण में करीब 30 फीसदी घरों में शौचालय नहीं पाए गए. बता दें कि केंद्र सरकार ने इस साल फरवरी में लोकसभा को सूचित किया था कि स्वच्छ भारत अभियान के तहत गुजरात समेत 11 राज्यों को खुले में शौच मुक्त घोषित किया गया है. 
  • पूर्व IPS संजीव भट्ट की पत्नी का आरोप, हिरासत में लेने के बाद से उनका कोई पता नहीं
    गुजरात के पूर्व आईपीएस संजीव भट्ट (Sanjiv Bhatt) की पत्नी ने आरोप लगाया है कि 5 सितंबर को पुलिस द्वारा भट्ट को हिरासत में लेने के बाद से उनकी कोई खबर नहीं है. संजीव भट्ट की पत्नी श्वेता भट्ट ने बीते शनिवार को ट्वीट किया, 'आज मेरे पास कुछ भी लिखने को नहीं है. न ही कोई अपडेट है और मुझे पता नहीं है कि संजीव कैसे हैं.
  • गुजरात : 1000 किसानों ने किया बुलेट ट्रेन का विरोध, हाईकोर्ट में लगाई गुहार
    मुख्य न्यायाधीश आर सुभाष रेड्डी और न्यायमूर्ति वी एम पांचोली की एक खंडपीठ हाई स्पीड रेल परियोजना के लिये जमीन अधिग्रहण को चुनौती देने वाली पांच याचिकाओं पर सुनवाई कर रही है.
  • गुजरात : क्लर्क की परीक्षा में सवाल,  हार्दिक पटेल को किस नेता ने पानी पिलाने की पेशकश की थी
    रीक्षा में पूछा गया सवाल उनके अनशन से संबंधित था. बहुवैकल्पिक प्रश्न था: हाल ही में अनशन पर बैठे हार्दिक पटेल को किस नेता ने पानी पिलाने की पेशकश की? परीक्षार्थियों को इसके लिए चार विकल्प दिये गये थे.
  • गुजरात में इस वजह से मुख्यमंत्री कार्यालय के बाहर पत्रकारों को हिरासत में लिया गया
    छोटे और मध्यम आकार के अखबारों के ये पत्रकार राज्य सरकार की विज्ञापन नीति में किए गए बदलावों का मुद्दा उठाने के लिए मुख्यमंत्री से मिलने गए थे.
  • हार्दिक पटेल को अस्पताल से मिली छुट्टी, Facebook Live के जरिये समर्थकों से की यह अपील
    बीते 15 दिन से भूख हड़ताल कर रहे पाटीदार नेता हार्दिक पटेल (Hardik Patel) को रविवार को एक निजी अस्पताल से छुट्टी मिल गई. उन्हें यहां पास ही स्थित उनके आवास पर ले जाया गया जहां उन्होंने अपना अनिश्चितकालीन अनशन जारी रखा है. रविवार उनके अनशन का 16वां दिन है. बड़ी संख्या में तैनात पुलिसकर्मियों ने मीडियाकर्मियों को हार्दिक के आवास की तरफ जाने वाली सड़क पर ही रोक दिया. कुछ संवाददाताओं से धक्कमुक्की की गई और पुलिस ने उन्हें पाटीदार नेता के घर में घुसने से रेाकने के लिए उन पर लाठीचार्ज किया.
  • पीएम मोदी 31 अक्टूबर को गुजरात में सरदार पटेल की प्रतिमा 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' का करेंगे लोकार्पण
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 31 अक्टूबर को स्टैच्यू ऑफ यूनिटी (सरदार वल्लभभाई पटेल की मूर्ति) का अनावरण करेंगे. यह जानकारी गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने दी है.
  • पूर्व IPS संजीव भट्ट 22 साल पुराने ड्रग प्लांटिंग केस में गिरफ्तार
    पूर्व आईपीएस अधिकारी संजीव भट्ट (Sanjiv Bhatt) को गुजरात सीआईडी ने बुधवार को 22 साल पुराने एक मामले में गिरफ्तार किया है. पूर्व आईपीएस अधिकारी और 7 अन्य को 22 साल पहले कथित तौर पर मादक पदार्थ रखने के मामले में एक व्यक्ति की गिरफ्तारी के संबंध में पूछताछ करने के लिए पहले हिरासत में लिया गया था. पुलिस महानिदेशक (अपराध जांच विभाग) आशीष भाटिया ने बताया कि पूछताछ के कुछ देर बाद भट्ट को अपराध जांच विभाग ने गिरफ्तार कर लिया, जबकि अन्य अब भी हिरासत में हैं. भट्ट 1996 में बनासकांठा जिले के पुलिस अधीक्षक थे.
«12345678»

Advertisement