NDTV Khabar

हिमाचल में कुदरत का 'कहर', ब्यास नदी में बह गई बस, देखें दिल दहला देने वाला VIDEO...

हिमाचल प्रदेश  (Himachal Pradesh Weather) में भारी बारिश (Weather News) से जन-जीवन अस्त-व्यस्त है. लगातार बारिश की वजह से वहां बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
हिमाचल में कुदरत का 'कहर', ब्यास नदी में बह गई बस, देखें दिल दहला देने वाला VIDEO...

Himachal Pradesh weather : ब्यास नदी में अचानक आए बाढ़ से बह गई बस

खास बातें

  1. हिमाचल प्रदेश भारी बारिश और बर्फबारी से बेहाल
  2. हिमाचल के 8 जिलों में स्कूल-कॉलेज बंद रखे गए हैं
  3. कुल्लू जिले से 19 लोगों को सेना के हेलीकॉप्टर ने बचाया
नई दिल्ली:

हिमाचल प्रदेश  (Himachal Pradesh Weather) में भारी बारिश से जन-जीवन अस्त-व्यस्त है. लगातार बारिश  (Weather News ) की वजह से वहां बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं. कई जगह लोग फंसे हुए हैं. मनाली (Manali) में देखते ही देखते एक वॉल्वो बस ब्यास नदी के पानी के तेज़ बहाव की चपेट में आ गई. बस ऐसे बही जैसे कोई खिलौना पानी में बह रहा हो, हालांकि गनीनत यह रही कि जिस समय बस बही उस समय उसमें कोई सवार नहीं था. वहीं, कुल्लू के डोबी में फंसे हुए 19 लोगों को हेलीकॉप्टर की मदद से निकालकर सुरक्षित जगहों पर ले जाया गया. बाकी जगहों से भी लोगों को रेस्क्यू किया जा रहा है. भारी बारिश की आशंका के मद्देनज़र 8 ज़िलों में स्कूल-कॉलेज बंद रखे गए हैं. भारी बारिश के बाद अचानक आई बाढ़ की वजह से कुल्लू में कई बस्तियां तक डूब गई हैं. नदी-नाले उफान पर हैं. भारी बारिश के बाद सड़कों पर सैलाब आ गया है. गाड़ियां आधी से ज़्यादा डूब जा रही हैं. चारों ओर पानी ही पानी नज़र आ रहा है. वहीं, बारिश के बाद हुई बर्फबारी से भी लोगों की मुश्किलें बढ़ गईं हैं. पारा 6 से 8 डिग्री नीचे गिरा है. लाहौल-स्पीति में बर्फबारी के बाद बर्फ की मोदी चादर बिछी है. 

देखें VIDEO..
 


बता दें कि मौसम विभाग ने कुल्लू के लिए 'हाई अलर्ट' जारी किया है. मूसलाधार बारिश के बाद नदियों में जल स्तर बढ़ने पर कांगड़ा जिले में उफान पर नजर आ रही नाहड़ खाड़ (छोटी नदी) में एक व्यक्ति के बह जाने से उसकी मौत की आशंका जताई जा रही है. जिला प्रशासन के मुताबिक, जवाली तहसील के लस्कवारा गांव के रहने वाले तिलक राज उस वक्त पानी में बह गए जब सोमवार की सुबह वह नाहड़ खाड़ा को पार कर रहे थे. तिलक का शव बरामद करने की कोशिशें जारी हैं.

यह भी पढ़ें : Weather News: कई राज्यों में भारी बारिश के आसार, घर से निकलने के पहले जरूर जानें अपने प्रदेश के मौसम का हाल

शिमला के मौसम केंद्र के निदेशक ने बताया कि हिमाचल प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में मध्यम से लेकर भारी बारिश हो रही है. सुबह 8:30 बजे दर्ज किए गए आंकड़ों के मुताबिक, चंबा जिले के डलहौजी में पिछले 24 घंटों में 170 मिमी, मनाली में 121 मिमी, कांगड़ा में 120.08 मिमी, पालमपुर में 108 मिमी, धर्मशाला में 62.6 मिमी और उना में 62 मिमी बारिश हुई है. राज्य की राजधानी शिमला में 23.1 मिमी बारिश हुई.
 

2mm9k2ug
भारी बर्फबारी और भूस्खलन के कारण कई रास्ते बंद हैं.
टिप्पणियां

कुल्लू जिले के लिए 'हाई अलर्ट' जारी करते हुए उपायुक्त युनूस ने लोगों को चेतावनी दी कि बाढ़ जैसी स्थिति के मद्देनजर वे नदियों और नालों के पास न जाएं. मौसम केंद्र के मुताबिक, ऊंचाई वाले इलाकों में बड़े पैमाने पर बारिश और बर्फबारी के कारण तापमान में कमी आई है. लाहौल और स्पीति जिले के केलोंग में तापमान शून्य डिग्री सेल्सियस से नीचे चला गया है. केंद्र के मुताबिक, उना में तापमान सबसे अधिक (27.2 डिग्री सेल्सियस) दर्ज किया गया. मौसम केंद्र ने पूर्वानुमान जाहिर किया है कि 25 सितंबर को राज्य के ऊंचाई वाले इलाकों में मध्यम एवं कम ऊंचाई वाले पहाड़ी इलाकों और कुछ एक जगहों पर हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होगी.

उधर,  हिमाचल प्रदेश में कुल्लू जिले के दोबी में बाढ़ और भारी बारिश की वजह से फंसे 19 लोगों को रविवार को भारतीय वायु सेना के एक हेलीकॉप्टर ने बचा लिया. मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने राज्य में पिछले कुछ दिनों से हो रही भारी बारिश के कारण उपजी स्थिति की समीक्षा के लिए एक बैठक की अध्यक्षता करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि जान-माल की हानि को कम करने के लिए एहतियाती कदम उठाएं.

VIDEO : पहाड़ी राज्यों में बारिश से तबाही, मनाली में बह गई बस



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement