NDTV Khabar

प्रवर्तन निदेशालय ने वीरभद्र के परिवार की 5.6 करोड़ रूपये की सम्पत्ति जब्त की

चुनाव आयोग ने राज्य में आगामी विधानसभा चुनाव की तिथियां गुरुवार को ही घोषित की थी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
प्रवर्तन निदेशालय ने वीरभद्र के परिवार की 5.6 करोड़ रूपये की सम्पत्ति जब्त की

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: प्रवर्तन निदेशालय ने हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह और उनके परिवार के खिलाफ अपनी धनशोधन जांच के सिलसिले में शुक्रवार 5.6 करोड़ रूपये कीमत की सम्पत्ति जब्त की. चुनाव आयोग ने राज्य में आगामी विधानसभा चुनाव की तिथियां गुरुवार को ही घोषित की थी. केंद्रीय एजेंसी ने कहा कि सम्पत्ति में चल और अचल दोनों शामिल हैं और ये मुख्यमंत्री के पुत्र विक्रमादित्य सिंह, पुत्री अपराजिता सिंह और पत्नी प्रतिभा सिंह के नाम हैं. प्रवर्तन निदेशालय ने कहा कि उसने धनशोधन कानून के प्रावधानों के तहत जब्ती का एक अंतरिम आदेश जारी किया था.

एजेंसी ने एक बयान में कहा, ‘इस आदेश के तहत दिल्ली में डेरा मंडी स्थित उस फार्महाउस के एक हिस्से से 4.2 करोड़ रूपये जब्त किये गए जो कि मेसर्स तारिनी इंटरनेशनल के नाम है और इसके साथ ही गुजरात के वापी स्थित मेसर्स तारिनी इंफ्रा दमनगंगा परियोजना की अचल परिसम्पत्ति जब्त की गई है.’ एजेंसी ने बयान में कहा, ‘इसके साथ ही विक्रमादित्य सिंह और अपराजिता सिंह के नाम के 64 लाख रूपये कीमत के शेयर और अपराजिता सिंह के बैंक खाते में 20 लाख रूपये की सावधि जमा (भी जब्त की गयी ) है.’

यह भी पढ़ें : हिमाचल प्रदेश में चुनाव से पहले वीरभद्र सिंह को झटका, रिश्तेदार हुए बीजेपी में शामिल

एजेंसी ने पहले कहा था कि चंद्रशेखर तारिनी समूह की कंपनियों के प्रोमोटर या निदेशक हैं जो कि हिमाचल प्रदेश में दो पनबिजली परियोजनाओं में शामिल है.

VIDEO : कांग्रेस में बिहार से लेकर हिमाचल तक बगावत?​


एजेंसी ने दोनों पक्षों पर एकदूसरे को लाभ पहुंचाने का आरोप लगाया था. उसने कहा कि चंद्रशेखर से होकर गुजरने वाली धनराशि ‘कहां से आयी और कहां गई इसकी जांच के दौरान यह खुलासा हुआ कि उसके द्वारा 5.9 करोड़ रूपये वीरभद्र सिंह और उनके परिवार के सदस्यों को उसके तीन निजी बैंक खातों के जरिये दिया गया.’ एजेंसी ने कहा कि नवीनतम आदेश के साथ ही इस मामले में उसके द्वारा अभी तक कुल 40 करोड़ रूपये (बाजार मूल्य) की सम्पत्ति जब्त की जा चुकी है.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement