NDTV Khabar

सातवां वेतन आयोग : अब झूम उठेंगे रिटायर्ड कर्मी, बीजेपी सरकार ने दिया ये गिफ्ट

36 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
सातवां वेतन आयोग : अब झूम उठेंगे रिटायर्ड कर्मी, बीजेपी सरकार ने दिया ये गिफ्ट

सातवां वेतन आयोग के हिसाब से हरियाणा सरकार ने किया पेंशन का ऐलान...

खास बातें

  1. हरियाणा सरकार ने प्रदेश के 2.5 लाख पेंशन धारकों को तोहफा दिया
  2. तीन महीने के अंदर संशोधित दरों पर पेंशन और बकाये का भुगतान
  3. सातवें वेतन आयोग के आधार पर पेंशन में संशोधन किया जा रहा
नई दिल्ली: जब तक लोग सरकारी नौकरी में होते हैं, वेतन और भत्तों से जिंदगी आराम से काटते हैं. पूरा परिवार भी इसके सहारे चलता है. लेकिन जब रिटायरमेंट हो जाता है तो केवल पेंशन का सहारा होता है. हरियाणा के ढाई लाख रिटायर्ड कर्मचारियों के लिए ये खुशखबरी है. राज्य की बीजेपी सरकार ने उन्हें बहुत बड़ा तोहफा दिया है. हरियाणा सरकार ने प्रदेश के 2.5 लाख पेंशन धारकों को तोहफा देते हुए 1 जनवरी 2016 से पेंशन में संशोधन की घोषणा की है. इसका फायदा पेंशन धारकों सहित पारिवारिक पेंशनधारकों को भी मिलेगा. अधिसूचना जारी होने के तीन महीने के अंदर संशोधित दरों पर पेंशन और बकाये का भुगतान किया जाएगा. मुख्यमंत्री ने शुक्रवार को हरियाणा विधानसभा के बजट सत्र में राज्यपाल के अभिभाषण पर की गई चर्चा के उत्तर के दौरान यह घोषणा की. उन्होंने कहा कि इस संशोधन का सभी पेंशन और पारिवारिक पेंशनरों को लाभ मिलेगा. उन्होंने कहा कि हरियाणा देश के चुनिंदा राज्यों में एक है, जहां सातवें वेतन आयोग के आधार पर पेंशन में संशोधन किया जा रहा है.
 

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने बताया कि इसके तहत न्यूनतम पेंशन में बड़ा संशोधन किया गया है. अब न्यूनतम पेंशन 3500 से बढ़ाकर 9000 रुपये कर दी गई है. दोनों श्रेणियों को इसका लाभ मिलेगा. मृत्यु एवं सेवानिवृत्ति उपदान की अधिकतम सीमा 10 लाख से बढ़ाकर 20 लाख रुपये की गई है. इसके अलावा जब भी महंगाई भत्ते की वृद्धि मूल वेतन से 50 प्रतिशत अधिक हो जाती है, उपदान की सीमा में 25 प्रतिशत की बढ़ोतरी की जाएगी.
उन्होंने बताया कि 1 जनवरी, 2016 से पहले के पेंशनरों और पारिवारिक पेंशनरों की मूल पेंशन व पारिवारिक पेंशन 2.57 से गुणा कर निर्धारित की जाएगी. मुख्यमंत्री ने बताया कि पेंशन संशोधन समिति की सिफारिशों के आधार पर 1 जनवरी, 2016 से मूल पेंशन व पारिवारिक पेंशन में 32 प्रतिशत की वृद्धि होगी, जबकि मौजूदा पेंशन व पारिवारिक पेंशन (महंगाई राहत सहित) में 14 प्रतिशत की बढ़ोतरी होगी.

हरियाणा स्वर्ण जयंती वर्ष के अवसर पर होमगार्ड जवानों का मानदेय 300 रुपये प्रतिदिन से बढ़ाकर पुलिस सिपाही के समान न्यूनतम वेतन के बराबर 572 रुपये प्रतिदिन कर दिया गया है. पुलिस कर्मियों को जोखिम भत्ता के रूप में 5000 रुपये भी लगातार दिए जा रहे हैं. सातवें वेतन आयोग में बोर्ड, निगमों व उपक्रमों में कार्यरत कार्यरत कर्मचारियों पर करीब 4000 करोड़ रुपये का अतिरिक्त खर्च आएगा. एक्सटेंशन लेक्चरार के वेतन को 18 हजार रुपये से बढ़ाकर 25 हजार रुपये प्रतिमाह कर दिया गया है.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement