NDTV Khabar

पत्रकार हत्या मामले में डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को उम्रकैद की सजा

Gurmeet Ram Rahim Singh Verdict Updates: डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को पत्रकार रामचंद्र छत्रपति की हत्या के मामले में उम्रकैद की सजा सुनाई गई.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां

खास बातें

  1. राम रहीम को उम्रकैद की सजा
  2. 16 साल बाद मिला इंसाफ
  3. 50-50 हजार रुपये का जुर्माना भी
नई दिल्ली:

डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम (Gurmeet Ram Rahim Singh Verdict Updates) को पत्रकार रामचंद्र छत्रपति (Ramchandra Chatrapati Murder Case) की हत्या के मामले में उम्रकैद की सजा सुनाई गई है. पंचकुला की सीबीआई अदालत ने गुरमीत राम रहीम को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये सजा सुनाई. गुरमीत राम रहीम (Gurmeet Ram Rahim ) सहित सभी चारों आरोपियों को पत्रकार मर्डर केस में उम्रकैद की सजा सुनाई गई है. बता दें कि उम्रकैद की सजा के साथ-साथ सभी दोषियों पर 50-50 हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया गया. सजा पर बहस के दौरान सीबीआई ने राम रहीम के लिए मौत की सजा की मांग की थी, लेकिन उसके वकील ने उसकी धार्मिक कामों का कोर्ट में हवाला दिया. बता दें कि मारे गए पत्रकार के परिवार ने दोषियों को मृत्युदंड दिए जाने की मांग की थी.

बता दें कि इससे पहले सीबीआई के वकील एचपीएस वर्मा ने बताया कि सीबीआई अदालत ने बुधवार को हरियाणा सरकार की एक अर्जी स्वीकार कर ली थी. इसमें पत्रकार रामचंद्र छत्रपति की हत्या के मामले में सजा सुनाए जाने के दौरान वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए गुरमीत राम रहीम को पेश करने की अनुमति मांगी गई थी. बता दें कि विशेष सीबीआई अदालत के न्यायाधीश जगदीप सिंह ने हत्या मामले में 11 जनवरी को गुरमीत राम रहीम और तीन अन्य - कुलदीप सिंह, निर्मल सिंह ओर कृष्ण लाल को दोषी ठहराया था. चारों को आईपीसी की धारा 302 (हत्या) और 120 बी (आपराधिक साजिश) के तहत दोषी ठहराया जा चुका है. 


सीबीआई के वकील ने कहा, ‘राम रहीम के उम्रकैद की सजा बलात्कार मामले में 20 वर्ष जेल की सजा पूरी करने के बाद शुरू होगी.' उन्होंने कहा कि यह सीआरपीसी की धारा 427 के तहत आता है, जिसमें अगर कोई व्यक्ति एक सजा काट रहा है तो वह सजा पूरी होने के बाद ही दूसरे सजा की अवधि शुरू होती है. सीबीआई और बचाव पक्ष के वकील के बीच सजा की अवधि को लेकर करीब डेढ़ घंटे बहस चली और सजा शाम साढ़े छह बजे सुनाई गई. पत्रकार की हत्या हरियाणा के सिरसा में अक्टूबर 2002 में की गई थी. छत्रपति के अखबार में एक अज्ञात पत्र के हवाले से डेरा मुख्यालय में राम रहीम द्वारा महिलाओं के यौन उत्पीड़न की खबर प्रकाशित की गई थी, जिसके बाद उनकी हत्या कर दी गई. मामले में राम रहीम को मुख्य आरोपी बनाया गया था.

 पत्रकार की हत्या के मामले में राम रहीम दोषी करार, कोर्ट 17 जनवरी को सुनाएगा सजा

 

Gurmeet Ram Rahim Singh Verdict Updates:

 

- पंचकुला की सीबीआई अदालत ने गुरमीत राम रहीम सहित चार दोषियों को उम्रकैद की सजा सुनाई. सजा के साथ-साथ सभी दोषियों पर 50-50 हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया गया.

 

 

- मारे गए पत्रकार के परिवार ने दोषियों को मृत्युदंड दिए जाने की मांग की है.

- पंचकूला में एक विशेष अदालत बृहस्पतिवार को वीडियो कांफ्रेंस के जरिए सजा सुनाएगी.

- अब से कुछ देर में कोर्ट सुनाएगा सजा पर फैसला.

- आज दोपहर 2 बजे सजा के ऐलान की संभावना.

- अधिकारियों ने बताया कि पंचकूला, सिरसा और हरियाणा के अन्य हिस्सों में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं.

- सिरसा में डेरा सच्चा सौदा का मुख्यालय है. पंचकूला अदालत परिसर के बाहर सुरक्षा बढ़ा दी गई है. हरियाणा पुलिस ने अदालत जाने वाले मार्गों पर अवरोधक लगा दिए हैं.

- अदालत ने पत्रकार की हत्या के मामले में सजा सुनाए जाते समय राम रहीम और तीन अन्य की वीडियो कांफ्रेंस के जरिए पेशी संबंधी हरियाणा सरकार की याचिका बुधवार को स्वीकार कर ली थी.

- राज्य सरकार ने मंगलवार को एक याचिका दायर कर कहा था कि डेरा प्रमुख की आवाजाही के कारण कानून-व्यवस्था की स्थिति पैदा हो सकती है.

- 51 वर्षीय राम रहीम अपनी दो अनुयायियों के बलात्कार के मामले में रोहतक की सुनारिया जेल में 20 साल कारावास की सजा काट रहा है. तीन अन्य दोषी कुलदीप सिंह, निर्मल सिंह और कृष्ण लाल अम्बाला जेल में बंद हैं.

- पत्रकार रामचंद्र छत्रपति की हत्या के मामले में दोषी ठहराए गए डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम और तीन अन्य को बृहस्पतिवार को सजा सुनाए जाने के मद्देनजर हरियाणा में सुरक्षा बढ़ा दी गई है.

- 2002 के पत्रकार हत्या मामले में विशेष सीबीआई अदालत के न्यायाधीश जगदीप सिंह ने 11 जनवरी को राम रहीम और तीन अन्य को दोषी ठहराया था. राम रहीम और तीन अन्य को जब दोषी ठहराया गया था तब भी वे वीडियो कांफ्रेंस के जरिए पेश हुए थे.

- चारों को आईपीसी की धारा 302 (हत्या) और 120 बी (आपराधिक साजिश) के तहत दोषी ठहराया जा चुका है. निर्मल सिंह और कृष्ण लाल को शस्त्र कानून के तहत भी दोषी ठहराया गया है. धारा 302 के तहत न्यूनतम सजा आजीवन कारावास और अधिकतम सजा मृत्युदंड है.

निर्मल सिंह और कृष्ण लाल को हथियार कानून के तहत भी दोषी ठहराया जा चुका है. राज्य सरकार ने मंगलवार को एक याचिका दायर कर कहा था कि डेरा प्रमुख की आवाजाही के कारण कानून-व्यवस्था की स्थिति पैदा हो सकती है. गुरमीत अपनी दो महिला अनुयायियों से दुष्कर्म करने के जुर्म में रोहतक की सुनरिया जेल में 20 साल की कैद की सजा काट रहा है. वर्मा ने कहा कि सजा सुनाए जाने के दौरान चारों दोषियों के वकील अदालत में मौजूद रहेंगे. बहरहाल, सजा सुनाए जाने के मद्देनजर पंचकुला और हरियाणा के अन्य हिस्से में सुरक्षा बढ़ा दी गयी है. 

पत्रकार की हत्या के मामले में राम रहीम दोषी करार, कोर्ट 17 जनवरी को सुनाएगा सजा

राम रहीम (Gurmeet Ram Rahim Singh) के खिलाफ सुनवाई के मद्देनजर आज हरियाणा और पंजाब के कई क्षेत्रों में सुरक्षा बढ़ा दी गई. रेप के मामले में जेल की सजा काट रहे गुरमीत राम रहीम इस मामले में भी दोषी पाए गए. हरियाणा में, विशेषकर पंचकूला, सिरसा (डेरा मुख्यालय) और रोहतक जिलों में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. यहां कानून व्यवस्था से जुड़ी किसी भी स्थिति से निपटने के लिए राज्य सशस्त्र पुलिस की कई कंपनियों, दंगा विरोधी पुलिस और कमांडो बल को तैनात किया जा रहा है. हरियाणा के अतिरिक्त पुलिस महानिरीक्षक (कानून-व्यवस्था) मोहम्मद अकील ने कहा, "हरियाणा में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है."   

कौन थे पत्रकार रामचंद्र छत्रपति जिनके मर्डर में गुरमीत राम रहीम को CBI कोर्ट ने पाया दोषी

Timeline of Journalist Ramchandra Chatrapati who killed by Ram Rahim :

  • 24 अक्टूबर 2002- पत्रकार छत्रपति को सिरसा में उनके घर के सामने गोली मारी गई
  • 21 नवंबर 2002 - पत्रकार छत्रपति की मौत हो गई 
  • 2005 - पत्रकार छत्रपति का परिवार सीबीआई जांच की मांग ले हाई कोर्ट पहुंचा
  • 2006- हाईकोर्ट ने सीबीआई जांच के आदेश दिए
  • 2007- सीबीआई ने राम रहीम को मुख्य आरोपी बनाते हुए चार्जशीट दायर की
  • - राम रहीम के अलावा निर्मल सिंह, कुलदीप सिंह और कृष्णलाल को धारा 302 और 120B के तहत आरोपी बनाया गया 
  • राम रहीम का ड्राइवर खट्टा सिंह सीबीआई का अहम गवाह
  • 11 जनवरी 2019 - राम रहीम सहित सभी आरोपी पंचकुला की सीबीआई अदालत ने दोषी करार दिया
  • 17 जनवरी 2019- लगभग 2 बजे सज़ा सुनाई जाएगी 
     
टिप्पणियां

VIDEO : साहसी पत्रकार रामचंद्र छत्रपति की कहानी बेटी की जुबानी



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement