NDTV Khabar

'आयुष्मान भारत' योजना की पहली लाभार्थी बनी करिश्मा की मां, सरकार उठा रही है पूरा खर्च

आपको बता दें कि आयुष्मान भारत जिसे 'मोदीकेयर' भी कहा जा रहा है, का ऐलान इस बार बजट में किया जा रहा है. इस योजना को पीएम मोदी की सबसे महत्वाकांक्षी योजना माना जा रहा है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
'आयुष्मान भारत' योजना की पहली लाभार्थी बनी करिश्मा की मां, सरकार उठा रही है पूरा खर्च

'आयुष्मान भारत योजना' की पहली लाभार्थी बनी बच्ची करिश्मा की मां

खास बातें

  1. 15 अगस्तो को पीएम मोदी ने किया था ऐलान
  2. मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी योजना
  3. सभी राज्यों में लागू करने की तैयारी
करनाल: हरियाणा के करनाल में 19 दिन की बच्ची करिश्मा का जन्मदिन ऐतिहासिक रूप से केंद्र सरकार की योजना से जुड़ गया है. वह देश की पहली बच्ची है जिसकी मां मौसमी को मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी योजना 'आयुष्मान भारत' का लाभ मिला है. करिश्मा का जन्म करनाल के कल्पना चावला अस्पताल में हुआ है. करिश्मा की मां मौसमी ने इस योजना की तारीफ करते हुए कहा है कि सरकार पूरा मेडिकल का खर्च उठाएगी. वहीं हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने भी ट्वीट कर लिखा, 'हरियाणा में सीजेरियन के जरिये पहली बच्ची को आयुष्मान भारत के तहत मिले क्लेम से दिल गदगद हो गया है.'

ओडिशा और तेलंगाना 'आयुष्मान भारत' में शामिल होने के लिए फिलहाल तैयार नहीं

आपको बता दें कि आयुष्मान भारत जिसे 'मोदीकेयर' भी कहा जा रहा है, का ऐलान इस बार बजट में किया जा रहा है. इस योजना को पीएम मोदी की सबसे महत्वाकांक्षी योजना माना जा रहा है. इस योजना के तह 10 करोड़ गरीबों और परिवारों को मेडिकल बीमा की सुविधा देने का प्लान है. इस योजना के मुताबिक लाभार्थी परिवारों को 5 लाख तक का कवर दिया जाएगा. 

 
आयुष्मान भारत योजना 25 सितंबर से शुरू होगी, पीएम मोदी ने किया ऐलान

जिस दिन पीएम मोदी 15 अगस्त के दिन 'प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना' की शुरुआत की थी उसी दिन हरियाणा के सीएम ने मनोहर लाल खट्टर ने इस योजना को राज्य में लागू कर दिया था.   

छत्तीसगढ़ में 'आयुष्मान भारत' योजना लॉन्च, PM मोदी बोले- आज अति पिछड़ा पीएम है तो बाबा साहब की देन

टिप्पणियां
हालांकि पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम का कहना है यह योजना भारत के लिये ठीक है, वह ऐसा नहीं मानते हैं. उनका कहना है कि इससे अच्छा होता कि सरकारी अस्पतालों और खोला जाता है और सार्वजनिक अस्पतालों को ठीक किया जाता. उनका कहना है कि बीमा मॉडल पूरी दुनिया में फेल हो चुका है. यहां तक कि अमेरिका में भी 'ओबामाकेयर' पर भी गंभीर सवाल उठ रहे हैं.
'मोदीकेयर' पर सरकार ने कसी कमर​



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement