NDTV Khabar

Haryana Municipal Corporation Election Results: मेयर की 5 सीटों पर बीजेपी का कब्जा, CM खट्टर बोले-सरकार की नीतियों की जीत

हरियाणा में सत्तारूढ़ भाजपा ने पांच शहरों में हुए महापौर पद के चुनाव में जीत दर्ज की है. मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने इस जीत को राज्य सरकार की नीतियों और उसके विकास के एजेंडे पर लोगों का समर्थन बताया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Haryana Municipal Corporation Election Results: मेयर की 5 सीटों पर बीजेपी का कब्जा, CM खट्टर बोले-सरकार की नीतियों की जीत

Haryana municipal election results 2018 LIVE UPDATES: नगर निगम की पांचों सीटों पर बीजेपी आगे

नई दिल्ली:

हरियाणा में सत्तारूढ़ भाजपा ने पांच शहरों में हुए महापौर पद के चुनाव में जीत दर्ज की है. मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने इस जीत को राज्य सरकार की नीतियों और उसके विकास के एजेंडे पर लोगों का समर्थन बताया है. हिसार, करनाल, पानीपत, रोहतक और यमुनानगर में पार्टी के महापौर पद के उम्मीदवारों ने जोरदार जीत दर्ज की. विपक्षी कांग्रेस इस चुनाव में शामिल नहीं हुई, हालांकि उसके कुछ नेताओं ने निर्दलीय उम्मीदवारों को समर्थन दिया. महापौर पद के लिये कुछ सीटों पर इनेलो-बसपा ने पार्टी चिह्नों पर मिलकर चुनाव लड़ा, लेकिन उन्हें जबरदस्त हार का मुंह देखना पड़ा . उनके उम्मीदवार निर्दलीयों से भी काफी पीछे रहे. यह पहली बार है जब पांच नगर निगमों के महापौरों का चुनाव सीधे-सीधे जनता ने किया.  इससे पहले पार्षद महापौर का चुनाव करते थे. इसके अलावा हरियाणा चुनाव आयोग ने इस चुनाव में ‘इनमें से कोई नहीं' यानी नोटा के विकल्प को एक ‘‘छद्म उम्मीदवार'' के तौर पर इस्तेमाल करने का भी फैसला किया, जिससे नोटा की तुलना में उम्मीदवारों के पक्ष में अधिक से अधिक मतदान जरूरी हो गया.  अगर नोटा के पक्ष में अधिक मत पड़ते तो फिर से चुनाव कराना पड़ता. यह चुनाव मुख्यमंत्री के लिये प्रतिष्ठा की लड़ाई माना जा रहा था, जिन्होंने इस चुनाव के लिये जमकर प्रचार किया.    

इन 3 राज्यों के नतीजे नहीं हैं 2019 में कांग्रेस की जीत की गारंटी, न भूलें वो दो चुनाव


 

Haryana municipal election results 2018 live Updates:

 

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर का कहना है, "हरियाणा स्थानीय निकाय चुनाव 2018 के दौरान मेयर पदों पर BJP की जीत सरकार की नीतियों तथा पार्टी की कड़ी मेहनत की जीत है, विशेष रूप से पानीपत में, जहां हमारे प्रत्याशी ने विशाल अंतर से जीत हासिल की है..."

 

-हरियाणा के स्थानीय निकाय चुनाव 2018 में रोहतक नगर निगम में मेयर पद पर BJP प्रत्याशी मनमोहन (65,822 वोट) को विजयी घोषित कर दिया गया है. उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी सीताराम (51,046 वोट) को 14,776 वोटों से हराया.

-हरियाणा के स्थानीय निकाय चुनाव 2018 (Haryana municipal election results 2018) में हिसार नगर निगम में मेयर पद पर BJP प्रत्याशी गौतम सरदाना (68,196 वोट) को विजयी घोषित कर दिया गया है. उन्होंने अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी रेखा (40,105 वोट) को 28,091 वोटों से हराया.

-यमुनानगर नगर निगम सीट से मेयर पद पर बीजेपी प्रत्याशी मदन सिंह ने जीत हासिल की है. मदन सिंह ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी राकेश कुमार को करीब 40 हजार वोटों के अंतर से हरा दिया है. 

-रोहतक नगर निगम सीट से मेयर पद के लिए बीजेपी के मन मोहन आगे चल रहे हैं. वह अपने प्रतिद्वंदी सीताराम से करीब 15 हजार वोटों से आगे चल रहे हैं. 

-हरियाणा के स्थानीय निकाय चुनाव 2018 में पानीपत नगर निगम में मेयर पद पर BJP प्रत्याशी अवनीत (1,26,321 वोट) को विजयी घोषित कर दिया गया है. उन्होंने अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी अंशु पाहवा (51,381 वोट) को 74,940 वोटों से हराया.

-पानीपत नगर निगमों में मेयर पद पर BJP प्रत्याशी अवनीत अपनी निकटतम प्रत्याशी अंशु पथवा से आगे चल रही हैं. 

-हिसार नगर निगम में मेयर पद पर भी बीजेपी के गौतम सरदाना अपने निकतम प्रतिद्वंदी रेखा से करीब 20 हजार वोटों से आगे चल रहे हैं. 

- हरियाणा के स्थानीय निकाय चुनाव 2018 में करनाल नगर निगम में मेयर पद पर BJP प्रत्याशी रेणु बाला (69,960 वोट) को विजयी घोषित कर दिया गया है. उन्होंने अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी आशा वधवा (60,612 वोट) को 9,348 वोटों से हराया.

-हरियाणा के स्थानीय निकाय चुनावों में पांचों नगर निगमों में मेयर पद पर BJP प्रत्याशी आगे चल रहे हैं.    

--हरियाणा निकाय चुनाव प्रचार के दौरान हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कई रैलियों को संबोधित किया था. 

- हरियाणा के पांच नगर निगम और 2 नगरपालिकाओं के नतीजे आज घोषित किए जा रहे हैं. इन सभी जगह 16 दिसंबर को मतदान हुआ था.

-हरियाणा निकाय चुनाव में पांच नगर निगमों में हिसार, रोहतक, करनाल, यमुनानगर और पानीपत शामिल हैं. जबकि जाखलमंडी और पूंडरी नगरपालिका के नतीजे भी घोषित किए जा रहे हैं. 

तीन राज्यों में कांग्रेस के सीएम लेंगे शपथ, समारोह से दूरी बनाए रखने वाले नेताओं पर रहेगी नजर, पढ़ें 10 बड़ी बातें 

 

टिप्पणियां

हरियाणा में पांच नगर निगमों और समितियों के लिए रविवार को मतदान हुआ. हिसार, रोहतक, यमुनानगर, पानीपत और करनाल पांच नगर निगमों में मेयर पद के लिए पहली बार सीधे चुनाव हो रहे हैं. नगर निगमों और समितियों के 136 वाडों में कुल 14,01,454 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग किया. राज्य निर्वाचन आयोग (एसईसी) ने कहा कि 7,44,468 पुरुष मतदाता जबकि 656,986 महिला मतदाता हैं. 

VIDEO: सिंपल समाचार : क्या 2019 में 272 का आंकड़ा पार कर पाएगी बीजेपी?


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement