चंद्र ग्रहण से पहले हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा में आया भूकंप, लोग घर से बाहर निकले

हिमाचल प्रदेश के कई जिलों में लगातार हो रही बारिश के बीच शुक्रवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किये गये.

चंद्र ग्रहण से पहले हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा में आया भूकंप, लोग घर से बाहर निकले

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली:

हिमाचल प्रदेश के कई जिलों में लगातार हो रही बारिश के बीच शुक्रवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किये गये. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में दोपहर में भूकंप आया. रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 3.8 मापी गई. भूकंप का यह झटका दोपहर 1.42 बजे आया. कांगड़ा में आए भूकंप के इस झटके से लोग सहम से गये हैं. दरअसल, हिमाचल प्रदेश के कई जिलों में बीते कई दिनों से बारिश हो रही है और उसके बाद भूकंप के ये झटके उन्हें और भी ज्यादा डरा सकता है. बता दें कि इससे पहले भी हिमाचल प्रदेश में जून महीने में करीब तीन बार भूकंप आ चुके हैं. 

हिमाचल प्रदेश में एक पखवाड़े में तीसरी बार आया भूकंप, कोई नुकसान नहीं

मौसम विभाग की मानें तो हिमाचल प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में आज भारी से बहुत भारी बारिश हुई. प्रदेश में केलांग सबसे ठंडा स्थान रहा जहां न्यूनतम तापमान 10.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने बताया कि पिछले 24 घंटे से राज्य में मानसून बहुत सक्रिय है. यहां मौसम विभाग के निदेशक मनमोहन सिंह ने कहा कि सोलन , बिलासपुर और मंडी जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश हुई। उन्होंने बताया कि पिछले 24 घंटे के दौरान मंडी जिले के गोहर में मूसलाधार बारिश हुई. 

निदेशक ने बताया कि आज सुबह साढ़े आठ बजे तक दर्ज आंकड़ों के अनुसार , सोलन में 100.4 मिमी . बारिश हुई जबकि सुरेंद्रनगर में 64.7 मिमी ., मंडी में 56.5 मिमी ., कुफरी में 52 मिमी . और शिमला में 47.7 मिमी . तक बारिश दर्ज की गई. राज्य में लाहौल एवं स्पीति जिले में केलोंग सबसे ठंडा स्थान रहा. वहां पिछले 24 घंटे के दौरान न्यूनतम तापमान 10.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

Newsbeep

Chandra Grahan 2018: सदी के सबसे लंबे चंद्र ग्रहण से पहले जान लें ये 10 बातें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


खास बात है कि हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा में यह भूकंप ऐसे वक्त में आया है, जब आज इस सदी का सबसे लंबा चंद्र ग्रहण है. यह साल का दूसरा चंद्र ग्रहण है. यह ग्रहण रात 11.54 से शुरू होकर अगले दिन 28 जुलाई सुबह 3.49 तक रहेगा, यानी यह पूर्ण चंद्र ग्रहण (Lunar Eclipse 2018) 1 घंटे 48 मिनट तक बना रहेगा. इस बार Guru Purnima के दिन चंद्रग्रहण पड़ रहा है. यह एक दिव्य संयोग माना जा रहा है. इससे पूर्व 16 साल पहले वर्ष 2000 में ऐसा संयोग बना था. 

VIDEO: एक सीध में सूर्य, चंद्र और पृथ्वी