NDTV Khabar

केएमपी एक्सप्रेसवे का उद्घाटन : PM मोदी ने कहा - अटकाने-लटकाने और भटकाने वाली संस्‍कृति ने नुकसान किया

केएमपी एक्सप्रेसवे परियोजना पर कुल 6,400 करोड़ रूपये खर्च किये गए हैं जिसके लिये 2,788 करोड़ की लागत से 3,846 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया गया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
केएमपी एक्सप्रेसवे का उद्घाटन : PM मोदी ने कहा - अटकाने-लटकाने और भटकाने वाली संस्‍कृति ने नुकसान किया

केएमपी एक्सप्रेसवे के उद्पीघाटन कार्एयक्मरम में PM के साथ हरियाणा के CM मनोहरलाल खट्टर भी मौजूद थे...

खास बातें

  1. वेस्टर्न पेरिफल एक्सप्रेसवे के भी है नाम
  2. आज पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन
  3. वल्लभगढ़ मेट्रो स्टेशन का भी उद्घाटन
गुरुग्राम:

दिल्ली में प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों का बोझ कम करने के उद्देश्य से बनाए गए केएमपी एक्सप्रेसवे, यानी कुंडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेसवे और वल्लभगढ़ मेट्रो का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उद्घाटन कर दिया है. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक सभा को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि मेजर शैतान की अगुवाई में हरियाणा के नौजवानों ने हिस्सा लिया था. उन्होंने कहा कि आज का यह दो तस्वीरों को याद करने का है. एक तस्वीर वर्तमान की है जिसमें संकल्प लेकर काम किया जाता है तो सिद्धि मिलती है. यह तस्वीर बीजेपी की सरकारों की कार्यसंस्कृति की है. दूसरी तस्वीर पुरानी सरकारों की है जिसमें कैसे काम होता है. पीएम मोदी ने कहा कि एक्सप्रेसवे 10-12 साल पहले मिल जान चाहिए था. इस एक्सप्रेसवे का इस्तेमाल का कॉमनवेल्थ गेम में होना होता था. लेकिन जो हाल उस गेम का किया गया तो यही हाल एक्सप्रेसवे का किया गया. अटकाने, लटकाने और भटकाने वाली संस्‍कृति ने हरियाणा का दिल्‍ली-एनसीआर की जनता का काफी नुकसान किया है.

यह भी पढ़ें : केएमपी एक्सप्रेसवे : कहां-कहां जा सकेंगे, क्या है गतिसीमा, कितना देना होगा टोल - 8 खास बातें


पीएम मोदी ने कहा जब यह प्रोजेक्ट शुरू किया गया था तो अनुमान था कि इसकी लागत 12 सौ करोड़ होगी लेकिन अब इसकी लागत 3 गुना हो गई. इस एक्सप्रेसवे से दिल्ली के ट्रैफिक में भी भारी कमी आएगी. इस एक्सप्रेसवे की वजह से दिल्ली में आने वाले भारी वाहनों में आएगी. उन्होंने इस एक्सप्रेसवे के लिए दिल्ली और हरियाणा के लोगों की बधाई दी और कहा कि दिल्ली के चारो ओर एक्सप्रेसवे का नेटवर्क का काम पूरा हो गया है. पीएम मोदी ने वल्लभगढ़ मेट्रो का जिक्र करते हुए कहा कि अब यहां के लोगों को दिल्ली में जाने में सुविधा होगी. पीएम मोदी ने कहा कि देश के कई हिस्सों में एक्सप्रेसवे और पेरिफल परियोजनाओं का काम चल रहा है. इन सारे प्रयासों में पर्यावरण की रक्षा का भी ध्यान रखा जा रहा है. 

ऐसे ही 10-15 साल और मिल जाएं तो छत्तीसगढ़ हिंदुस्तान के तीन पहले राज्यों में शामिल हो : पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि पहले की सरकार ने अपने कार्यकाल में जितने हाइवे बनाए थे उससे ज्यादा हमने चार साल में बना दिए हैं. यही वजह है कि जहां 2014 के पहले एक दिन में 12 किलोमीटर में हाइवे बनते थे आज लगभग 27 किलोमीटर हाइवे का प्रतिदिन निर्माण हो रहा है. इसी तरह से रेलवे कनेक्टिविटी का भी काम हो रहा है. पीएम ने कहा कि हमारी सरकार ने हमेशा से देश की आकांक्षाओं को आगे रखकर काम किया है. ट्रेनों की स्पीड बढ़ाई जा रही है. बिना इंजन ट्रेन भी पटरियों में आने को तैयार है. यह ट्रेन मेक इन इंडिया को चमक दे रही है. पीएम मोदी ने कहा है कुछ दिन पहले वाराणसी में गंगा नदी में माल की ढुलाई शुरू हो चुकी है. हिसार में भी हवाई अड्डे का विस्तार किया जा रहा है ताकि यह क्षेत्र भी उड़ान योजना से जुड़ सके.  पीएम मोदी ने अपने भाषण में केंद्र और हरियाणा सरकार की कई योजनाओं का बखान किया. उन्होंने कहा कि जीएसटी से जुड़े छोटे कारोबारियों को 1 करोड़ तक का लोन सिर्फ 59 मिनट में मिल जाएगा. प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए कई फैसले लिए गए हैं.  देश के युवाओं को बिना बैंक गारंटी 6 लाख 70 हजार करोड़ युवाओं को कर्ज दिया जा चुका है. यह योजना एक तरह के देश में महिला स्वरोजगार का जरिया बन गया है. 

छत्तीसगढ़ में बोले पीएम मोदी, कांग्रेस भले लोगों की आंखों में धूल झोंक रही है

आपको बता दें कि एक्सप्रेसवे परियोजना पर कुल 6,400 करोड़ रूपये खर्च किये गए हैं जिसके लिये 2,788 करोड़ की लागत से 3,846 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया गया. कुंडली से मानेसर तक एक्सप्रेस वे की लंबाई 83 किलोमीटर है. इस रास्ते में 14 बड़े-छोटे पुल, 56 अंडरपास, सात इंटरसेक्शन और सात टोल प्लाजा हैं.    

पीएम मोदी के उद्धाटन के 20 दिन के बाद ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस से ढाई करोड़ का सामान चोरी


इसी तरह मानेसर से पलवल तक के एक्सप्रेस वे की लंबाई 52 किलोमीटर से ज्यादा है और इसमें 32 अंडरपास, तीन इंटरसेक्शन और चार टोल प्लाजा हैं.  आपको बता दें कि केएमपी का निर्माण 2006 में शुरू हो गया था, लेकिन पिछली सरकार 2014 तक इसे पूरा नहीं कर पाई थी. सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद केएमपी पर कार्य दोबारा शुरू हुआ और यह फरवरी 2019 में पूरा होने वाला था. लेकिन यह अपने निर्धारित समय से चार महीने पहले ही तैयार हो गया. पिछले चार सालों में प्रधानमंत्री मोदी की 11वीं हरियाणा यात्रा है. मोदी इस दौरान पलवल में देश के पहले श्री विश्वकर्मा कौशल विकास विश्वविद्यालय की भी रिमोट के जरिए आधारशिला भी रखी
टिप्पणियां

ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस वे को लगी चोरों की नजर


 



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement