NDTV Khabar

जानें, क्या है डेरा सच्चा सौदा और यहां के प्रमुखों की पूरी कहानी

डेरा सच्चा सोदा के आज न जाने कितने अनुयायी हैं पूरे देश में डेरा सच्चा सौदा के लगभग 50 से भी ज्यादा आश्रम हैं.

140 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
जानें, क्या है डेरा सच्चा सौदा और यहां के प्रमुखों की पूरी कहानी

डेरा सच्चा सौदा प्रमुख बाबा राम रहीम.

खास बातें

  1. बाबा राम रहीम साल 2007 में उस वक्त विवादों में घिर गए थे.
  2. एक विज्ञापन में सिखों के दसवें गुरु गोविंद सिंह जी के लिबास में दिखे थे.
  3. सिख संगठन डेरा प्रमुख के विचारों के भी खिलाफ है.
बहुचर्चित डेरा सच्चा सौदा, जिसके मौजूदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम हैं. राम रहीम, जिन्हें आजकल हॉलीवुड-बॉलीवुड बाबा भी कहा जाता है, क्योंकि वह फिल्में भी बनाते हैं. लेकिन आज बात बाबा की नहीं, बल्कि उनके डेरा सच्चा सौदा के इतिहास की करते हैं कि कैसे इसकी स्थापना हुई और कौन-कौन इसका हिस्सा बना.

डेरा सच्चा सौदा के आज न जाने कितने अनुयायी हैं. पूरे देश में डेरा सच्चा सौदा के 50 से ज्यादा आश्रम हैं. डेरा प्रमुख का मूल काम समाजसेवा रहा है, जैसे रक्तदान और गरीबों को मदद मुहैया करवाना. डेरे का हरियाणा के सिरसा शहर में अस्पताल भी है, जहां लोगों को सस्ता इलाज मिलता है.

यह भी पढे़ं : डेरा सच्चा सौदा प्रमुख राम रहीम के समर्थकों ने पत्रकारों पर बोला हमला, NDTV की ओबी वैन को किया आग के हवाले

डेरा सच्चा सौदा की स्थापना
डेरा सच्चा सौदा की स्थापना  29 अप्रैल, 1948 को उस समय के बलूचिस्तान के मस्ताना जी महाराज ने की थी. प्राप्त जानकारी के अनुसार मस्ताना जी महाराज 1960 तक डेरा प्रमुख रहे. 1960 से 1990 तक शाह सतनाम जी महाराज डेरा प्रमुख रहे, और उन्होंने ही वर्ष 1990 में गुरमीत राम रहीम को डेरा प्रमुख बनाया. बताया जाता है उस वक्त राम रहीम की उम्र महज 23 वर्ष की थी. संत गुरमीत मूल रूप से राजस्थान के श्रीगंगानगर जिले के गांव गुरुसर मौठिया के रहने वाले हैं. बीती 15 अगस्त को वह 50 वर्ष के हुए हैं.

सिख समुदाय के साथ गुरमीत राम रहीम का विवाद
शुरुआत से ही डेरा का यह संसार जितना चर्चित है, उतना ही विवादित भी रहा है. गुरमीत राम रहीम साल 2007 में उस वक्त विवादों में घिर गए थे, जब उन्हें एक विज्ञापन में सिखों के दसवें गुरु गोविंद सिंह जी के लिबास में दिखाया गया था. सिख संगठन तभी से उनके खिलाफ हैं. सिख समुदाय का मानना था कि कोई भी संत किसी की नकल नहीं करता है. लेकिन डेरा प्रमुख ने अपने ऊपर लगे सभी आरोपों को नकारा था और अपने बयान में उन्होंने कहा कि वह गुरु साहिबान के चरणों की धूलमात्र हैं.

यह भी पढे़ं : यौन शोषण के आरोप में डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम दोषी करार, कोर्ट से ही हिरासत में लिए गए, सजा का ऐलान 28 को

मॉडर्न बाबा या रॉकस्टार बाबा
डेरा प्रमुख को अगर मॉडर्न बाबा या रॉकस्टार बाबा कहा जाए, तो गलत न होगा, क्योंकि वह न जाने कितने ही नए रूपों में सामने आते हैं. कभी जींस-पैंट तो कभी अलग ही स्टाइल में अपने भक्तों के सामने आते हैं. ऐसा कहा जाता है कि दिन में तीन बार डेरा प्रमुख अपनी ड्रेस बदलते हैं और तीन बार ही अलग-अलग स्टाइल में मंच पर एंट्री भी मारते हैं, लेकिन उनको समर्थकों को उनका हर अवतार पसंद है. हाल ही में डेरा प्रमुख अपनी फिल्म 'मैसेंजर ऑफ गॉड' को लेकर भी चर्चा में थे.

VIEDO : गुरमीत राम रहीम रेप केस मामले में दोषी करार​
पंचकूला की अदालत ने रेप केस में गुरमीत राम रहीम को दोषी करार दिया है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement