NDTV Khabar

हरियाणा के इस पंचायत का अनूठा फैसला, जिस घर में शौचालय नहीं वहां बेटियों की शादी नहीं

सिरसा जिले की एक गांव पंचायत ने एक प्रस्ताव पारित किया है कि वे अपनी बेटियों की शादी ऐसे परिवारों में नहीं करेंगे जिनके घरों में शौचालय नहीं है. 

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
हरियाणा के इस पंचायत का अनूठा फैसला, जिस घर में शौचालय नहीं वहां बेटियों की शादी नहीं

पंचायत ने फिल्म ‘टॉयलेट : एक प्रेम कथा’ से प्रेरित होकर शौचालय के लिए एक अनूठा प्रस्ताव पारित किया.

चंडीगढ़ : पिछले दिनों आई अक्षय कुमार की फिल्म ‘टॉयलेट : एक प्रेम कथा’ से प्रेरित होकर हरियाणा के सिरसा जिले की एक गांव पंचायत ने एक प्रस्ताव पारित किया है कि वे अपनी बेटियों की शादी ऐसे परिवारों में नहीं करेंगे जिनके घरों में शौचालय नहीं है. सरपंच धर्मपाल मुंडलिया ने आज बताया कि इस महीने की शुरुआत में गोडिकान गांव की पंचायत ने सर्वसम्मति से यह फैसला लिया. उन्होंने बताया कि पंचायत ने आठ जून को यह प्रस्ताव पारित किया था. हरियाणा सरकार ने राज्य के गांव सरपंचों को ‘ स्वच्छ भारत ’ की ओर काम करने के लिए प्रेरित करने और स्वच्छता के बारे में उन्हें जागरूक करने के लिए ‘ टॉयलेट : एक प्रेम कथा ’ फिल्म की विशेष स्क्रीनिंग की व्यवस्था की थी.प्रस्ताव में कहा गया है कि गांव के निवासी अपनी बेटियों और बहनों की शादी केवल उन परिवारों में करेंगे जिनके घरों में शौचालय बने होंगे.

यह भी पढ़ें : संभल में भी 'टॉयलेट : एक प्रेम कथा', महिला ने शौचालय न होने पर छोड़ा ससुराल

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने पंचायत को उसके फैसले के लिए बधाई दी है. मुख्यमंत्री ने एक ट्वीट कर कहा , ‘‘ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वच्छ भारत अभियान खुले में शौच मुक्त भारत और हर घर में शौचालय की कल्पना करता है. गोडिकान गांव का फैसला सच में सराहनीय है’’. उन्होंने कहा कि अन्य पंचायतों को भी इस प्रस्ताव का पालन करना चाहिए. आपको बता दें कि पिछले दिनों ही उत्तर प्रदेश के संभल जिले से खबर आई थी कि ‘टॉयलेट : एक प्रेम कथा’ फिल्म से ही प्रेरित होकर एक महिला अपनी ससुराल को छोड़कर इसलिए मायके चली गई क्योंकि वहां पर शौचालय नहीं था. महिला के बार-बार कहने के बाद भी ससुराल में शौचालय नहीं बनवाया जा रहा था. इससे परेशान होकर उसने मायके जाने का फैसला कर लिया. (इनपुट-भाषा)

टिप्पणियां
यह भी पढ़ें : टॉयलेट ना होने पर दुल्हन ने छोड़ा ससुराल, पति ने उठाया ये कदम

 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement