NDTV Khabar

Video : 10 साल की प्राची और उसकी सहयोगी कैमरापर्सन ज्योति की रिपोर्टिंग ने खोली सिस्टम की पोल

छठीं कक्षा में पढ़ने वाली प्राची बड़े ही दिलचस्प अंदाज में अपनी कैमरामैन ज्योति का नाम भी लेती हैं. इस बच्ची की जमकर तारीफ हो रही है. लेकिन इसके साथ ही उसकी रिपोर्टिंग ने सिस्टम पर भी सवाल खड़े किए हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
नई दिल्ली:

सोशल मीडिया पर इन दिनों कुरुक्षेत्र की एक बच्ची का वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें वह बारिश के बीच लाइव रिपोर्टिंग करते हुए दिखाई दे रही हैं. वीडियो में दिख रही बच्ची का नाम प्राची है और उसकी उम्र 10 साल है. बच्ची वीडियो में जमा हुए पानी के बीच जाकर लोगों की समस्याओं को बताती है. वीडियो में वह बता रहीं हैं कि यहां बाढ़ आ चुकी है और लोगों का चलना-फिरना मुश्किल हो गया है. छठीं कक्षा में पढ़ने वाली प्राची बड़े ही दिलचस्प अंदाज में अपनी कैमरामैन ज्योति का नाम भी लेती हैं. इस बच्ची की जमकर तारीफ हो रही है. लेकिन इसके साथ ही उसकी रिपोर्टिंग ने सिस्टम पर भी सवाल खड़े किए है कि जब एक बारिश में कुरुक्षेत्र जैसे शहर का यह हाल हो गया है तो दूर-दराज इलाकों में क्या हाल होगा. प्राची की कैमरे ने हर वह हाल बयां किया जो इस समय वहां की जनता झेल रही है. पत्रकारिता के शब्दों में बात करें तो इसको 'सिटिजन जर्नलिज्म' कहा जाता है. मतलब जब कोई नागरिक खुद ही किसी खबर की रिपोर्टिंग करता है. बीते कुछ सालों में सिटिजन जर्नलिज्म का प्रचलन बढ़ा है जहां आम जनता खुद ही मुद्दों को उठा रही है. सोशल मीडिया के जमाने में सिटिजन जर्नलिज्म और भी आसान हो गया है. 

टिप्पणियां

मुंबई से सटे पालघर में भारी बारिश के बाद लोगों को रस्‍सी के सहारे पार करनी पड़ी सड़क


वहीं बात करें बाढ़ और बारिश के बाद जलजमाव की तो सरकारें बड़े-बड़े दावे करती हैं लेकिन एक ही बारिश में इन दावों की पोल खुल जाती है. बीते साल गुरुग्राम में भी बारिश के बाद हुए जल जमाव से पूरे शहर का बुरा हाल हो गया था. 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement