Effective Mosquito Control: मच्छर भगाने का आसान और असरदार तरीका, ये 10 पौधे दूर करेंगे मच्छर, घरेलू नुस्खों में भी कारगर

Natural Mosquito Repellent Solutions: हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे उपाय जो आपके घर को मच्छरों से तो बचाएगा ही साथ ही और भी बहुत से फायदे देगा. तो अगर आप भी घर से मच्छर भगाने का कोई आसान तरीका (Most Effective Mosquito Control) तलाश रहे हैं, तो यह लेख आपके लिए है. 

Effective Mosquito Control: मच्छर भगाने का आसान और असरदार तरीका, ये 10 पौधे दूर करेंगे मच्छर, घरेलू नुस्खों में भी कारगर

How to Get Rid of Mosquitoes: जानें मच्छरों को कैसे दूर भगाएं.

खास बातें

  • मच्छरों को भगाने के लिए अपनाएं ये कारगर घरेलू नुस्खे.
  • ऐसे 10 पौधे जो मच्छरों को भगाकर घर की हवा को साफ करेंगे.
  • मच्छरों को भगाने के आसान और असरदार नुस्खे

How to Get Rid of Mosquitoes: कोरोना वायरस से दुन‍िया भर में जंग जारी है. भारत में भी लॉकडाउन को तीसरी बार बढ़ा दिया गया है. वहीं बदलते मौसम और बरसात के बीच मच्छरों से भी लोग परेशान हैं. यही मौसम है जब मच्छर जन‍ित रोगों का अगमन होता है. मच्छरों से फैलने वाले रोगों में मलेरिया, डेंगू और च‍िकनगुन‍ियां जैसी रोग हैं. ऐसे में जरूरी है कि मच्छरों को अपने आस-पास पनपने ही न (Remedies For Mosquito Control) दिया जाए. मच्छरों से बचाव (Get Rid Of Mosquitoes) के लिए कई तरह के उपाय हैं जैसे दवाइयां, कीटनाशक, क्रीम, अगरबत्ती वगैरह. लेकिन हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे उपाय जो आपके घर को मच्छरों से तो बचाएगा ही साथ ही और भी बहुत से फायदे देगा. तो अगर आप भी घर से मच्छर भगाने का कोई आसान तरीका (Most Effective Mosquito Control) तलाश रहे हैं, तो यह लेख आपके लिए है. 

Natural Mosquito Repellent Solutions: जी हां, हम आपको बताते है ऐसे पौधों के बारे में जो मच्छरों को आपसे दूर रख सकते हैं और घर की हवा को साफ भी. इतना ही नहीं, इनमें कुछ तो कई घरेलू नुस्खों में भी काम में लिए जा सकते हैं. 

  

ये 10 पौधे घर में मच्छरों को भटकने भी नहीं देंगे (The 10 Best Natural Mosquito Repellents)

1. मच्छरों को भगाने में कारगर है तुलसी 

तुलसी स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है. सर्दी-जुकाम के इलाज में तो इसके औषधीय गुणों का कोई सानी नीहं. तुलसी हाइपरटेंशन, ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में लाभदायक है. यह इम्‍यूनिटी बढ़ाने के साथ बैक्‍टीरिया और वायरल इंफेक्‍शन से बचाव करती है. इतना ही नहीं, अगर आप घर के आंगन में या प्रवेश द्वार पर तुलसी का पौधा लगाते हैं तो यह मच्छरों को काफी हद तक दूर रख सकता है. 

2. मच्छरों को दूर कर घर को महकाएगा गेंदा

बहुत पहले से बड़े-बुजुर्गों का यह कहना है कि गेंदे की गंध से मच्छर भाग जाते हैं. हालांकि इसका कोई वैज्ञानिक प्रमाण तो हम नहीं निकाल पाए, लेकिन बहुत से लोग घरों में गेंदे का पौधा लगाते हैं ताकि मच्छरों को दूर रखा जा सके.

3.सिट्रोनेला पौधा

मॉस्किटो रैपलेंट क्रीम में सिट्रोनेला का इस्तेमाल खूब होता है. यह पौधा मच्छरों से बचाव में अच्छा माना गया है. 

4. बी बाम

मच्छर भगाने वाले इस पौधे को आमतौर पर जंगली बर्गामोट और हॉर्समिंट के नाम से जाना जाता है. बी बाम आपके बगीचे में मधुमक्खियों, चिड़ियों और तितलियों जैसे कई परागणकों को लाएगा. इस पौधे का उपयोग आमतौर पर जेली, चाय और सलाद और अन्य व्यंजनों के लिए स्वादिष्ट गार्निश के रूप में किया जाता है. 

5. कैटनीप

कैटनिप में रासायनिक नेपेटालैक्टोन होता है, जो एक मजबूत मच्छर से बचाने वाली क्रीम के जितना स्ट्रॉन्ग कहा जाता है. इसमें नेपेटालैक्टोन और अन्य रसायन इसे डीईईटी (DEET), जोकि ज्यादातर कीटनाशकों में पाया जाता है, की तरह इसे स्ट्रॉन्ग बनाते हैं. एक और बात ध्यान देने योग्य है कि कैटनीप की देखभाल करना आसान है.

6. लेमन बाम 

कहा जाता है कि घर की सजावट के लिए लगाया जाने वाला लेमन बाम भी मच्छरों को दूर करता है. इसकी गंध बहुत तेज होती है, जो मच्छर दूर करने में मददगार मानी जाती है.

7. एग्रेटम प्लांट 

एग्रेटम प्लांट को मॉस्किटो रिप्लीयन्ट माना जाता है. इससे निकलने वाली गंध कौमारिन कही जाती है. इससे मच्छर दूर भागते हैं, क्योंकि इसकी गंध बहुत भयंकर होती है. कई कमर्शियल मॉस्किटो रिप्लीयन्ट और परफ्यूम इंडस्ट्री में कौमारिन का इस्तेमाल किया जाता है.

8. लहसुन

लहसुन की तीखी गंध मच्छरों के लिए एक हानिकारक है. लहसुन का सेवन करने से मच्छरों को हल्का सा खत्म किया जा सकता है. आपकी त्वचा पर सीधे रस निचोड़ने और रगड़ने से भी मच्छरों को दूर रखा जा सकता है, लेकिन सावधान, यह इंसानो को भी दूर कर सकता है...! तो मच्छरों को दूर करने के ल‍िए पौधा ही बेहतर व‍िकल्प है. 


9. लैवेंडर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह सुखद-महक वाला पौधा मच्छरों को दूर भगा सकता है और इसकी खुश्बू आपको तनावमुकत कर सकती है. लैवेंडर उड़ने वाले कीटों को भी दूर रख सकता है.

10. पुदीना

पुदीना तेजी से बढ़ने वाला पौधा है. पुदीने का तेल न केवल मच्छरों को दूर करने के लिए बहुत अच्छा है, बल्कि खुजली वाले मच्छर के काटने से होने वाली बेचैनी से राहत दिलाने में भी मदद कर सकता है.