2050 तक 1.5 बिलियन लोग हो सकते हैं मोटापे के शिकार: अध्ययन, यहां हैं 10 असरदार वेट लॉस टिप्स, वाकई मिलेगा फायदा

Weight Loss Tips: यह भविष्यवाणी की गई थी कि 16% आबादी मोटापे से ग्रस्त होगी, जबकि वर्तमान में 29% आबादी में 9% ओवरवेट हैं.

2050 तक 1.5 बिलियन लोग हो सकते हैं मोटापे के शिकार: अध्ययन, यहां हैं 10 असरदार वेट लॉस टिप्स, वाकई मिलेगा फायदा

Weight Loss Tips: अधिक वजन को रोकने के लिए प्रोसेस्ड फूड खाने से बचें

खास बातें

  • वजन कम करने के लिए ज्यादातर समय घर का खाना खाएं.
  • प्रोसेस्ड, पैकेज्ड और जंक फूड खाने से बचें.
  • स्वस्थ वजन बनाए रखने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करें.

Effective Weight Tips: यहां एक चौंकाने वाली खबर है. 2050 तक 4 बिलियन से अधिक लोगों के ओवरवेट होने की संभावना है. इन लोगों में से 1.5 बिलियन मोटे होने की संभावना है. प्रोसेस्ड फूड्स के प्रति वर्तमान वैश्विक आहार रुझान जारी है. पॉट्सडैम इंस्टीट्यूट फॉर क्लाइमेट इम्पैक्ट रिसर्च (पीआईके) के विशेषज्ञों ने स्वास्थ्य और पर्यावरण संकट के बारे में चेतावनी दी है और कहा है कि 2050 तक वैश्विक खाद्य मांग 50% बढ़ जाएगी. यह अनुमान लगाया गया था कि वर्तमान में 9% की तुलना जनसंख्या का 16 प्रतिशत लोग ओवरवेट हो जाएंगे.

भोजन की बढ़ती बर्बादी और पशु प्रोटीन की बढ़ती खपत का मतलब है कि हमारी कृषि प्रणाली का पर्यावरणीय प्रभाव नियंत्रण से बाहर हो जाएगा. ”प्रकृति वैज्ञानिक रिपोर्ट में प्रकाशित अध्ययन के प्रमुख लेखक बेंजामिन बोदिरस्की ने कहा.

ओवरवेट या मोटापे से बचाव के टिप्स | Overweight Or Obesity Prevention Tips

पोषण विशेषज्ञ और स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने मोटापे या ओवर वेट को रोकने के लिए एक प्रभावी तरीके के रूप में एक स्वस्थ जीवन शैली का पालन करने की सलाह दी है. यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं जो मदद कर सकते हैं:

1. घर का बना हुआ खाना ज्यादा से ज्यादा खाएं. घर का पका हुआ भोजन अतिरिक्त स्वादों, ट्रांस वसा और अन्य मिलावटों से रहित होता है जो आमतौर पर प्रसंस्कृत, पैकेज्ड, जंक और फास्ट फूड में पाए जाते हैं.

2. फैड डाइट या आहार है कि प्रकृति में प्रतिबंधक फूड्स से बचें. वे आपको अल्पावधि में वजन कम करने में मदद कर सकते हैं, लेकिन दीर्घकालिक में पोषण संबंधी कमियों का कारण बन सकते हैं.

3. सुनिश्चित करें कि आपका आहार अच्छी तरह से संतुलित और विविध है, और इसमें सभी खाद्य समूह शामिल हैं: कार्ब्स, प्रोटीन, वसा और फाइबर. बहुत सारे फल और सब्जियां, दाल, फलियां, नट्स, बीज और साबुत अनाज रोजाना खाएं.

4. अपने इलाके और संस्कृति के अनुसार खाएं, और मौसमी खाद्य पदार्थों का सेवन करें. यह आपके आहार में विविधता को सुविधाजनक बनाने का एक प्रभावी तरीका है, जैसा कि सेलिब्रिटी पोषण विशेषज्ञ रुजुता दीवेकर बताती हैं.

5. छोटे और लगातार भोजन करें और भाग नियंत्रण का अभ्यास करें. दिल्ली स्थित पोषण विशेषज्ञ नम्मी अग्रवाल का कहना है कि यह अनावश्यक क्रेविंग को रोकने में मदद कर सकता है और आपको पूरे दिन तृप्त और ऊर्जावान बनाए रख सकता है.

6. सभी रूपों में परिष्कृत चीनी से बचें. उत्सव, समारोहों और छुट्टियों का आनंद लें, लेकिन खाएं नहीं. नियमित रूप से शहद, खजूर, नारियल चीनी और गुड़ जैसे स्वस्थ चीनी के विकल्पों पर स्विच करें.

a880fp98Weight Loss Tips: स्वस्थ वजन बनाए रखने के लिए शक्कर युक्त खाद्य पदार्थ और मिठाई खाने से बचेंt

7. नियमित व्यायाम करें और शारीरिक रूप से सक्रिय रहें. लंबे समय तक बैठने से बचें. बैठने के प्रत्येक 30 मिनट के लिए, अपने दोनों पैरों पर 3 मिनट के लिए सीधे खड़े रहें. हर दिन 30 मिनट या सप्ताह में न्यूनतम पांच दिन मध्यम-गहन व्यायाम करें.

8. सुनिश्चित करें कि आप रात को अच्छी नींद लें. रात को अच्छी नींद न लेना या नींद से वंचित रहना कई मायनों में आपके लिए समस्याजनक हो सकता है. यह आपके वजन कम करने के लक्ष्यों में हस्तक्षेप कर सकता है, आपके क्रेविग्स को बढ़ा सकता है और आपको पूरे दिन थका हुआ महसूस कर सकता है.

9. हाइड्रेटेड रहें और हाइड्रेटिंग पेय जैसे नींबू पानी या नारियल पानी पीएं. हाइड्रेटेड रहना शरीर में इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है. यह कब्ज और अन्य पाचन से संबंधित मुद्दों को रोकने में भी मदद करता है, और सिरदर्द और थकान को भी रोक सकता है.

Newsbeep

10. तनाव कम लें. तनाव से हार्मोनल असंतुलन हो सकता है जो आपके स्वास्थ्य पर कहर बरपा सकता है. लाइफस्टाइल कोच ल्यूक कॉटिन्हो योग और ध्यान का अभ्यास करने की सलाह देते हैं. वह यह भी कहते हैं कि आपको अपनी हर तनावपूर्ण स्थिति पर प्रतिक्रिया देने से बचना चाहिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)