NDTV Khabar

4 टिप्‍स जो बनाएंगे आपके बालों को लंबा और घना

काले घने बाल हर किसी को पसंद होते हैं, लेकिन आजकल की दौड़ती-भागती ज़िन्दगी में अकसर लोग अपने बालों पर उतना ध्‍यान नहीं दे पाते जितना अपने ड्रेसिंग स्‍टाइल पर देते हैं

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
4 टिप्‍स जो बनाएंगे आपके बालों को लंबा और घना
नयी दिल्‍ली:

सर्दियों का मौसम आ चुका है. एक ओर जहां यह मौसम गर्मी से राहत दिलाता है वहीं दूसरी तरफ स्किन और बालों से जुड़ी समस्याएं होने लगती हैं. काले घने बाल हर किसी को पसंद होते हैं, लेकिन आजकल की दौड़ती-भागती ज़िन्दगी में अकसर लोग अपने बालों पर उतना ध्‍यान नहीं दे पाते जितना अपने ड्रेसिंग स्‍टाइल पर देते हैं, ऐसे में उन्‍हें बाल झड़ने और बालों के टूटने की समस्‍या का सामना करना पड़ता है. यहां हम लेकर आए हैं ऐसे आसान टिप्‍स जिन्‍हें अपनाकर आप अपनी लम्‍बे बालों की चाहत को पूरा कर सकते हैं-

World Diabetes Day 2019: कितनी तरह का और क्यों होता है डायबिटीज, ये घरेलू नुस्खे ब्लड शुगर को करेंगे कंट्रोल!

बालों को मजबूत बनाने के 4 कारगर नुस्खे | How to Get Thicker Hair 

1. एलोवेरा

खाना खाने से आधे घंटे पहले एलोवेरा जूस पीना शुरू कर दें, ये बालों को लम्‍बा करने में मदद करते हैं. सिर की त्वचा की एलोवेरा से मसाज करने से भी बाल लम्‍बे और घने हो जाते हैं.

2. ऑयल ट्रीटमेंट

सिर के स्‍कैल्‍प की गुनगुने तेल से मसाज करने से न सिर्फ़ आपकी हेयर ग्रोथ होगी पर आपका हेयर टेक्सचर और ब्लड सर्क्युलेशन भी बेहतर हो जाएगा. तेल बालों के रोम पर मौजूद मृत त्‍वचा को हटाता है और इनके बढ़ने में मदद करता है.

3. अपनी डाइट इंप्रूव करे

बालों का बढ़ना आपकी डाइट पर भी निभर्र करता है. अपनी डाइट में बहुत सारे प्रोटीन और विटामिन से युक्‍त खाद्य पदार्थ शामिल करें. सुनिश्चित करें कि आपकी डाइट में अंडा, चिकन, पनीर, टोफू, हरी पत्तेदार सब्जियां, गेहूं के बीज, गाजर, सेब, संतरे का रस और आंवला जरूर हों.

Winter Superfoods: सेलिब्रिटी और न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने बताए हेल्दी रहने के लिए सुपरफूड्स, डाइट में करें शामिल

4. न करें ज्‍यादा एक्‍सपेरिंमेंट

फैशन के अनुसार चलना अच्‍छा है लेकिन सिर्फ इसके लिए अपने बालों पर कुछ भी ट्राई करते रहना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है. बालों का अपना टैक्‍चर होता है, उसके हिसाब से ही इसपर प्रोडक्‍ट यूज करें. महीने में एक बार स्‍पा जरूर लें.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

Premature Ejaculation: शीघ्रपतन की समस्या को दूर करेंगे ये 8 फूड

टिप्पणियां


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement