NDTV Khabar

जिम में अक्सर आप भी करते होंगे ये गलतियां, आज से ही करें बंद

जिम में हमारा सारा ध्यान अपने वर्कआउट पर होता है. एनर्जी लेवल कम न हो इसलिए हम वर्जिश के बीच हेल्थ ड्रिंक पीते रहते हैं. बोरियत महसूस न हो इसलिए हम कान में आईपॉड डाल अपनी खास प्लेलिस्ट सुनते हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
जिम में अक्सर आप भी करते होंगे ये गलतियां, आज से ही करें बंद

जिम में हमारा सारा ध्यान अपने वर्कआउट पर होता है. एनर्जी लेवल कम न हो इसलिए हम वर्जिश के बीच हेल्थ ड्रिंक पीते रहते हैं. बोरियत महसूस न हो इसलिए हम कान में आईपॉड डाल अपनी खास प्लेलिस्ट सुनते हैं. कुल मिलाकर, पूरी लगन से अपना वर्कआउट सेशन पूरा करने में जुटे रहते हैं. लेकिन इन सबके बीच कहीं आप भी वो 5 गंदी हरकतें तो नहीं करते? जिम एटिकेट्स के अनुसार आपको ये 5 काम नहीं करने चाहिए-

Winter Fruits: सर्दियों में ये फल रखेंगे शरीर को गर्म, सर्दी-खांसी के साथ दूर करेंगे कई समस्याएं

1.मुफ्त की सलाह

अगर जिम में आपकी नजर किसी ऐसे शख्स पर पड़ती है, जो किसी एक्सरसाइज को गलत तरीके से कर रहा है या उसे कोई कंफ्यूजन है, तो आप इसकी जानकारी उसके ट्रेनर को दें. ध्यान रखें, जब तक वो शख्स खुद आपसे आपकी राय न मांगे, आप सुझाव न दें. इन सबके अलावा ये भी ख्याल रखें कि जब आप वर्कआउट कर रहे हों, तो भले ही आपको कितनी तकलीफ क्यों न हो रही हो, जोर-जोर से आवाजें न निकालें, वर्ना इससे दूसरों को परेशानी हो सकती है.


2. मशीन को अपने पसीने से गंदा करना
वर्जिश करते हुए पसीने का निकलना लाजमी है. लेकिन मशीन से हटने से पहले सुनिश्चित कर लें कि आपके पसीने से कहीं मशीन गंदी तो नहीं हो गई. अगर ऐसा है तो फौरन उसे साफ कर दें, क्योंकि आपके बाद कोई और उसी मशीन को इस्तेमाल करेगा.

Weight Loss: ये सब्जियां हो सकती हैं आपके मोटापे का कारण, तोंद घटानी है तो करें ये काम!

3.जरूरत के मुताबिक काम लें... 
जिम में एक साथ कई लोग वर्जिश करते हैं. एक ही वक्त में और एक ही कमरे में किसी को वॉर्म अप करना होता है, कोई स्ट्रेचिंग तो कोई वर्कआउट करता है. ऐसे में अगर आप मैट,डंबल्स, स्टेपर, बॉल आदि एकसाथ लेकर बैठ जाएं तो इससे दूसरे लोगों को परेशानी होगी. क्योंकि इन चीजों को रखने में आप जगह भी ज्यादा लेंगे, और बाकी लोग उन चीजों का इस्तेमाल भी नहीं कर पाएंगे, इसलिए जरूरत के सामान को बारी-बारी से लें.'

Body Shape: सुंदर, स्लिम और मस्कुलर बॉडी पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स


टिप्पणियां

4.एक्सरसाइज मशीन को अपने कब्जे पर रखना
जब भी हम किसी मशीन पर या सामान की मदद से वर्जिश करते हैं, तो हर सेट के बीच में 5-7 मिनट का ब्रेक लेते हैं. इस दौरान उसी मशीन पर बैठे रहने या उस सामान को अपने कब्जे में लेने से बेहतर होगा कि आप उन्हें छोड़ अलग हटकर सुस्ता लें, ताकि आपके रेस्ट टाइम के दौरान कोई और उनका इस्तेमाल कर सके.

Weight Loss: डाइटिंग के बिना भी घट सकता है वजन, करें बस ये काम

5.काम खत्म होते ही सामान बिखेर देना
‘जो सामाना जहां से उठाओ, उसे वापस उसी जगह रखो' शिष्टाचार का ये पाठ तो हमें बचपन में ही सिखाया जाता है. लेकिन अक्सर ऐसा देखा गया है कि लोग सामान का इस्तेमाल कर उसे बेतरतीब तरीके से बिखरा हुआ छोड़ देते हैं. जिम में ये आम बात है. अगर जाने-अनजाने आपसे भी ऐसी भूल होती है तो सतर्क हो जाएं. अगर आप सामान को बिखरा छोड़ देंगे तो हो सकता है कि किसी को उनसे चोट लग जाए.

और खबरों के लिए क्लिक करें

क्‍या आपको भी जल्‍दी शुरू हुए थे पीरियड्स, तो आप हो सकते हैं टाइप 2 डायबिटीज से पीड़ित

टोंड बॉडी के लिए ये 5 स्‍मार्ट टिप्‍स अपनाना न भूलें

कैसे इस लड़की ने कम किया 35 किलो वजन, बन गई बॉडी बिल्डर

बॉडी बनाने के फेर में कहीं सेहत से न खेल बैठें आप...

ज्यादा पानी के होते हैं नुकसान, जानें एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए...



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement