मेथी के फायदे, उपयोग और नुकसान, 5 वजह क्यों मेथी को डाइट में करना चाहिए शामिल...

मेथी के फायदों को देखते हुए यह हमारे आहार का अहम हिस्सा बन जाती है. इसी तरह, ताजा मेथी के पत्ते भी स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं और स्वास्थ्य लाभ से भरे होते हैं. हरी मेथी या मेथी के पत्ते आमतौर पर सर्दियों के मौसम में ही मिलते हैं.

मेथी के फायदे, उपयोग और नुकसान, 5 वजह क्यों मेथी को डाइट में करना चाहिए शामिल...

मेथी के पत्तों को डाइट में शामिल कर आप सेहत से जुड़े कई फायदे पा सकते हैं.

खास बातें

  • ताजा मेथी के पत्ते भी स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं
  • मेथी के फायदों को देखते हुए यह हमारे आहार का अहम हिस्सा बन जाती है.
  • Winter diet: सर्दियों में मेथी के पत्तों के 5 फायदे.

सर्दियां आ गई हैं और यह वो टाइम है जिसमे आपको खाने में हर तरफ मेथी दिख सकती है. सर्दियों के मौसम में हरी सब्जियां खूब देखने को मिलती हैं. मेथी भी इनमें से ही एक है. साल भर हम मेथी के बीज आहार में इस्तेमाल करते ही रहते है. मेथी के फायदों को देखते हुए यह हमारे आहार का अहम हिस्सा बन जाती है. इसी तरह, ताजा मेथी के पत्ते भी स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं और स्वास्थ्य लाभ से भरे होते हैं. हरी मेथी या मेथी के पत्ते आमतौर पर सर्दियों के मौसम में ही मिलते हैं. अगर आप बाजार में हर ओर मेथी के पत्तों को देख रहे हैं तो आपको इसे ले लेना चाहिए और अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. और इससे क्या फायदा या फायदे होंगे यह हम आपको बताते हैं- 

Type 2 Diabetes: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करेगा ये फल! नाश्ते में खाएं, खुद देखें असर

Winter diet: सर्दियों में मेथी के पत्तों के फायदे (Health benefits of methi leaves (Fenugreek leaves)

1. हरी मेथी वजन कम करने में है मददगार

सर्दियों में आने वाला एक और ऐसा फूड (winter food) जो वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है. मेथी सर्दियों के मौसम में वजन घटाने के लिए भोजन में शामिल की जाने वाली स्वादिष्ट सब्जी है. तेजी से वजन कम करने में मदद तो करेगी ही साथ ही साथ यह स्वाद में भी मजेदार है. मेथी के पत्ते वजन घटाने में मदद कर सकते हैं. मेथी के बीज और पत्ते दोनों वजन घटाने में मदद कर सकते हैं. ये पत्ते फाइबर और दूसरे जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. फाइबर खाने से आपका पेट देर तक भरा रहता है. जिससे आप अतिरिक्त कैलोरी  लेने से बचा जाते हैं.

4j73u6m

Weight loss: मेथी के पत्ते (Fenugreek leaves) फाइबर से भरपूर होते हैं. 
 

2. कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मददगार

खराब कोलेस्ट्रॉल आपके स्वास्थ्य के लिए कई मायनों में हानिकारक है. मेथी की पत्तियों में शक्तिशाली गुण होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. बेहतर कोलेस्ट्रॉल के लिए आप मेथी के पत्तों को विभिन्न तरीकों से अपने आहार में शामिल कर सकते हैं. आप नियमित व्यायाम और स्वस्थ आहार को अपनाकर भी खराब कोलेस्ट्रॉल का प्रबंधन कर सकते हैं.

Blood Sugar: बादाम है डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए रामबाण! जानें इस सुपरफूड के कमाल के फायदे

3. ब्लड शुगर लेवल रहेगा नियंत्रित

मेथी के पत्ते डायबिटीज में भी अच्छे होते हैं. यह डायबिटीज को कंट्रोल करने और मधुमेह से बचाव में मददगार साबित हो सकते हैं. ब्लड शुगर लेवले को कंट्रोल करने के घरेलू उपायों में आप मेथी के पत्तों का इस्तेमाल कर सकते हैं. एक हेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल ब्लड शुगर लेवल को सही रखने में मदद कर सकता है.

Diabetes Diet: क्या होता है ग्लाइसेमिक इंडेक्स? जानें कम ग्लाइसेमिक खाद्य पदार्थों की लिस्ट

4. त्वचा की देखभाल के लिए खाएं मेथी

मेथी के पत्ते आपकी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए भी अच्छे होते हैं. एंटी-ऑक्सीडेंट और कई आवश्यक विटामिन की उपस्थिति आपको त्वचा के मुद्दों से लड़ने में मदद कर सकती है. आप इसे अपने आहार में शामिल कर सकते हैं या इसे अपनी त्वचा पर लगाने के लिए एक पेस्ट बना सकते हैं. यह आपके बालों के लिए भी अच्छा है. आप बालों और त्वचा दोनों के लिए अलग-अलग तरीकों से आवेदन के लिए मेथी के बीजों का उपयोग कर सकते हैं.

0gb9q2fg

सर्दियों में त्वचा की देखभाल के लिए भी आप मेथी के पत्तों का इस्तेमाल कर सकते हैं.

5. पाचन को बनाए बेहतर

मेथी के पत्ते पाचन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मददगार होते हैं. अगर आप पेट या पाचन से जुड़ी समस्याओं का सामना कर रहे हैं तो इस मौसम में मेथी को आहार में शामिल करें. यह गैस और पेट के भारीपन जैसी समस्याओं में भी मददगार है. 

(अस्वीकरण: यहां दी गई सामग्री या सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

और खबरों के लिए क्लिक करें

Blood Pressure: सर्दियों में क्यों बढ़ जाता है ब्लड प्रेशर, ऐसे पहचानें लक्षण, जानें कैसे करें कंट्रोल

Diabetes: डायबिटीज को करना है कंट्रोल तो अपनाएं ये नुस्खे, असर देख रह जाएंगे हैरान!

Skin Care: सर्दियों में खो न जाए स्किन का ग्लो, आजमाएं ये टिप्स पाएं, दमकती स्किन!

साइनस के दर्द से मिलेगी तुरंत राहत, अपनाएं ये 6 घरेलू उपचार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

प्रीमेच्योर बेबी के लिए बहुत जरूरी है मां का दूध, बचाता है इस खतरनाक बीमारी से...

Vitamin B12 Deficiency: क्या और क्यों होती है विटामिन बी 12 की कमी, विटामिन बी12 के स्रोत