NDTV Khabar

How to Stay Positive: ये हैं खुश रहने के 5 अचूक मंत्र...

अगर आपके दोस्‍त अक्‍सर आपसे यही कहते हैं कि आप चुप-चुप रहने लगे हैं किसी से ज्‍यादा बात भी नहीं करते... और आपको खुद भी मन में बेचैनी रहती है. आजकल अकेलापन महसूस करते हैं और ऐसा लगता है कि आप खुश ही नहीं रह सकते... तो ऐसा बिलकुल नहीं है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
How to Stay Positive: ये हैं खुश रहने के 5 अचूक मंत्र...

Powerful Ways To Stay Positive: क्‍या अगर आपके दोस्‍त अक्‍सर आपसे यही कहते हैं कि आप चुप-चुप रहने लगे हैं, किसी से ज्‍यादा बात भी नहीं करते... और आपको खुद भी मन में बेचैनी रहती है? आजकल अकेलापन महसूस करते हैं और ऐसा लगता है कि आप खुश ही नहीं रह सकते... तो ऐसा बिलकुल नहीं है. ये माना जा सकता है कि आज की भागमभाग भरी लाइफ में खुद के लिए समय निकालना, डिप्रेशन से दूर रहना और तनाव पर जीत पाना जरा मुश्किल है, पर यकीन मानिए ये नामुमकिन नहीं... इसलिए आज ही और अभी से खुद को उदास, दुखी और अकेला सोचना छोड़ दीजिए... और आप यह कैसे करेंगे इसके पांच मंत्र हम आपको बताते हैं...

ये हैं खुश रहने के पांच अचूक मंत्र...| How to Stay Positive

बीती ताहि बिसार दे

अक्‍सर हम छोटी-छोटी बातों को दिल से लगा लेते हैं और फिर उन्‍हीं के बारे में घंटों सोचते रहते हैं. लेकिन क्‍या कभी आपने सोचा है कि जिस बात को लेकर आप घंटों उदास बैठ जाते हैं और अपने किसी प्रिय दोस्‍त या रिश्‍ते के प्रति मन में कड़वाहट ले लेते हैं और अंदर ही अंदर घुटते रहते हैं. जिससे आपके स्‍वास्‍थ्‍य पर तो असर होता ही है साथ ही आपका किसी काम में मन भी नहीं लगता. इसलिए आपके जीवन में चाहे कितनी ही छोटी या बड़ी घटना क्‍यों न घटी हो, उसे लेकर जीवन भर दुखी होने के बजाए उससे सबक लेकर आगे बढ़ें और उसका दुख मनाना छोड़ कर जीवन की खुशियों का इन्‍ज्‍वाय करना शुरू करें.

Pregnancy Myths: गर्भावस्था के दौरान हर औरत को झेलनी पड़ती हैं ये 4 बेतुकी सलाहें...

दोस्‍तों के दोस्‍त

वो कहते हैं न कि मां-बाप, भाई-बहन जैसे रिश्‍ते तो भगवान ही हमें बना कर दे देता है. दोस्‍ती एक ऐसा रिश्‍ता है, जो हम खुद बनाते हैं. इतना ही नहीं लोग तो आपकी पहचान तक आपके दोस्‍तों को देख कर बना लेते हैं. तो ऐसे में जरूरी हो जाता है कि आपके दोस्‍त ऐसे हों, जो आपके हर सुख-दुख में साथ निभाने वाले हों. इसके लिए जरूरी यह भी है कि आप भी उनके सुख और दुख दोनों ही पलों में साथ दें. यकीन मानिए ऐसा करने से आप हर मुश्किल में भी खुद को अकेला नहीं पाएंगे.

ये तरीका बनाए रखेगा आपके लीवर को हेल्दी...

ऑर्गेज्म तक न पहुंच पाने के ये हो सकते हैं कारण, आपको भी जरूर जानने चाहिए

परिवार को न करें नजरअंदाज

माना कि आपके दोस्‍त बहुत अहम हैं, लेकिन उनसे मिलकर आप जहां जाते हैं वह जगह है घर. इसलिए जरूरी है कि आप अपने परिवार को भी पूरा समय दें. अक्‍सर देखा जाता है कि जब हम बड़े हो जाते हैं, तो काम और दोस्‍तों में इतने व्‍यस्‍त हो जाते हैं कि घर पर बस रात का खाना और नींद ही लेते हैं. लेकिन अपने मन की हर बात अपने परिवार से भी साझा करें. हो सकता है कि आप मां के साथ ज्‍यादा सहज हों या फिर पापा के साथ या भाई या बहन के साथ... आप जिसके साथ भी सहज महसूस करते हैं अपने राज जरूर साझा करें. ऐसा करने से जब कभी आप परेशानी में होंगे तो परिवार का और विश्‍वसनीय व्यक्ति आपको उस परेशानी से निकाल सकता है.

अनचाहे गर्भधारण से बचने में मदद कर सकते हैं ये घरेलू नुस्‍खे

एसिडिटी का कारण बन सकते हैं ये 7 खाद्य पदार्थ, इनसे बचें

स्‍वास्‍थ्य भी है अहम

कहते हैं जैसा अन्‍न वैसा मन... हम कहते हैं जैसा तन वैसा मन... जी हां, अगर आप खुद ही स्‍वस्‍थ नहीं रहेंगे, तो कितने हि खुशनुमा माहौल में क्‍यों न रह लें आप खुश नहीं रह पाएंगे. इसलिए जरूरी है कि आप अपने स्‍वास्‍थ्‍य का ध्‍यान भी रखें. नियमित व्‍यायाम करें और अच्‍छा आहार लें.

आप खुश हैं अपने यौन जीवन से? हेल्थ कोच द्वारा दिए गए टिप्स यहां पढ़ें

समय को दें तरजीह

यह है खुश रहने का सबसे अहम मंत्र. आप इस मंत्र का पीछा करके ही ऊपर के सभी कार्यों को कर सकते हैं. अगर आप टाइम मैनेजमेंट में ठीक नहीं होंगे और समय को सही तरह से विभाजित नहीं कर पाएंगे, तो ऊपर बताए सभी काम कर पाना तकरीबन असंभव सा होगा. जैसे ऑफिस में खुश रहने के लिए आपको समय से काम खत्‍म करना जरूरी है, और समय पर काम खत्‍म करने के लिए आपको ऑफिस समय पर पहुंचना जरूरी है, और ऑफिस समय पर पहुंचने के लिए आपका समय से उठना और घर से निकलना जरूरी है... वगैरह-वगैरह...

और घरेलू नुस्खों के लि‍ए क्लिक करें. 

टिप्पणियां

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement