Acidity Remedies: एसिडिटी की समस्या को दूर करने के लिए कारगर हैं ये 3 सुपरफूड्स! नहीं करेंगे आपको निराश

Home Remedies For Acidity: लगातार एसिडिटी आपको काफी परेशान कर सकती है. गुलकंद के पानी और दही से भीगे पोहे कुछ ऐसे आसान उपाय हैं जिनका इस्तेमाल कर आप घर पर ही एसिडिटी से राहत पा सकते हैं. इंडियन फूड्स में आपको एसिडिटी (Acidity), ब्लोटिंग और अपच (Indigestion) से राहत दिलाने के लिए कारगर माने जाते हैं.

Acidity Remedies: एसिडिटी की समस्या को दूर करने के लिए कारगर हैं ये 3 सुपरफूड्स! नहीं करेंगे आपको निराश

Remedy For Acidity And Gas: गुलकंद का पानी भी एसिडिटी से निजात दिलाने में फायदेमंद हो सकता है

खास बातें

  • अपने भोजन को धीरे-धीरे और ठीक से चबाएं.
  • एसिडिटी से राहत पाने के लिए भोजन के बीच लंबे अंतराल न रखें.
  • दही और छाछ जैसे प्रोबायोटिक एसिडिटी को कम कर सकते हैं.

Best Remedy For Acidity: एसिडिटी एक आम समस्या है जिसका सामना सभी को करना पड़ता है. ओवरईटिंग, जंक फूड का बहुत अधिक सेवन करना, बहुत जल्दी खाना और अपना भोजन ठीक से न चबाना एसिडिटी के कुछ सबसे सामान्य कारण हैं. व्यायाम की कमी और पेट खराब होना भी लगातार एसिडिटी का कारण (Causes Of Acidity) बन सकते हैं. अपने आहार में प्रोबायोटिक्स को शामिल करना, अपने भोजन को धीरे-धीरे और ठीक से चबाना और तैलीय खाद्य पदार्थों से बचना स्वाभाविक रूप से एसिडिटी से निपटने के प्रभावी तरीके हैं. एसिडिटी के लिए घरेलू नुस्खे (Home Remedies For Acidity) काफी कारगर साबित हो सकते हैं. कुछ फूड एसिडिटी के लिए (Food For Acidity) असरदार साबित हो सकते हैं. जब आपको पेट में गैस की समस्या (Acidity Problem) होती है तो पेट दर्द (Stomach Pain) के साथ पूरे शरीर में दर्द (Body Pain) हो सकता है. एसिडिटी (Acidity) होने पर आपका कुछ खाने का भी मन नहीं करता है. पेट की गैस की समस्या आमतौर हमारे खानपान की वजह से होती है.

एसिडिटी के कारण पेट फूलने लगता है साथ ही तेजी से दर्द भी शुरू हो जाता है. आजकल लोग एसिटीकी के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Acidity) अपनाते हैं, लेकिन आपको बता पेट की गैस के लिए नेचुरल उपाय (Natural Remedy For Stomach Gas) से बेहतर और कुछ नहीं हो सकता है. आईजीटीवी में, पोषण विशेषज्ञ ऋजुता दिवेकर एसिडिटी से निपटने के लिए कुछ टिप्स शेयर किए हैं. ये टिप्स ब्लोटिंग को कम करने गर्मी या उच्च तापमान के कारण होने वाली थकावट से राहत प्रदान करने में भी मदद कर सकते हैं.

ये फूड्स एसिडिटी से राहत पाने में हैं कमाल | Foods That Can Help In Reducing Acidity

दीवेकर के अनुसार, एसिडिटी को रोकने के लिए भोजन के बीच कई लंबे अंतराल नहीं होना महत्वपूर्ण है.

1. भिगोए हुए किशमिश का सेवन

सुबह उठकर भीगी हुई किशमिश खाने से एसिडिटी का इलाज किया जा सकता है और एसिडिटी के लक्षणों को कम किया जा सकता है. हर दिन जब आप उठते हैं, तो एक गिलास पानी पीएं और फिर रात भर भिगोए हुए किशमिश का सेवन  करें इससे आपको एसिडिटी से राहत मिलेगी.

snukjcfoRemedy For Acidity: एसिडिटी से राहत पाने के लिए सुबह भिगोए हुए किशमिश का करें सेवन
 

2. नाश्ते के बाद और लंच से पहले दही और भीगे हुए पोहे खाएं

मुट्ठीभर सूखे पोहे को भिगोकर रखें. एक छोटी कटोरी दही (ताजा, घर का बना) में एक चुटकी काला नमक और बहुत कम पीसी हुई हरी मिर्च डालें. इसका सेवन आप सुबह 11 बजे या शाम 6 बजे कर सकते हैं. रोजाना सेवन करने से आपको एसिडिटी से राहत मिल सकती है.

3. पानी के साथ खाएं गुलकंद 

एसिडिटी से निपटने के लिए पूरे दिन में इस हाइड्रेटिंग और ताजा मिश्रण को पिएं. पानी में 1 चम्मच गुलकंद मिलाएं और आपका गुलकंद पानी तैयार है. अगर आपको एसिडिटी और अनिद्रा महसूस होती है, तो आप रात के खाने के बाद गुलकंद का पानी पी सकते हैं. इसके अलावा, आप इसका दिन के किसी भी समय सेवन कर सकते हैं.

(ऋजुता दिवेकर मुंबई में एक पोषण विशेषज्ञ हैं)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.