Acne Scars Treatment: मुंहासों के निशान को कम करने के लिए यहां हैं 5 गजब के उपाय, नेचुरल तरीके से गायब होंगे दाग!

Remedies To Remove Acne Scars: मुंहासे से अत्यधिक सूजन के कारण एट्रोफिक मुंहासे के निशान (Acne Scars) होते हैं, जो आपके चेहरे पर पिंपल के ठीक होने के बाद रह जाते हैं. यह जानें कि आप पिंपल के दाग (Pimple Stains) को कैसे नेचुरल तरीके से गायब कर सकते हैं.

Acne Scars Treatment: मुंहासों के निशान को कम करने के लिए यहां हैं 5 गजब के उपाय, नेचुरल तरीके से गायब होंगे दाग!

How To Get Rid Of Acne Scars: पिंपल्स के निशानतब बनते हैं जब त्वचा में मुंहासे गहराई से प्रवेश करता है

खास बातें

  • रेटिनॉल लोशन का उपयोग करने से कोलेजन को ढीला करने में मदद मिल सकती है.
  • अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड मृत त्वचा को हटाने में मदद कर सकते हैं.
  • लैक्टिक एसिड के छिलके बनावट में सुधार कर सकते हैं.

How To Get Rid Of Acne Scars: अचानक मुंहासे के ब्रेकआउट से निपटना एक बात है, लेकिन जब आपको मुंहासे के निशान (Acne Scars) परेशान करते हैं, तो यह थोड़ा अधिक निराशाजनक हो सकता है. पिंपल्स के निशान (Pimple Stains) तब बनते हैं जब त्वचा में मुंहासे गहराई से प्रवेश करता है और इसके नीचे के ऊतकों को नुकसान पहुंचाता है. मुंहासों के निशान का इलाज (Acne Scars Treatment) करना काफी जरूरी है. त्वचा विशेषज्ञ डॉ. किरण लोहिया ने हाल ही में एट्रॉफिक निशान के बारे में बात करने के लिए इंस्टाग्राम का सहारा लिया, जो आमतौर पर चेहरे पर होते हैं. यह एक निशान के रूप में भी जाना जाता है और मुंहासे की आसपास की त्वचा पर होता है. ये निशान तब बनते हैं जब घाव भरने के लिए अपर्याप्त कोलेजन बनाया जाता है.

मुंहासों के निशान के इलाज के बारे में जानें सबकुछ | Learn Everything About The Treatment Of Acne Scars

मुंहासे से अत्यधिक सूजन के कारण एट्रोफिक मुंहासे निशान होते हैं, जो आपके चेहरे पर पिंपल के ठीक होने के बाद रह जाते हैं. डॉ. लोहिया कहते हैं, "मुंहासे उस एक लूप में सभी कोलाज और लोचदार ऊतक को खा देता है, और इसका परिणाम पूरे चेहरे पर दिखाई देता है."

1. रेटिनोल लोशन का उपयोग करने से कोलेजन को ढीला करने में मदद मिल सकती है. दिल्ली स्थित डर्मेटोलॉजिस्ट का कहना है कि पेप्टाइड्स और सिलिकॉन-आधारित जैल का प्रभाव समान है, जो इस क्षेत्र को हाइड्रेट कर सकता है. ताकि प्रभावित त्वचा क्षेत्र थोड़ा अधिक भरा हुआ दिखे.

2. अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड, जो अक्सर उन उत्पादों में पाए जाते हैं जो मुंहासे के निशान के लिए उपयोग किए जाते हैं. मृत त्वचा को हटाने और बंद छिद्रों को रोकने में मदद कर सकते हैं. ये मुंहासे के निशान को कम-से-कम ध्यान देने योग्य बनाने में भी मदद कर सकते हैं.

3. अध्ययन में पाया गया है कि लैक्टिक एसिड के छिलके, हर दो या तीन महीनों में एक बार किए जाने से त्वचा की बनावट, उपस्थिति और रंजकता में सुधार हो सकता है. वे मुंहासे के निशान को भी हल्का कर सकते हैं. लैक्टिक एसिड के साथ छिलके, सीरम और मलहम के टन हैं जो आप उपयोग कर सकते हैं. प्राकृतिक लैक्टिक एसिड के साथ पतला सेब साइडर सिरका, मुंहासे निशान को कम करने के लिए टोनर के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है.

4. सैलिसिलिक एसिड छिद्रों को साफ़ करने और सूजन और लालिमा को कम करने में मदद करता है. सैलिसिलिक एसिड वाले क्लींजर त्वचा को प्राकृतिक रूप से एक्सफोलिएट करते हैं और मुंहासों के निशान के लिए एक प्रभावी उपचार भी हो सकते हैं.

0bmbromgसैलिसिलिक एसिड वाले क्लींजर त्वचा को प्राकृतिक रूप से एक्सफोलिएट करते हैं

5. सनस्क्रीन लगाना न भूलें. सूरज की किरणों के संपर्क में आने से निशान गहरा सकते हैं और उन्हें अधिक प्रमुख और ध्यान देने योग्य बना सकते हैं.

अधिक गंभीर या प्रमुख मुंहासे के निशान को नैदानिक उपचार की आवश्यकता होती है और घर पर इसका इलाज नहीं किया जा सकता है. लेजर उपचार, पक्टुर और फिलर्स मुंहासे के निशान को प्रभावी ढंग से इलाज करने में मदद कर सकते हैं.

Newsbeep

(डॉ. किरण लोहिया इस्ये एस्थेटिक्स में त्वचा विशेषज्ञ हैं)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.