ये लाल बीज बालों की ग्रोथ के साथ इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए हैं कमाल, इनके फायदों को न करें मिस!

Aliv Seeds Health Benefits: अगर आप गर्भवती होना चाहती हैं, तो बीज ये के बीज फायदेमंद हो सकते हैं. वे आपकी त्वचा और बालों के लिए भी कमाल हो सकते हैं. इसके साथ ही प्रसव के बाद रिकवरी में भी मदद कर सकते हैं. यहां जानें इन बीजों को डाइट में शामिल करने के कई कारण..

ये लाल बीज बालों की ग्रोथ के साथ इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए हैं कमाल, इनके फायदों को न करें मिस!

Health Benefits Of Olive Seeds: एलिव सीड्स इम्यूनिटी को बढ़ाने और रिकवरी में मदद कर सकते हैं

खास बातें

  • गंजापन वाले लोगों के लिए एलिव सीड्स लाभ पहुंचाते हैं.
  • वे बच्चों को यौवन तक पहुंचने में मदद कर सकते हैं.
  • वे आयरन और फोलिक एसिड का एक समृद्ध स्रोत हैं.

How To Use Aliv Seeds: सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवाकर के अनुसार, अलिव सीड्स या हलीम सीड्स या गार्डन सेरेस सीड्स को भारत में निश्चित रूप से भूले हुए खाद्य पदार्थों के रूप में जाना जा सकता है. स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए बालों के विकास को बढ़ावा देने से लेकर, इन छोटे बीजों के कई फायदे हैं. आप रात भर के लिए बीजों को भिगो सकते हैं और उन्हें दूध में मिलाकर सोते समय पी सकते हैं. उन्हें अपने आहार में शामिल करने का एक और तरीका है, आलिव बीज, घी, नारियल और गुड़ के साथ छोटे लड्डू तैयार करना.

इन कारणों से डाइट में शामिल करें अलिव सीड्स

इन लाल रंग के बीजों का उल्लेख आयुर्वेद में प्रसवोत्तर रिकवरी के लिए फायदेमंद होने के लिए किया गया है. अपने आईजीटीवी में दीवेकर कहते हैं, यह प्रसव के बाद आपकी त्वचा और बालों को सही तरह से बढ़ावा दे सकता है. वास्तव में, इन बीजों को प्रसव के बाद आपके आहार का हिस्सा होना चाहिए.

अलिव बीजों के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Olive Seeds

1. आलिव बीज आयरन, फोलिक एसिड, विटामिन ई और विटामिन ए का एक समृद्ध स्रोत हैं. इनमें प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले गुण होते हैं. कोरोनावायरस से उबरने वाले लोगों के लिए, ये बीज फायदेमंद हो सकते हैं.

2. बीज आपकी प्रजनन क्षमता को बेहतर बनाने में भी सहायक हो सकते हैं. अगर आप गर्भवती होने की कोशिश कर रहे हैं, तो अपने आहार में एलिवी को शामिल करें.

3. ये उन बच्चों के लिए चमत्कार का काम कर सकते हैं जो युवावस्था में हैं. यह मुंहासों को कम करने के लिए मददगार हो सकते हैं.

v5as76hअगर आपको मुंहासे निकल रहे हैं तो एलिव सीड्स मददगार हो सकते हैं

4. रजोनिवृत्त महिलाएं जो पैची त्वचा का अनुभव करती हैं, अपने आहार में एलिव बीज को शामिल करके भी लाभ उठा सकती हैं.

5. अगर आप युवा हैं और खालित्य से पीड़ित हैं, तो अपने आहार में एलिव बीज को शामिल करना सुनिश्चित करें. इसी तरह, मध्यम पैटर्न के गंजेपन का खामियाजा भुगतने वाले मध्यम आयु वर्ग के लोगों को एलिव बीज खाने से फायदा हो सकता है.

6. अलीव में कीमो-सुरक्षात्मक प्रभाव है और कैंसर के रोगियों के लिए सहायक हो सकता है जो उपचार से गुजर रहे हैं.

7. मूड स्विंग्स और शुगर क्रेविंग, जो कि पीएमएस के साथ काम करते हैं, को डाइट में एलिव सीड्स को शामिल करके कम किया जा सकता है.

ध्यान देने की बात

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

परंपरागत रूप से, स्वस्थ वसा स्रोतों के साथ-साथ एलिव बीज का सेवन किया जाता है. तो, आप घी, नारियल और गुड़ के साथ एलिव लड्डू तैयार कर सकते हैं, या आप सोते समय दूध के साथ उनमें से एक चुटकी ले सकते हैं. दीवेकर कहते हैं कि वसा के स्रोत एलिव सीड्स से पोषक तत्वों को आत्मसात करने में आसानी करते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.