Anti Aging Tips: उम्र से पहले बूढ़ा नहीं दिखना चाहते हैं? आज ही छोड़ दें ये गलत आदतें चेहरा दिखेगा हमेशा जवां

How Can I Look Younger Naturally: यहां कुछ बुरी आदतें हैं जो आपकी उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को तेज कर सकती हैं, हेल्दी, चमकती त्वचा के लिए जितना हो सके इन गलत आदतों से बचने की कोशिश करें.

Anti Aging Tips: उम्र से पहले बूढ़ा नहीं दिखना चाहते हैं? आज ही छोड़ दें ये गलत आदतें चेहरा दिखेगा हमेशा जवां

Anti Aging Tips: हेल्दी त्वचा के लिए जितना हो सके इन गलत आदतों से बचने की कोशिश करें.

खास बातें

  • हम में से ज्यादातर लोग चाहते हैं कि वे कम उम्र के और जवां दिखें.
  • हेल्दी लाइफस्टाइल आपको लंबी उम्र दे सकती है.
  • हेल्दी त्वचा के लिए जितना हो सके इन गलत आदतों से बचने की कोशिश करें.

Habits That Make Skin Age Faster: आप कैसे दिखते हैं और महसूस करते हैं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि जब आप अपना जीवन कैसे जीते हैं. इसका मतलब है कि अब उन बुरी आदतों से छुटकारा पाएं जो बाद में आपकी हेल्थ के लिए खतरा पैदा कर सकती हैं. हेल्दी लाइफस्टाइल न केवल आपको लंबी उम्र दे सकती है बल्कि आपको जवां दिखने में भी मदद कर सकती है. हम में से ज्यादातर लोग चाहते हैं कि वे कम उम्र के और जवां दिखें. आप मान सकते हैं कि यह सब आनुवंशिकी पर निर्भर करता है, लेकिन वास्तव में इसे बहुत सारे अनुशासन और अच्छी आदतों के साथ मैनेज किया जा सकता है. यहां कुछ बुरी आदतें हैं जो आपकी उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को तेज कर सकती हैं, हेल्दी, चमकती त्वचा के लिए जितना हो सके इन गलत आदतों से बचने की कोशिश करें.

High Uric Acid को कंट्रोल करने के लिए खाएं ये फूड्स और इन 3 ड्रिंक्स की लें चुस्की, इस्तेमाल कर खुद बोलेंगे अरे वाह!

समय से पहले बूढ़ा दिखाने वाले कारण | Causes Of Premature Aging

1. धूम्रपान

यह शरीर के सभी अंगों को प्रभावित करता है लेकिन एक कम सामान्य दुष्प्रभाव यह है कि यह त्वचा की सामान्य उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को भी तेज करता है, जिसके परिणामस्वरूप समय से पहले झुर्रियां पड़ जाती हैं. धूम्रपान शरीर में सूजन को बढ़ाता है जिससे त्वचा के कोलेजन और इलास्टिन प्रोटीन को नुकसान पहुंचता है, जिससे त्वचा कम उम्र में ही ढीली और झुर्रीदार हो जाती है. धूम्रपान छोड़ने से आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को लाभ होगा.

2. सूरज के ज्यादा संपर्क में रहने से

सूरज की पराबैंगनी किरणों के लगातार संपर्क में आने से त्वचा के लोचदार तंतुओं को नुकसान हो सकता है. त्वचा के लोचदार तंतु त्वचा को दृढ़ रहने में मदद करते हैं. जब ये क्षतिग्रस्त हो जाते हैं, तो त्वचा झुर्रीदार और ढीली होने लगती है. सूरज की रोशनी के लगातार संपर्क में आने से चेहरे, हाथों और अन्य धूप वाले क्षेत्रों पर उम्र के धब्बे हो जाते हैं. धूप में निकलने से पहले अपने हाथों और चेहरे पर सनस्क्रीन जरूर लगाएं.

3. नींद की कमी

हम में से बहुत से लोग रात भर के बाद अपनी आंखों के नीचे काले घेरे देखते हैं. लगातार नींद की कमी से न केवल काले घेरे हो सकते हैं, बल्कि उम्र बढ़ने के अन्य लक्षण भी हो सकते हैं जैसे कि काले धब्बे और महीन रेखाएं. अपर्याप्त नींद की एक रात भी वृद्ध वयस्कों के मामले में शरीर की उम्र की कोशिकाओं को तेज कर सकती है. नींद की कमी न केवल समय से पहले त्वचा की उम्र बढ़ने का कारण बनती है बल्कि त्वचा की सूरज की हानिकारक किरणों से लड़ने की क्षमता को भी कम करती है.

Black Raisin करती है हाई बीपी को कंट्रोल, बालों का झड़ना रोकती है, खून की कमी रखती है दूर, जानें इसके 6 गजब के फायदे

4. व्यायाम की कमी

नियमित रूप से व्यायाम करने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, जिससे त्वचा चमकदार बनती है. अध्ययनों से पता चला है कि नियमित व्यायाम करने से लोगों को धीरे-धीरे उम्र बढ़ने और हेल्दी और अधिक ऊर्जावान जीवन जीने में मदद मिलती है.

5. शराब

शराब का सेवन न केवल आपके शरीर में ट्राइग्लिसराइड्स लेवल को बढ़ाता है बल्कि कम उम्र में ही महीन रेखाओं और झुर्रियों को भी प्रकट होने देता है. शराब के सेवन से उम्र बढ़ने के ये लक्षण समय के साथ गहरे होते जाते हैं. शराब शरीर में डिहाइड्रेशन का कारण बनती है और इसमें विटामिन ए की कमी भी होती है, जो त्वचा को दृढ़ और युवा रखने के लिए जरूरी है. एल्कोहल त्वचा को रूखा बना देता है, जिससे वह बेजान और बेजान दिखने लगती है. उम्र के साथ शराब का सेवन कम करना इन प्रभावों से बचने के लिए जरूरी है.

सिर्फ हेल्दी डायजेशन ही नहीं, हड्डियों, स्किन और बालों के साथ दिल के लिए भी जबरदस्त है ये दाल

इस तरीके से जान सकते हैं कि आपको Prostate Cancer होगा या नहीं! एक्सपर्ट बता रहे हैं पूरी बात

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

अन्य खबरें