Apple Cider Vinegar Benefits: घरेलू नुस्खों में कमाल करने वाले सेब का सिरके के ये हैं अद्भुत फायदे, जानें इस्तेमाल करने के 5 तरीके!

Benefits Of Apple Cider Vinegar: एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल कई घरेलू उपचारों (Home Remedies) में प्रमुखता से किया जाता है. इसमें एसिटिक एसिड और साइट्रिक एसिड होता है. एप्पल साइडर सिरका का उपयोग (Apple Cider Vinegar Use) औषधीय रूप से भी किया जाता है. एप्पल साइडर विनेगर के स्वास्थ्य लाभों (Apple Cider Vinegar Health Benefits) की फहरिस्त काफी लंबी है.

Apple Cider Vinegar Benefits: घरेलू नुस्खों में कमाल करने वाले सेब का सिरके के ये हैं अद्भुत फायदे, जानें इस्तेमाल करने के 5 तरीके!

Apple Cider Vinegar Benefits: हाई शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए सेब का सिरका फायदेमंद है

खास बातें

  • सेब का सिरका वजन घटाने के लिए कारगर माना जाता है.
  • एप्पल साइडर विनेगर का सेवन कर हार्ट को हेल्दी रख सकते हैं.
  • यहां जानें एप्पल साइडर विनेगर के जबरदस्त फायदे.

Health Benefits Of Apple Cider Vinegar: एप्पल साइडर विनेगर को बनाने के लिए चीनी को शराब में बदलकर उसमें खमीर मिलाया जाता है. इस प्रक्रिया को किण्वन के रूप में जाना जाता है. बैक्टीरिया अल्कोहल को एसिड में बदल देता है जो सेब के सिरके (Apple Cider Vinegar) को खट्टा बनाता है और इसे एक तीखी गंध देता है. सेब के सिरका के फायदे (Benefits Of Apple Cider Vinegar) कई हैं. आज जानते ही हैं कि एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल कई घरेलू उपचारों में प्रमुखता से किया जाता है. इसमें एसिटिक एसिड और साइट्रिक एसिड होता है. एप्पल साइडर सिरका का उपयोग (Apple Cider Vinegar Use) औषधीय रूप से भी किया जाता है. यह एक बहुउद्देशीय ड्रिंक है. एप्पल साइडर विनेगर के स्वास्थ्य लाभों (Apple Cider Vinegar Health Benefits) की फहरिस्त काफी लंबी है. आप इससे कई तरह से लाभ उठा सकते हैं. वजन घटाने के लिए सेब का सिरका (Apple Cider Vinegar For Weight Loss) कमाल का उपाय माना जाता है. इसके साथ ही डायबिटीज के लिए भी सेब का सिरका (Apple Cider Vinegar For Diabetes) किसी रामबाण से कम नहीं माना जाता है.

इसमें विटामिन बी और विटामिन सी जैसे पोषक तत्व होते हैं. पाचन समस्याओं (Digestive Problems) को दूर करने के लिए भी एप्पल साइडर विनेगर का सेवन किया जाता है. भले ही यह एक स्वस्थ उत्पाद माना जाता है, लेकिन किसी को भी इसका उपयोग करते समय सावधान रहना चाहिए. आपको इसे ध्यान में रखना चाहिए और उपयोग करते समय नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करना चाहिए. 

ये हैं एप्पल साइडर विनेगर के शानदार फायदे | These Are The Great Benefits Of Apple Cider Vinegar

1. डायबिटीज में है लाभकारी

एप्पल साइडर विनेगर ब्लड शुगर लेवल को कम करता है और आपकी डायबिटीज को नियंत्रण में रखता है. यह टाइप 2 डायबिटीज के लिए सबसे अच्छा इलाज माना जाता  है. यह इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करने के लिए कारगर माना जाता है.

bbtidat8Benefits Of Apple Cider Vinegar: डायबिटीज रोगियों के लिए एप्पल साइडर विनेगर कारगर है

2. वजन घटाने के लिए असरदार

एप्पल साइडर विनेगर वजन घटाने की कोशिश करने वालों के लिए कमाल हो सकता है. अगर आप सेब के सिरके का सेवन करते हैं तो यह आपको कम कैलोरी खाने में मदद कर सकता है और बदले में वजन कम करने में मदद करता है. सेब का सिरका परिपूर्णता की भावना को बढ़ाता है.

3. दिल के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

एप्पल साइडर विनेगर हृदय स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है और आपके दिल को स्वस्थ बना सकता है. यह रक्त के परिसंचरण में सुधार करता है और कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद कर सकता है. यह हृदय रोगों के खतरे को कम करने के लिए भी जाना जाता है.

4. गट को रखता है हेल्दी

सेब के सिरके का सेवन आपकी आंत के लिए अच्छा माना जाता है और आपके पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है. पेट संबंधी कई समस्याओं को दूर करने के लिए सेब के सिरके का इस्तेमाल किया जाता है. यह आपकी गट को भी हेल्दी रखने में मददगार है.

z2k66o3gwj

Benefits Of Apple Cider Vinegar: एप्पल साइडर विनेगर पाचन संबंधित समस्याओं को दूर कर सकता है 

5. मानसिक स्वास्थ्य बेहतर बनाता है


एप्पल साइडर विनेगर का आपके मानसिक स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है. एप्पल साइडर विनेगर अगर सही तरीके से सेवन किया जाए, तो ये आपके मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है.

सेब साइडर विनेगर का उपयोग करने के तरीके | Best Ways To Use Apple Cider Vinegar

  • एप्पल साइडर सिरका एक महान DIY क्लीनर है. इसमें जीवाणुरोधी गुण होते हैं, जिसका उपयोग आपकी रसोई, खिड़की के शीशे, बाथरूम, बर्तन, दर्पण, दरवाजे और ऐसी किसी भी सतह को साफ करने के लिए किया जा सकता है.
  • आप अपने फलों और सब्जियों को धोने के लिए सेब साइडर सिरका का उपयोग कर सकते हैं. पानी का उपयोग करने के बजाय, इस उत्पाद का उपयोग उन कीटाणुओं और जीवाणुओं को मारने के लिए किया जा सकता है जो लंबे समय से फलों और सब्जियों पर बैठते हैं.
  • आप अपने दांतों से दाग हटाने के लिए एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह एक प्राकृतिक दांतों को सफेद करने वाला उत्पाद है. अगर आप अपने दांतों को सीधे एप्पल साइडर सिरका के पेस्ट से रगड़ते हैं और फिर इसे पानी से कुल्ला करें, यह आपके दांतों को तुरंत चमक देगा.
  • आप इसे माउथ फ्रेशनर के रूप में भी उपयोग कर सकते हैं. यह आपकी सांसों की बदबू को ठीक कर सकता है. जीवाणुरोधी गुण बदबूदार सांस को मारते हैं और आपके मुंह को तुरंत ताजगी देते हैं.
  • आप इसका उपयोग अपनी त्वचा और बालों को चमकदार बनाने के लिए कर सकते हैं. अपने स्किनकेयर रूटीन और हेयरकेयर में एप्पल साइडर विनेगर जोड़ना चमत्कार कर सकता है. इसमें सूजन-रोधी गुण होते हैं. यह मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाता है और जलन को भी शांत कर सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.