Weight Loss: पेट की चर्बी और जांघों का फैट कम करने में फायदेमंद है यह एक चीज, रोजाना सेवन कर दिखेगा कमाल का असर!

Avocado For Weight Loss: एवोकाडो आपका वजन घटाने (Weight Loss) में फायदेमंद माना जाता है क्योंकि इसमें स्वस्थ वसा, फाइबर, विटामिन, खनिज और कई तरह के पोषक तत्व (Nutrients) पाए जाते हैं. जब वजन घटाने वाले भोजन (Weight Loss Foods) की बात आती है तो सबसे पहले एवोकाडो दिमाग में आता है.

Weight Loss: पेट की चर्बी और जांघों का फैट कम करने में फायदेमंद है यह एक चीज, रोजाना सेवन कर दिखेगा कमाल का असर!

Easy Weight Loss Tips: एवोकाडो आपका वजन घटाने (Weight Loss) में फायदेमंद माना जाता है

खास बातें

  • यह एक चीज तेजी से घटा सकती हैं आपका वजन.
  • पेट की चर्बी और जांघों का फैट कम करेगा यह सुपरफूड.
  • जानें कैसे डाइट (Diet) में शामिल करें यह एक चीज.

Avocado For Weight Loss: एवोकाडो आपका वजन घटाने (Weight Loss) में फायदेमंद माना जाता है क्योंकि इसमें स्वस्थ वसा, फाइबर, विटामिन, खनिज और कई तरह के पोषक तत्व (Nutrients) पाए जाते हैं. जब वजन घटाने वाले भोजन (Weight Loss Foods) की बात आती है तो सबसे पहले एवोकाडो दिमाग में आता है. एवोकाडो कई स्वास्थ्य लाभों (Health Benefits Of Avocado) से भरा हुआ फूड है, जिसे सुपरफूड (Superfood) भी कहा जाता है. आमतौर पर आपका मोटापा या तो पेट के लटकने से दिखता है या जांगों और बाजुओं की चर्बी (Bones And Arms Fat) से. ऐसे में एवोकाडो इस तरह की चर्बी को कम (Reduce Fat) करने में फायदेमंद हो सकता है. ज्यादातर लोग ये मानते हैं कि जिन चीजों में वसा यानी फैट होता है वह मोटापा और वजन बढ़ने के कारण (Causes Of Weight Gain) होते हैं, लेकिन एक स्वस्थ वसा वाला फूड (Healthy Fat Food) आपका वजन बढ़ाने की बजाय घटाता है. एवोकाडो इन्हीं सुपरफूड्स में से एक है. एवोकाडो वजन घटाने (Avocado For Weight Loss) और पेट चर्बी को कम करने के लिए कमाल का सुपरफूड्स माना जाता है. एवोकाडो में पाई जाने वाली स्वस्थ वसा आपके हार्ट के लिए भी फायदेमंद होती है. एवोकाडो में कार्ब्स की मात्रा कम होती है लेकिन इसमें पोटेशियम, मैग्नीशियम, मैंगनीजऔर कई एंटीऑक्सिडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं,जो आपका वजन घटाने में मदद कर सकते हैं.

एवोकाडो में पाई जाती हैं ये चीजें | Avocado For Weight Loss Fast

एवोकाडो में फैट की मात्रा ज्यादा होती है लेकिन इसमें ज्‍यादातर मोनोअनसैचुरेटेड फैट होता है, जिसे ओलिक एसिड कहा जाता है. यह फैट वजन घटाने जैसे कई स्वास्थ्य लाभ दे सकता है. एवोकाडो में एंटी इंफ्लामेटरी गुण भी पाए जाते हैं. यह फाइबर से भरपूर है, जो कि पेट को लंबे समय तक भरा रखने में मदद कर सकता है. एवोकाडो को रोजाना की डाइट में शामिल कर आप वजन घटा सकते हैं. एवोकाडो पाचन को बेहतर करने,वजन घटाने के साथ कई फायदों से भरा होता है.

obnvvudgWeight Loss: एवोकाडो घटा सकता है आपके पेट की चर्बी और शरीर की चर्बी

एवोकाडो कैसे घटाता है वजन? | How To Lose Weight With Avocado

एवोकाडो को वजन घटाने के लिए फायदेमंद माना जाता है. एवोकाडो में फैट और फाइबर दोनों ही काफी मात्रा में पाए जाते हैं, इसे डाइट में शामिल करने से यह आपकी भूख को शांत करने और क्रेविंग दूर करने में फायदेमंद होता है. इसी वजह से आप ज्यादा खाने से बच जाते हैं और आपको वजन कंट्रोल करने में मदद मिल जाती है. एवोकाडो का सेवन करने से आप कम कैलोरी खाते हैं जिससे वजन कम करने में मदद मिल सकती है. एवोकाडो में घुलनशील फाइबर पाए जाते हैं जो भूख को दबाकर पेट की चर्बी कम करने में लाभदायक हो सकता है.

एवोकाडो भूख शांत रखने और शरीर को एर्नेजेटिेक बनाने में मददगार हो सकता है. एवोकाडो में पाए जाने वाला हेल्दी फैट आपको वजन कम करने में मदद कर सकता है. एवोकैडो में मोनोअनसैचुरेटेड फैट को हार्ट के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए फायदेमंद माना जाता है. माना जाता है कि मोनोअनसैचुरेटेड फैट, फैट बर्न करने में तेजी आ सकती है. 

o505i35gAvocado For Weight Loss: वजन घटाने और जाघों की चर्बी कम करने के लिए कमाल है एवोकाडो!

ऐसे करें एवोकाडो का सेवन | How To Eat Avocado For Weight Loss

1. सलाद में खाएं एवोकाडो

आप रोजाना सुबह नाश्‍ते में एवोकाडो सलाद के रूप में खा सकते हैं. इसके लिए आप एवोकाडो को पतला काट लें और उसमें हल्‍का काली मिर्च पाउडर और नमक डाल कर रोजाना खाएं.

2. एवोकाडो की बनाएं स्‍मूदी 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आप एवोकाडो की वेट लॉस ड्रिंक बनाकर भी पी सकते हैं. इसके लिए आप एवोकाडो को ब्‍लैंड करें और उसमें काली मिर्च, स्‍वाद के लिए सूखे मेवे, नट्स भी डाल सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.