Ayurvedic Immunity Booster: इन 3 खास चीजों से बनी ये कमाल की ड्रिंक बढ़ाएंगी आपकी इम्यूनिटी, सोने से पहले एक गिलास पिएं!

Best Immunity Booster Drink: मौसम में बदलाव के साथ हमारे इम्यून सिस्टम (Immune System) का काम भी बढ़ जाता है. दरअसल यह समय इम्यूनिटी बढ़ाने के उपाय (Remedies For Immunity) करने का है. एक बेहतर इम्यून सिस्टम कई बीमारियों को दूर रख सकता है. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए ड्रिंक (Drinks For Increase Immunity) काफी फायदेमंद हो सकती हैं.

Ayurvedic Immunity Booster: इन 3 खास चीजों से बनी ये कमाल की ड्रिंक बढ़ाएंगी आपकी इम्यूनिटी, सोने से पहले एक गिलास पिएं!

Immunity Booster Drink: रोजाना सोने से पहले करें इस ड्रिंक का सेवन, इम्यूनिटी बढ़ने के साथ आएगी अच्छी नींद

खास बातें

  • इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए रोजाना रात को सोने से पहले पिएं ये ड्रिंक.
  • इस हेल्दी ड्रिंक को पीने से स्वास्थ्य के मिलेंगे कई कमाल के फायदे.
  • 5 मिनट में आसानी से बन जाती है ये आयुर्वेदिक इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक.

Ayurvedic Immunity Booster Drink: मौसम में बदलाव के साथ हमारे इम्यून सिस्टम (Immune System) का काम भी बढ़ जाता है. दरअसल यह समय इम्यूनिटी बढ़ाने के उपाय (Remedies For Immunity) करने का है. न सिर्फ वायरस से बचाव के लिए बल्कि मॉनसून में इंफेक्शन, वायरल, बैक्टीरिया से बटने के लिए भी मजबूत इम्यून सिस्टम (Strong Immune System) का होना जरूरी है. इम्यूनिटी बढ़ाने के तरीके (Ways To Increase Immunity) कई हैं. एक बेहतर इम्यून सिस्टम कई बीमारियों को दूर रख सकता है. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए ड्रिंक (Drinks For Increase Immunity) काफी फायदेमंद हो सकती हैं. साथ ही अगर यह आयुर्वेदिक इम्यूनिटी बूस्टर (Ayurvedic Immunity Booster) इससे बेहतर क्या हो सकता है. आज जानते हैं आयुर्वेद में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कई चीजों को शामिल किया है. जिनका सेवन कर आप आसानी से इम्यून सिस्टम को बूस्ट (Boost Immune System) कर सकते हैं.

इम्यूनिटी बढ़ाने के आयुर्वेदिक उपाय (Ayurvedic Remedies For Increase Immunity) सबसे बेहतर हो सकते हैं. आयुर्वेदिक ड्रिंक इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कमाल हो सकती है. इस ड्रिंक को बनाना काफी आसान है. इसे आप 5 मिनट के अंदर बना सकते हैं. हमारी इम्यूनिटी संक्रामक रोगों, सर्दी, खांसी और बुखार जैसी स्थिति में अपना काम करती हैं. मजबूत इम्यून सिस्टम (Stong Immune System) बार-बार बीमार पड़ने से रोक सकता है.

यह ड्रिंक (Drink) इम्यूनिटी बढ़ाने के घरेलू उपाय (Home Remedies For Immunity) के लिए भी कारगर हो सकती है. जो लोग सवाल कर रहे हैं कि इम्यूनिटी कैसे बढ़ाएं? तो रोजाना इस ड्रिंक का सेवन कर आप अपने इम्यून सिस्टम को बूस्ट कर सकते हैं. इस ड्रिंक का सेवन आप सुबह नाश्ते के साथ या ब्रेकफास्ट के बाद कर सकते हैं. या फिर आप इसे रात को सोने से पहले भी ले सकते हैं इससे आपको अच्छी नींद भी आएगी.

l3uojl0oAyurvedic Immunity Booster Drink: यह ड्रिंक इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए काफी फायदेमंद हो सकती है

इम्यून सिस्टम को मजबूत करेगी यह नेचुरल ड्रिंक | This Natural Drink Will Strengthen The Immune System

इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक बनाने की सामग्री 

3-4 पानी में भीगे हुए छुहारे
3-4 पानी में भीगे हुए बादाम
1 गिलास दूध

ड्रिंक बनाने की विधि

- भिगोकर रखे गए बादाम और छुहारे को ग्राइंडर डालें और थोड़ा सा दूध मिला दें.
- ग्राइंडर को कम से कम 3 मिनट तक चलाएं ताकि बादाम और छुहारा बारीक हो जाएं.
- इसे गिलास में निकालकर आप इसका सेवन कर सकते हैं.
- आप इसे नाश्ते में या रात को सोने से पहले भी ले सकते हैं. 

dates milkshakes recipe

छुहारा और बादाम इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए काफी फायदेमंद हो सकते हैं. इन दोनों के फायदों से तो आप वाकिफ है ही. छुहारा और बादाम स्वास्थ्य के लिए रामबाण हो सकते हैं. अगर आप इन दोनों को भिगाकर सेवन करते हैं तो यह आपके शरीर को हेल्दी रखने में मददगार हो सकते हैं. साथ ही दूध के साथ मिलाने में पर इससे दूध की शक्ति भी बढ़ सकती है और यह ड्रिंक इम्यूनिटी बढ़ाने का एक आसान उपाय साबित हो सकती है.

अगर आप इसका रोजाना एक गिलास सेवन करते हैं तो आपको कमाल के लाभ देखने को मिल सकते हैं. रात को सोने से पहले इसका सेवन करने से न सिर्फ इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में मदद मिल सकती है बल्कि अच्छी नींद लेने के साथ पाचन को सुधारने में भी लाभकारी साबित हो सकती है.  नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन के अनुसार, छुहारा और बादाम दो ऐसे ड्राई फ्रूट हैं जो इम्यून सेल्स को मजबूत बनाने की विशेष क्षमता रखते हैं. इस ड्रिंक बनाना काफी आसान हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.