Ayurvedic Remedies For Immunity: ये 5 आयुर्वेदिक चीजें नेचुरल तरीके से बढ़ाती हैं इम्यूनिटी, जानें सेवन करने का सही तरीका!

Ayurvedic Herbs For Immunity: इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के कई तरीके हैं लेकिन इम्यूनिटी बढ़ाने के आयुर्वेदिक उपाय (Ayurvedic Remedies To Increase Immunity) जितने कारगर शायद ही कोई हों. एक मजबूत इम्यून सिस्टम (Strong Immune System) आपको कई बीमारियों से दूर रख सकता है. हमारे आसपास कई आयुर्वेदिक औषधियां (Ayurvedic Herbs) हैं जिनका सेवन कर हम इम्यूनिटी को बढ़ावा दे सकते हैं.

Ayurvedic Remedies For Immunity: ये 5 आयुर्वेदिक चीजें नेचुरल तरीके से बढ़ाती हैं इम्यूनिटी, जानें सेवन करने का सही तरीका!

Ayurvedic Remedies For Immunity: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कमाल हैं ये 5 चीजें, जानें सेवन करने का तरीका

खास बातें

  • इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कमाल हैं ये 5 चीजें, रोजाना करें सेवन.
  • यहां इन 5 चीजों को इस्तेमाल करने का तरीका.
  • आयुर्वेदिक इम्यूनिटी बूस्टर का काम करती हैं ये 5 चीजें!

Best Ayurvedic Immunity Booster: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आपने भी उपाय किए होंगे, क्योंकि ये दौर अपने इम्यून सिस्टम को (Immune System) मजबूत रखने का है. इम्यूनिटी बढ़ाने के आयुर्वेदिक तरीके (Ayurvedic Ways To Increase Immunity) काफी फायदेमंद होते हैं. वैसे तो इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के कई तरीके हैं लेकिन इम्यूनिटी बढ़ाने के आयुर्वेदिक उपाय (Ayurvedic Remedies To Increase Immunity) जितने कारगर शायद ही कोई हों. एक मजबूत इम्यून सिस्टम (Strong Immune System) आपको कई बीमारियों और संक्रमण से दूर रख सकता है. हमारे आसपास कई आयुर्वेदिक औषधियां (Ayurvedic Herbs) हैं जिनका सेवन कर हम अपनी इम्यूनिटी को बढ़ावा दे सकते हैं. इम्यूनिटी बढ़ाने के घरेलू उपाय (Home Remedies For Increase Immunity) आजमाकर भी आसानी फायदा लिया जा सकता है.

जो लोग सवाल करते हैं कि इम्यूनिटी कैसे बढ़ाएं? How To Increase Immunity) वह नेचुरल तरीके से इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कुछ आसान उपाय आजमा सकते हैं. क्योंकि कमजोर इम्यून सिस्टम (Weak Immune System) बीमारियों को न्योता देते है. ऐसे में इम्यूनिटी बढ़ाने के उपाय (Remedies for Increase Immunity) के तौर पर कुछ आयुर्वेदिक चीजों का सेवन किया जा सकता है.

आयुर्वेदिक औषधियां (Ayurvedic Herbs) कई रोगों से लड़ने में कारगर मानी जाती हैं. वहीं इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने के लिए भी कुछ जड़ी बूटियों का सेवन करना काफी फायदेमंद हो सकता है. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए हर्ब्स (Herbs For Increase Immunity) एक नेचुरल उपाय के तौर पर काम करती हैं.

इम्यूनिटी के लिए फूड्स (Foods For Immunity) भी अपनी अच्छाई के साथ आपके आसपास मौदूज हैं आपको बस उन्हें उपयोग करने का तरीका पता होना चाहिए. यह हम बता रहे हैं ऐसी 5 आयुर्वेदिक चीजों के बारे में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कारगर हो सकती हैं.

l3uojl0oAyurvedic Immunity Booster: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए शानदार हैं ये 5 चीजें, रोजाना करें सेवन

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए इन 5 आयुर्वेदिक चीजों का करें सेवन | Take These 5 Ayurvedic Things To Increase Immunity

1. हल्दी

ये आप भी अच्छी तरह से जानते हैं कि हल्दी एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी इंफ्लेमेट्री गुण मौजूद होते हैं, जो सेहत के लिए काफी लाभकारी साबित हो सकते हैं. भारतीय मसालों में हल्दी का प्रमुख स्थान है और सेहत से जुड़ी कई प्रकार की बीमारियों और समस्याओं को दूर करने के लिए भी हल्दी का सेवन किया जाता है. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए हल्दी एक आयुर्वेदिक औषधि की तरह काम कर सकती हैं. हल्दी का सेवन करने के लिए आप दूध में हल्दी मिला सकते हैं या शहद और पानी में उबालकर इसका सेवन कर सकते हैं. 

​2. तुलसी

तुलसी भारतीय घरों में आसानी से मिल जाती है. तुलसी के पत्तों में भी एंटी ऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं. तुलसी की पत्तयों का सेवन कर इम्यून सिस्टम को मजबूत किया जा सकता है. तुलसी की पत्तियों का सेवन अगर शहद के साथ किया जाए तो यह इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में काफी लाभकारी साबित हो सकती हैं. ऐसे में अगर आप इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए इस उपाय को आजमाएंगे तो आपको जरूर फायदा हो सकता है.

27ndpsc8Ayurvedic Remedies For Immunity: तुलसी में भी ऐसे गुण होते हैं जो इम्यूनिटी को बढ़ावा दे सकते हैं

​3. गिलोय

इस दौर में गिलोय की काफी चर्चा हुई है. खासकर इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए गिलोय कारगर औषधियों में मानी गई है. गिलोय का सेवन कर भी इम्यूनिटी को बढ़ावा मिल सकता है. इस आयुर्वेदिक औषधि का सेवन कई तरीके से किया जा सकता है. गिलोय आपको कैप्सूल के रूप में या फिर हरी पत्तियों के रूप में भी बड़ी आसानी से मिल जाएगी. गिलोय की पत्तियों का जूस के रूप में भी सेवन किया जा सकता है. 

​4. अदरक

हमारे किचन में अदरक न सिर्फ स्वाद बढ़ाता है बल्कि स्वास्थ्य को कई तरह के फायदे भी दे सकता है. सर्दी, खांसी और जुकाम से लेकर यह इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए काफी लाभदायक माना जाता है. अदरक में कई तरह के गुण होते हैं जो इम्यून सिस्टम को बूस्ट कर सकते हैं. अदरक में एंटी बैक्टीरियल, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो इम्यून सेल्स बढ़ावा देते हैं. इसका सेवन आप चाय या पानी घोलकर शहद के साथ कर सकते है.

8trfft3

5. अश्वगंधा

अश्वगंधा का नाम आपने कई बार सुना होगा. आयुर्वेद में अश्वगंधा का इस्तेमाल कई रोगों से छुटकारा पाने में किया जाता है. इम्यूनिटी बढ़ने के लिए अश्वगंधा का सेवन आप दूध के साथ कर सकते हैं. अश्वगंधा का सेवन करने से इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाया जा सकता है. अश्वगंधा वाला दूध रात को सोने से पहले पीने से अच्छी नींद लेने में भी मदद कर सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.