Ayurvedic Weight Loss Drink: आसानी से वजन घटाने के लिए कारगर है यह आयुर्वेदिक ड्रिंक, दिन में दो बार करें सेवन!

Best Drink To Lose Weight: वजन कम करना ज्यादातर लोगों के लिए एक चुनौति सा बन गया है. लोग वजन कम (Weight Loss) करने के लिए क्या-क्या नहीं करते हैं. वजन कम करने के लिए ड्रिंक (Drinks For Weight Loss) काफी फायदेमंद हो सकती हैं. वजन कम करना हर किसी के लिए एक सपना होता है. लेकिन इस सपने को एक आयुर्वेदिक वेट लॉस ड्रिंक (Ayurvedic Weight loss Drink) पूरा कर सकती है.

Ayurvedic Weight Loss Drink: आसानी से वजन घटाने के लिए कारगर है यह आयुर्वेदिक ड्रिंक, दिन में दो बार करें सेवन!

Ayurvedic Drink For Weight Loss: आसानी से वजन घटाने के लिए इस आयुर्वेदिक ड्रिंक का करें सेवन.

खास बातें

  • वजन कम करने के लिए इस आयुर्वेदिक ड्रिंक का करें सेवन.
  • बेहतर परिणाम के लिए दिन में दो बार डाइट में शामिल करें.
  • आसानी से वजन घटाने के जानें 5 कारगर तरीके.

Ayurvedic Weight Loss Drink: वजन कम करना ज्यादातर लोगों के लिए एक चुनौती बन गया है. लोग वजन कम (Weight Loss) करने के लिए क्या-क्या नहीं करते हैं. लेकिन जो लोग वाकई वजन कम कर पाते हैं वे या तो काफी मेहनत करते हैं या आयुर्वेद (Ayurved) का सहारा लेते हैं! वजन कम करने के लिए ड्रिंक (Drinks For Weight Loss) काफी फायदेमंद हो सकती हैं. वजन कम करना हर किसी के लिए एक सपना होता है. लेकिन इस सपने को एक आयुर्वेदिक वेट लॉस ड्रिंक (Ayurvedic Weight Loss Drink) पूरा कर सकती है. जब हम स्वास्थ्य समस्याओं से घिर जाते हैं तो हम सबसे ज्यादा किस पर भरोसा करते हैं और क्यों? आपके दिमाग में एक ही चीज आएगी वह आयुर्वेद! यह एक ऐसा नेचुरल उपाय है जो हर समस्या को कारगर तरीके से खत्म कर सकता है.

वजन कम करने के लिए लिए आयुर्वेदिक ड्रिंक (Ayurvedic Drinks To Lose Weight) काफी कारगर तरीकों में से एक हो सकती है. इसका रोजना सेवन करने के साथ आपको हल्की एक्सरसाइज करनी होगी और आप आसानी से वजन कम (Lose Weight Easily) कर सकते हैं. कुछ लोग सवाल करते हैं कि वजन घटाने के नेचुरल तरीके (Natural Ways To Lose Weight) क्या होते हैं या नेचुरल तरीके से वजन कैसे कम करें? तो ऐसे लोगों के लिए यह वजन घटाने वाला काढ़ा (Weight Loss Kadha) काफी फायदेमंद हो सकता है. 

वजन घटाने के लिए क्यों फायदेमंद है आयुर्वेदिक काढ़ा | Why Ayurvedic Kadha Is Beneficial For Weight Loss

आयुर्वेद एक नेचुरल प्रोसेस पर बेस्ड तरीका है जिसमें नेचुरल चीजों का इस्तेमाल किया जाता है. वजन घटाने के लिए बनने वाला यह काढ़ा दालचीनी, काली मिर्च और अदरक से मिलकर बनता है. इन तीनों ही चीजों को पाचन में सुधार के लिए अच्छा माना जाता है. साथ इन तीनों का सेवन कर वजन को कंट्रोल में रखा जा सकता है. दालचीनी शरीर में फैट बर्न करने में मदद कर सकती है. अदरक में भी वजन कम वाले गुण पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. 

kd5vi3vgAyurvedic Weight Loss Drink: वजन घटाने के लिए तीन चीजों से बनाएं ड्रिंक और सेवन कर घटाएं वजन.

वजन घटाने का काढ़ा बनाने की सामग्री

- दालचीनी- 1 छड़
- काली मिर्च- एक चुटकी
- अदरक- 1/2 चम्मच, कसा हुआ

ऐसे बनाएं आसानी से वजन कम करने वाला काढ़ा

- एक बर्तन लें और उसमें पानी डालें और थोड़ी देर के लिए उबालें.
- एक बार जब पानी उबल जाए, तो उसमें सभी सामग्री डालें और उन्हें पकने दें.
- आपका वेट लॉस काढ़ा तैयार है. अच्छे नतीजों के लिए इसे दिन में दो बार पिएं.

वजन घटाने के 5 आसन टिप्स | 5 Easy Tips For Weight Loss

1. फैट बर्न करने के लिए कम प्रोटीन वाले आहार को ही खाना चाहिए. तेल में तली हुई चीजों की बजाय ग्रि‍ल्ड चीजों को खाना बेहतर है. तेल में ज्यादा फ्रायड चीजें फैट को बनाती है जबकि भुनी हुई चीजें आपके शरीर में फैट नहीं बनने देती. 

2. अल्कोहल, कोल्ड ड्रिंक्स और मिठाई के सेवन से बचना चाहिए. दूसरी तरफ आईसक्रीम आपके शरीर में चर्बी बढ़ाता है और उससे बना हुआ फैट कम होने या खत्म होने में काफी समय लगता है. 

3. अगर आप भी मोटापा कम करना चाहते हैं तो आपको अपने डेली रुटीन में बदलाव लाना होगा. खासकर अपनी डाइट में बदलाव करने की जरूरत है. ज्यादा शुगर, कैलोरी खाने से परहेज करना चाहिए. 

4. पत्तेदार सब्जियों वैट घटाने वाली डाइट में शामिल कर सकते हैं. इनमे कर्बोहाइड्रेट्स और कैलोरीज बहुत कम होती हैं लेकिन फाइबर भरपूर होता है. इन सब्जियों को आप बिना ज्यादा कैलोरी कंज्यूम किए ज्यादा मात्रा में खा सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

5. खूप पानी पिएं गर्मियों में आप अपनी डाइट में कई तह की ड्रिंक्स को जोड़ सकते हैं जो वजन घटाने में आपकी मदद कर सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.