Balanced Diet Essentials: एक्सपर्ट्स ने भी माना इन 7 पोषक तत्वों का सेवन करना है जरूरी, आज से ही कर दें डाइट में शामिल

Balanced Diet Tips: अक्सर स्वस्थ और पौष्टिक आहार का सेवन करने की सलाह दी जाती है. हम कई पोषक तत्वों से अवगत नहीं हैं जो हमारी डाइट का एक हिस्सा होना चाहिए. यहां कुछ जरूरी पोषक तत्वों की लिस्ट (Essential Nutrients List) दी गई है जिन्हें आपको अपनी डेली डाइट में शामिल करना चाहिए...

Balanced Diet Essentials: एक्सपर्ट्स ने भी माना इन 7 पोषक तत्वों का सेवन करना है जरूरी, आज से ही कर दें डाइट में शामिल

Essential Nutrients For Body: एक बैलेंस डाइट इष्टतम पोषक तत्व सेवन सुनिश्चित करने में मदद करती है

खास बातें

  • एक बैलेंस डाइट एक हेल्दी वजन बनाए रखने में मदद कर सकता है.
  • सुनिश्चित करें कि आप अपने आहार में पर्याप्त फाइबर शामिल करें.
  • पर्याप्त पानी पीना भी आपके समग्र स्वास्थ्य का समर्थन करता है.

Essential Nutrients For Body: आपके बेहतर स्वास्थ्य के लिए बैलेंस डाइट जरूरी है. विशेष रूप से इस समय के दौरान जब सभी एक महामारी से जंग लड़ रहे हैं. अपनी डाइट पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है. एक हेल्दी और बैलेंस डाइट (Healthy And Balance Diet) न केवल इम्यूनिटी बनाने में मदद करती है बल्कि लंबे समय तक फिट रहने में भी मदद कर सकती है. पूरे दिन के अपनी डाइट में सभी जरूरी पोषक तत्व (Essential Nutrients) शामिल करने चाहिए और केवल स्वाद पर ध्यान केंद्रित नहीं करना चाहिए. रोजाना एक पौष्टिक डाइट प्लान (Nutritious Diet Plan) विशेष रूप से महामारी को ध्यान में रखते हुए बनाया जाना चाहिए. बैलेंस डाइट में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, वसा, तेल, ए, बी, सी, डी और ई जैसे आवश्यक विटामिन, जस्ता, लोहा, सेलेनियम और तांबा फोलिक एसिड जैसे खनिज शामिल होने चाहिए.

इस लेख में, सुश्री दलजीत कौर, फोर्टिस अस्पताल की मुख्य आहार विशेषज्ञ, उन महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की एक सूची साझा करती हैं जिन्हें आपको अपने दैनिक आहार में शामिल करना चाहिए.

अपनी डाइट में जरूर शामिल करें ये पोषक तत्व | Must Add These Nutrients In Your Diet

1. फाइबर आपके स्वास्थ्य के लिए कई तरह से आवश्यक है. यह आपको लंबे समय तक पूर्ण रखकर भूख के दर्द को नियंत्रित करने में मदद करता है. इष्टतम पाचन के लिए फाइबर काफी जरूरी है. आमतौर पर, फलों और सब्जियों को फाइबर से भरा जाता है जो अन्य आवश्यक पोषक तत्व भी प्रदान करने में मदद कर सकता है.

2ftleho8

Balanced Diet Tips: फल और सब्जियां आमतौर पर फाइबर से भरी होती हैं

2. प्रोटीन को शरीर का बिल्डिंग ब्लॉक माना जाता है. यह वजन घटाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. शाकाहारियों के लिए हाई प्रोटीन स्रोत दाल, सेम, सोया और दूध और इसके उत्पाद हैं. मांसाहारी लोगों के लिए अंडा, मछली, चिकन और अन्य पशु-आधारित उत्पाद अच्छे स्रोत हैं.

3. आपको हेल्दी कार्बोहाइड्रेट और साबुत अनाज जैसे बाजरा, रागी, साबुत गेहूं, ज्वार, ब्राउन राइस, लाल चावल भी शामिल करने चाहिए.

4. वसा भी आपके आहार का एक हिस्सा होना चाहिए. फैटी एसिड आपके शरीर के लिए आवश्यक हैं, SFA: MUFA: PUFA का एक आदर्श अनुपात है: 1: 1.3: 1. कुछ ओमेगा 3 और 6 समृद्ध खाद्य पदार्थ सन बीज, चिया बीज, अखरोट और तिल हैं.

5. अन्य आवश्यक तत्व विटामिन हैं और कई विटामिन हैं जो आपके शरीर के लिए जरूरी हैं.

विटामिन ए - गाजर, कद्दू, हरी पत्तेदार, सब्जियां, अंडा और चीकू
विटामिन बी - साबुत अनाज, अंडा और डेयरी और फल जैसे केला
विटामिन सी - आंवला, अमरूद, संतरा, एलो वेरा, शिमला मिर्च और नींबू
विटामिन डी - सनलाइट, ऑरेंज जूस, मशरूम और पनीर
विटामिन ई - पिस्ता, बादाम और सूरजमुखी के बीज

6. कुछ आवश्यक खनिज, आपके हृदय स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं-

जस्ता: अनाज, सोयाबीन, नट और तिलहन
आयरन: टोफू, दाल, काजू और हरी पत्तेदार सब्जियां
सेलेनियम: अंडा, तोर दाल, चना दा, साबुत गेहूं, आटा और चिकन
तांबा: नट, बीज, पत्तेदार, साग और डार्क चॉकलेट

7. अदरक, लहसुन, नीम, लेमनग्रास, हल्दी और तुलसी कुछ सामान्य तत्व हैं जो औषधीय गुणों से भरपूर हैं. ये भी आपके आहार का एक हिस्सा होना चाहिए.

hr7m0ff

Balanced Diet Tips: लहसुन एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है

भारतीय आहार खाद्य पदार्थों की तैयारी में उपयोग किए जाने वाले मसालों के लिए जाने जाते हैं. कई मसाले औषधीय गुणों से भरे होते हैं और इन्हें कम मात्रा में सेवन करना चाहिए. पर्याप्त पानी की खपत एक और चिंता का विषय है क्योंकि कई लोग नियमित अंतराल पर पीने के पानी को भूल जाते हैं. पानी पीना भी पेट की सेहत को बढ़ाने में मददगार है.

इस चरण में घर पर पका हुआ भोजन और संतुलित आहार का महत्व सिखाया गया है. आप अपनी चिकित्सा स्थितियों और शरीर के प्रकार के अनुसार भोजन की मात्रा को समझने के लिए किसी विशेषज्ञ से परामर्श कर सकते हैं. ऐसा आहार आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद करता है और अगर नियमित रूप से पालन किया जाता है तो न केवल आपका शरीर बल्कि आपके मानसिक स्वास्थ्य को भी बढ़ावा देता है.

Newsbeep

(दलजीत कौर, मुख्य आहार विशेषज्ञ, फोर्टिस एस्कॉर्ट्स हार्ट इंस्टीट्यूट, ओखला)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.