Balanced Diet: अपने खाने को संतुलित और हेल्दी बनाने के लिए फिटनेस ट्रेनर ने बताए 3 आसान ट्रिक्स!

How To Make Balanced Diet: स्वस्थ, संतुलित आहार का पालन करना स्वस्थ रहने और एक मजबूत इम्यूनिटी (Strong Immunity) का एक प्रभावी तरीका है. यह आपके वजन घटाने के लक्ष्यों (Weight Loss Target) के लिए भी फायदेमंद हो सकता है. यहां जानें कैसे बनाएं एक बैलेंस डाइट...

Balanced Diet: अपने खाने को संतुलित और हेल्दी बनाने के लिए फिटनेस ट्रेनर ने बताए 3 आसान ट्रिक्स!

Balanced Diet: वजन घटाने के लिए संतुलित आहार के लिए अपने हर भोजन में प्रोटीन शामिल करें

खास बातें

  • वजन कम करने के लिए फैड डाइट का पालन न करें.
  • बैलेंस डाइट में हर पोषक तत्व का शामिल होना जरूरी है.
  • यहां बताया गया है कि आप अपने भोजन को पूरी तरह संतुलित कैसे बना सकते हैं.

Balanced Diet For Weight Loss: ऐसा कहा जाता है कि संतुलित आहार का सेवन आपके संपूर्ण स्वास्थ्य, वजन और इम्यूनिटी (Immunity) के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन संतुलित आहार का पालन करने का सही तरीका (Right Way To Follow A Balanced Diet) आसान है. विशेष रूप से अगर आप अपना वजन कम (Weight Loss) करना चाहते हैं या अपना वर्तमान वजन बनाए रखना चाहते हैं. एक संतुलित आहार वह है जिसमें संतुलित तरीके से फाइबर, कार्ब्स, प्रोटीन और वसा शामिल हैं. संतुलित भोजन करने का एक दिलचस्प तरीका है कि टेबल पर विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थ हों. उदाहरण के लिए एक साधारण भोजन जैसे दाल चावल, जो एक प्रोटीन युक्त भोजन है, जिसमें पूरी तरह से अमीनो एसिड प्रोफाइल होती है, इसे घी के एक गुच्छे के साथ खाया जा सकता है. सलाद, घर पर तैयार दही का एक कटोरा और एक छोटा सा सर्विंग अचार या चटनी.

अपने भोजन को पूरी तरह से संतुलित बनाने के लिए टिप्स | Tips To Make Your Food Perfectly Balanced

उपर्युक्त भोजन में प्रोटीन (दाल), स्वस्थ कार्ब्स (दाल और चावल), अच्छा वसा (घी, दही), प्रोबायोटिक्स (दही और अचार या चटनी) शामिल हैं. यह तो केवल एक उदाहरण है. भारतीय भोजन योजना में अपने भोजन में सलाद, या उबला हुआ अंडा या दो अन्य आम भोजन शामिल करना, आपके सरल और बुनियादी भारतीय भोजन को पूरी तरह से संतुलित बना सकता है.

स्वेट ट्रेनर कायला इटिनेस इस तरह के टिप्स साझा करती है कि आप अपने भोजन को कैसे अधिक संतुलित बना सकते हैं. इटिनेस ने पहले साझा किया है कि वह ग्रीक भोजन के साथ भूमध्य आहार का पालन करती है. "भोजन ग्रीक संस्कृति का इतना बड़ा हिस्सा है और मैं अपने दादा दादी की वजह से बहुत सारे ग्रीक भोजन खा रहा हूं - और यह निश्चित रूप से अब मेरा पसंदीदा भोजन है!" वह अपने पोस्ट के कैप्शन में लिखती है.

वह शेयर करती हैं कि उसका परिवार आम तौर पर मेज पर बहुत सारे अलग-अलग व्यंजनों को खाता है, जो एक चीज को थोड़ा सा प्रयास करने में सक्षम बनाता है. यह सुनिश्चित करना आसान है कि आपका भोजन बहुत विविधता के साथ संतुलित है. हमारे पास आमतौर पर कुछ सलाद और सब्जी व्यंजन हैं, जो हमेशा मेरी प्लेट का एक बड़ा हिस्सा बनाते हैं," वह कहती हैं.

इटिनेस के अनुसार कुछ सरल टिप्स आपके भोजन को संतुलित और विविध बना सकती हैं.

1. सब्जियां: इसे सलाद के साथ खाने के विचार से भी आप सहमत हैं. आप इसे कटे हुए टमाटर, ककड़ी, लेट्यूस और फेटा के साथ जैतून के तेल के साथ बना सकते हैं. अगर सलाद नहीं है, तो आप कुछ सब्जियों को भून सकते हैं या भाप दे सकते हैं और इसे अपने भोजन के साथ खा सकते हैं. यह आपके आहार में फाइबर को जोड़ने का एक प्रभावी तरीका भी है.

dtu2jnbg

Have a serving of salad or steamed vegetables on the side of your meals to make them balanced
Photo Credit: iStock

2. प्रोटीन: हमेशा प्रोटीन को अपने भोजन में शामिल करें. वजन घटाने और मांसपेशियों के निर्माण के लिए प्रोटीन एक महत्वपूर्ण मैक्रोन्यूट्रिएंट है. अगर आपके भोजन में प्रोटीन युक्त भोजन शामिल नहीं है, तो आप पक्ष में एक या दो उबले अंडे या आमलेट खाकर प्रोटीन जोड़ सकते हैं. प्रोटीन युक्त भोजन के विचार बहुतायत में हैं. ग्रिल्ड चिकन, बारबेक्यू मीट जैसे कटार (मछली, चिकन या भेड़ के बच्चे के साथ बनाया गया). शाकाहारी लोग मैरिनेटेड टोफू के साथ कटार बना सकते हैं या कुछ छोले फालफेल तैयार कर सकते हैं, इसकी सलाह देते हैं. भारतीय भोजन जो कि प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत हैं, दाल चावल, खिचड़ी, फलियां (किडनी बीन्स, छोले), पालक पनीर, पनीर भुर्जी और चिकन करी शामिल हैं.

3. स्वस्थ वसा: वसा एक अन्य महत्वपूर्ण मैक्रोन्यूट्रिएंट है जो आपके शरीर को कई कारणों से आवश्यक है. सर्दियों में, वे आपको गर्म रखने में मदद करते हैं. वे जोड़ों में बेहतर चिकनाई की सुविधा प्रदान करते हैं और वसा में घुलनशील विटामिन ए, डी, ई और के के लिए भी आवश्यक हैं. आप अपने भोजन में घी मिला सकते हैं या स्वस्थ तेलों जैसे सरसों का तेल, नारियल का तेल, जैतून का तेल या मूंगफली के तेल में खाना बना सकते हैं. "मैं अपने अधिकांश व्यंजनों पर एक जैतून का तेल, अजवायन की पत्ती, नींबू, नमक और काली मिर्च ड्रेसिंग पसंद करता हूं. आप अपने सलाद में एवोकैडो भी जोड़ सकते हैं, या अपने पकवान पर नट्स और बीज छिड़क सकते हैं".

यह समझना जरूरी है कि है कि सभी खाद्य समूह आपके स्वास्थ्य, वजन और प्रतिरक्षा के लिए महत्वपूर्ण हैं. उन आहारों का पालन न करें जो प्रकृति में प्रतिबंधक हैं और हर समय संतुलित आहार का सेवन करते हैं.

Newsbeep

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.