Benefits Of A Glass Of Water: सर्दियों में हर समय आपके पास एक गिलास पानी क्यों होना चाहिए? यहां हैं 6 दिलचस्प कारण

Benefits Of A Glass Of Water: किसी भी समय एक गिलास पानी पीना कभी भी बुरा नहीं होता है. यहां 6 कारण हैं कि आपको अभी एक गिलास पानी क्यों पीना चाहिए.

Benefits Of A Glass Of Water: सर्दियों में हर समय आपके पास एक गिलास पानी क्यों होना चाहिए? यहां हैं 6 दिलचस्प कारण

Benefits Of A Glass Of Water: पर्याप्त पानी पीने से आपको दमकती त्वचा मिल सकती है

खास बातें

  • पानी के नियमित सेवन से कब्ज को रोका जा सकता है.
  • यह आपको गहरी नींद में सोने में मदद कर सकता है.
  • यह उम्र बढ़ने के रफ्तार को धीमा कर सकता है.

Why Is It Important To Drink Water?: एक गिलास पानी पीने के कारणों को खोजने की जरूरत नहीं होनी चाहिए, क्योंकि यह इतना जरूरी है कि ज्यादातर स्वास्थ्य समस्याएं इससे ही खत्म हो जाती हैं. कोई फर्क नहीं पड़ता कि मौसम या बाहर का तापमान कितना है. यानि सर्दियों का बहना पानी (Water) पीने के लिए नहीं होना चाहिए. आपको अपने आप को हाइड्रेटेड, फिट, ऊर्जावान और स्किन की चमक बनाए रखने के लिए पर्याप्त पानी पीना चाहिए! मौसम और तापमान का उल्लेख यहां महत्वपूर्ण है क्योंकि सर्दियों में हमारे पानी का सेवन कम हो जाता है. हम में से कई लोग व्यायाम करने से भी परहेज करते हैं, और यह कई स्वास्थ्य समस्याओं में योगदान करने वाले कारकों में से एक हो सकता है. यहां 6 कारण बताए गए हैं कि आपके पास हर समय एक गिलास पानी क्यों होना चाहिए...

आपके पास एक गिलास पानी क्यों होना चाहिए? | Why Should You Have A Glass Of Water

न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा के फॉलोअर्स हाल ही में उनके इंस्टाग्राम रील्स पर फिदा हैं. उसकी हाल ही की रील पर्याप्त पानी पीने के महत्व के बारे में है कि आपको अभी "इस अमृत के एक गिलास" को क्यों लेना चाहिए!

खैर, आपको हाइड्रेटेड रखने से लेकर आपको उर्जावान महसूस करने और सर्दियों की शाम तक भी पंप करने के लिए पर्याप्त पानी पीने से आपके स्वास्थ्य पर आश्चर्यजनक प्रभाव पड़ सकता है.

1. आपकी त्वचा चमक जाएगी: सर्दियों में सूखी त्वचा कोई हवाई विचार नहीं है. अच्छे मॉइस्चराइजर में निवेश के बावजूद, हम में से कई इसके शिकार होते हैं. अगर आपकी त्वचा सर्दियों में लगातार शुष्क और खुरदरी है, तो अपने पानी के सेवन को दोष दें. एक गिलास पानी आपको सबसे अधिक उज्ज्वल तरीके से चमक लाने में मदद करेगा!

2. कब्ज होगी दूर: आप में से कुछ लोग हैं जो सालों से कब्ज की समस्या से जूझ रहे हैं, आपको क्या करना चाहिए? हर दिन आपको बहुत सारा पानी पीने की जरूरत है. आपके फाइबर का सेवन (फल और सब्जियों के रूप में) को भी इष्टतम होना चाहिए, लेकिन जब आप स्वस्थ और फाइबर युक्त आहार का पालन करने के साथ पर्याप्त पानी पीते हैं, तो यह कब्ज को काफी प्रभावी रूप से रोकने में मदद कर सकता है.

el0kqfhoपर्याप्त पानी पीने से कब्ज से बचा जा सकता है

3. मांसपेशियों में ऐंठन होगी दूर: मांसपेशियों में ऐंठन इतना दर्दनाक हो सकती है! कभी-कभी, वे कई मिनट तक रह सकते हैं और दर्द कष्टदायी हो सकता है. अपने पानी का सेवन करें और देखें कि मांसपेशियों की ऐंठन कैसे कम होती है!

4. धीमी उम्र बढ़ने में फायदेमंद: पर्याप्त पानी पीने से धीमी उम्र बढ़ने और उम्र कम दिखने वाली और दमकती त्वचा के साथ बहुत कुछ होता है. पर्याप्त पानी का सेवन शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने की सुविधा प्रदान करता है.

5. गहरी नींद: पर्याप्त पानी के सेवन के बिना, पूरे दिन थका हुआ महसूस करना पड़ता है. यह दिन की नींद बढ़ा सकता है, जिसके परिणामस्वरूप रात में खराब नींद आ सकती है. तरल पदार्थों की कमी से आप सुस्त और चिड़चिड़े महसूस कर सकते हैं. दिन की नींद रोकने और रात में गहरी नींद लेने के लिए पर्याप्त पानी पिएं.

6. संक्रमण का खतरा कम करता है: पानी आपके मूत्राशय में बैक्टीरिया को बाहर निकालने में मदद करता है. यह मूत्राशय और मूत्र पथ के संक्रमण (यूटीआई) से जल्दी ठीक होने में मददगार हो सकता है. पानी आपके मूत्र को पतला करता है, और यह एक यूटीआई के दौरान पेशाब को कम दर्दनाक बनाता है.

Newsbeep

इन सभी कारणों से आपको हर दिन पर्याप्त पानी पीने के लिए पर्याप्त आश्वस्त होना चाहिए. तो, अब उठो और एक पी लो!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.