Benefits Of Apricot: बेहतर पाचन और मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के साथ इन 7 शानदार फायदों से भरा है खुबानी, डाइट में करें शामिल!

Amazing Benefits Of Apricot: सबसे बहुमुखी फलों में से एक खुबानी पीले-नारंगी रंग के होते हैं. इनकी बाहरी त्वचा पर छोटे बाल एक नरम प्यारे बनावट को दर्शाते हैं. खुबानी के फायदे (Benefits of Apricot) कमाल के होते हैं. इस फल को छीलने के बिना खाया जा सकता है. यह दुनिया के सबसे स्वास्थ्यप्रद फलों में से एक है. खुबानी कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है.

Benefits Of Apricot: बेहतर पाचन और मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के साथ इन 7 शानदार फायदों से भरा है खुबानी, डाइट में करें शामिल!

Health Benefits Of Apricot: सबसे बहुमुखी फलों में से एक खुबानी पीले-नारंगी रंग के होते हैं.

खास बातें

  • खुबानी में कई यौगिक होते हैं जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं.
  • खुबानी में घुलनशील और अघुलनशील दोनों प्रकार के फाइबर होते हैं.
  • सुखी खुबानी त्वचा, बालों, हड्डियों के लिए फायदेमंद मानी जाती है.

Health Benefits Of Apricot: सबसे बहुमुखी फलों में से एक खुबानी पीले-नारंगी रंग के होते हैं. इनकी बाहरी त्वचा पर छोटे बाल एक नरम प्यारे बनावट को दर्शाते हैं. खुबानी के फायदे (Benefits of Apricot) कमाल के होते हैं. इस फल को छीलने के बिना खाया जा सकता है. यह दुनिया के सबसे स्वास्थ्यप्रद फलों में से एक है. खुबानी कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है. जैसे विटामिन ए (जो आंखों की रोशनी के लिए फायदेमंद होता है) विटामिन सी और पोटेशियम, मैग्नीशियम, कॉपर, फॉस्फोरस और फाइबर जो पाचन (Digestion) स्वास्थ्य का ख्याल रखता है. यह ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) और कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करके दिल के स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है. खुबानी के स्वास्थ्य लाभों (Apricot Health Benefits) की लिस्ट काफी लंबी है. डायबिटीज के लिए खुबानी (Apricot For Diabetes) काफी फायदेमंद माना जाता है. सुखी खुबानी हमारी त्वचा, बालों, हड्डियों व पुरे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. यहां खुबानी के कई कमाल के फायदों के बारे में बताया गया है...

यहां जानें खुबानी का सेवन करने के स्वास्थ्य लाभ | Learn The Health Benefits Of Consuming Apricots Here

1. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

खुबानी बीटा कैरोटीन और विटामिन ए, सी, और ई सहित कई एंटीऑक्सिडेंट का एक बड़ा स्रोत है. ये फ्लेवोनोइड्स नामक पॉलीफेनोल एंटीऑक्सिडेंट के एक समूह में उच्च हैं, जिन्हें मधुमेह और हृदय रोग सहित बीमारियों से बचाने के लिए फायदेमंद माना जाता है. खुबानी में मुख्य फ्लेवोनोइड्स क्लोरोजेनिक एसिड, कैटेचिन और क्वेरसेटिन जैसे यौगिक होते हैं जो मुक्त कणों को बेअसर करने का काम करते हैं.

2. पाचन रहेगा हेल्दी

खुबानी में फाइबर की मात्रा खूब होती है जिस वजह से ये आपके पाचन को बेहतर करने में मदद करता है. फाइबर आपके शरीर में एक ऐसे रस का उत्पादन करता है, जिससे पाचन में मदद मिल सकती है. कब्ज से पीड़ित लोगों को इस फल को खाने की सलाह दी जाती है. पेट के स्वास्थ्य को हेल्दी रखने के लिए खुबानी का सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है.

9vu0uks8Health Benefits Of Apricot: पाचन की समस्याओं से राहत दिला सकता है खुबानी

3. आंखों की सेहत को मिलता है बढ़ावा

खुबानी में कई यौगिक होते हैं जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं, जिनमें विटामिन ए और ई शामिल हैं. विटामिन ए रतौंधी को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, आपकी आंखों में प्रकाश रंजक की कमी के कारण होने वाला विकार से बचा सकता है. विटामिन ई एक वसा में घुलनशील एंटीऑक्सिडेंट है जो आपकी आंखों को सीधे मुक्त कण क्षति से बचाने के लिए जाना जाता है.

4. स्किन को हेल्दी रखने में भी मददगार

खुबानी खाने से आपकी त्वचा को फायदा हो सकता है. झुर्रियां और त्वचा के नुकसान के मुख्य कारण पर्यावरणीय कारक हैं, जैसे कि सूरज, प्रदूषण और सिगरेट का धुआं, खुबानी इन सभी समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकता है. पराबैंगनी (यूवी) प्रकाश जोखिम, धूप की कालिमा त्वचा के कैंसर के एक घातक रूप के बीच सीधा संबंध दर्शाता है. आप एंटीऑक्सिडेंट से भरे स्वस्थ आहार के माध्यम से त्वचा की कुछ क्षति को रोकने के लिए खुबानी का सेवन कर सकते हैं.

5. पेट की समस्याओं को रखेगा दूर

खुबानी पेट के स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकती है. खुबानी में घुलनशील और अघुलनशील दोनों प्रकार के फाइबर होते हैं. घुलनशील प्रकार पानी में घुल जाता है और इसमें पेक्टिन, मसूड़े और चीनी की लंबी श्रृंखलाएं होती हैं, जिन्हें पॉलीसेकेराइड कहा जाता है. जबकि अघुलनशील प्रकार पानी में नहीं घुलता है और इसमें सेल्यूलोज, हेमिकेलुलोज और लिग्निन शामिल होते हैं. खुबानी हेल्दी ब्लड शुगर लेवल और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखने के लिए फायदेमंद माना जाता है.

9q5901i8

Health Benefits Of Apricot:  खुबानी में कई तरह के एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं

6. पोटेशियम से भरपूर होता है खुबानी

खुबानी पोटेशियम में उच्च होती है, एक खनिज जो इलेक्ट्रोलाइट के रूप में भी काम करता है. आपके शरीर में, यह तंत्रिका संकेतों को भेजने और मांसपेशियों के संकुचन और द्रव संतुलन को विनियमित करने के लिए जिम्मेदार है.पोटेशियम तरल पदार्थ के संतुलन को बनाए रखने के लिए सोडियम के साथ मिलकर काम करता है, इसलिए पर्याप्त सेवन सूजन को रोकने और स्वस्थ रक्तचाप को बनाए रखने में मदद कर सकता है.

7. मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है

Newsbeep

आपका मेटाबॉलिज्म पोटेशियम और सोडियम पर निर्भर करता है. पोटेशियम इस संतुलन को बनाए रखता है कि ऊर्जा शरीर के अंगों और मांसपेशियों में समान रूप से वितरित हो. इस फल के इस्तेमाल से आपका मेटाबॉलिज्म बेहतर रहता है. खुबानी का सेवन कर कमजोर मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट किया जा सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.