Black Tea Benefits: सर्दियों में काली चाय पीने से मिलते हैं ये 8 शानदार फायदे, पाचन होगा मजबूत और इन समस्याओं से मिलेगी निजात!

Drinking Black Tea Benefits: काली चाय दिल की सेहत का ध्यान रखती है इसके साथ ही यह बालों और त्वचा के लिए कभी काफी लाभकारी मानी जाती है. सर्दियों में काली चाय पीने के फायदों (Benefits Of Black Tea In Winter) को नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए. काली चाय खराब कोलेस्ट्रॉल को बेहतर बनाने से लेकर तनाव से मुक्ति दिलाने तक शानदार फायदों से भरी है.

Black Tea Benefits: सर्दियों में काली चाय पीने से मिलते हैं ये 8 शानदार फायदे, पाचन होगा मजबूत और इन समस्याओं से मिलेगी निजात!

Benefits Of Black Tea: काली चाय ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में काफी लाभकारी मानी जाती है

खास बातें

  • काली चाय पाचन को बेहतर करने में मदद कर सकती है.
  • यहां काली चाय पीने के कमाल के फायदों के बारे में बताया गया है.
  • काली चाय का सेवन जोड़ों के दर्द और सूजन से राहत दिला सकता है.

Health Benefits Of Black Tea: सर्दियों में कई तरह की चाय का सेवन किया जाता है, लेकिन अगर आपके स्वास्थ्य के लिए सर्दियों में कोई चाय सबसे बेस्ट हो सकती है वह ब्लैक टी (Black Tea) है. यह कमाल की ड्रिंक कई समस्याओं से को दूर करने में मदद कर सकती है. ब्लैक टी के फायदे (Benefits Of Black Tea) कई हैं. अगर सर्दियों में ब्लैक टी को मॉडरेशन में पिया जाता है तो आपको कई जबरदस्त फायदे मिल सकते हैं. काली चाय का सेवन न सिर्फ आपके पेट के स्वास्थ्य (Stomach Health) के लिए अच्छा है बल्कि काली चाय के स्वास्थ्य लाभ (Black Tea Health Benefits) गजब के हैं. इसमें एंटीऑक्सिडेंट और यौगिक होते हैं जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं. काली चाय दिल की सेहत का ध्यान रखती है इसके साथ ही यह बालों और त्वचा के लिए कभी काफी लाभकारी मानी जाती है.

सर्दियों में काली चाय पीने के फायदों (Benefits Of Drinking Black Tea In Winter) को नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए. काली चाय खराब कोलेस्ट्रॉल को बेहतर बनाने से लेकर तनाव से मुक्ति दिलाने तक शानदार फायदों से भरी है. यहां काली चाय पीने के अद्भुत फायदों के बारे में बताया गया है जिन्हें आपको जरूर जान लेना चाहिए.

सर्दियों में काली चाय पीने के अद्भुत फायदे | Amazing Benefits Of Drinking Black Tea In Winter

1. एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध

ब्लैक टी एंटीऑक्सिडेंट का एक अच्छा स्रोत है, जो मुक्त कणों को हटाने में मदद करता है. इस प्रकार, ब्लैक टी शरीर में मुक्त कणों को हटाने और कोशिका क्षति को कम करने में मदद कर सकती है. यह पुरानी बीमारी के जोखिम को कम करने में भी मदद कर सकती है.

520pkn18Benefits Of Black Tea: काली चाय का सेवन कर शररी से मुक्त कणों को हटाने में मदद मिल सकती है

2. कैंसर के खतरे को कम करती है

नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट द्वारा किए गए एक अध्ययन से पता चलता है कि ब्लैक टी में मौजूद पॉलीफेनोल्स ट्यूमर के विकास के जोखिम को कम कर सकते हैं. विशेष रूप से, यह त्वचा, स्तन, फेफड़े और प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को कम करने में मददगार माना जाता है.

3. बालों और त्वचा के लिए फायदेमंद

ब्लैक टी में एंटीऑक्सिडेंट और अन्य फाइटोन्यूट्रिएंट्स शरीर से विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में मदद करते हैं और हीलिंग प्रक्रिया शुरू करते हैं. यह त्वचा के लिए अच्छा है क्योंकि यह शरीर को त्वचा के संक्रमण और धब्बे से लड़ने में मदद करता है. यह उम्र बढ़ने में देरी में मदद करता है और पफपन को कम कर सकता है.

4. दिल की सेहत में सुधार करती है काली चाय

ब्लैक टी में फ्लेवोनॉयड्स नामक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो हृदय स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाते हैं. नियमित आधार पर इसका सेवन करने से हृदय रोग के लिए कई जोखिम वाले कारकों को कम करने में मदद मिल सकती है, जिसमें उच्च रक्तचाप, उच्च कोलेस्ट्रॉल, ऊंचा ट्राइग्लिसराइड का स्तर और मोटापा शामिल हैं.

5. खराब एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करती है

शरीर में एलडीएल का बहुत अधिक धमनियों में निर्माण हो सकता है और प्लाक नामक मोमी जमा हो सकता है. इससे हार्ट फेल या स्ट्रोक जैसी समस्याएं हो सकती हैं. ब्लैक टी पीने से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल कम या हल्के स्तर वाले कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम किया जा सकता है. ब्लैक टी ने हृदय रोग या मोटापे के जोखिम वाले व्यक्तियों में कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार कर सकती है.

black tea benefitsBenefits Of Black Tea: काली चाय का सेवन कर खराब कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है

6. फोकस और एकाग्रता में सुधार करती है

ब्लैक टी में कैफीन और एक प्रकार का एमिनो एसिड होता है जिसे एल-थीनिन कहा जाता है, जो सतर्कता और ध्यान केंद्रित करने में मदद कर सकता है. एल-थीनिन और कैफीन के संयोजन वाले पेय मस्तिष्क में अल्फा गतिविधि को बढ़ाते हैं और ध्यान और सतर्कता पर अधिक प्रभाव डालते हैं.

7. आंत स्वास्थ्य के लिए लाभकारी

ब्लैक टी का सेवन अच्छे बैक्टीरिया के विकास और खराब बैक्टीरिया के विकास को रोककर एक स्वस्थ आंत स्वास्थ्य बनाए रखने में मदद कर सकता है. इसके अलावा, इसमें रोगाणुरोधी गुण होते हैं जो आंत के बैक्टीरिया को मारते हैं और पाचन तंत्र की दीवारों की मरम्मत कर सकते हैं.

8. डायबिटीज रोगियों के लिए असरदार


ब्लैक टी का सेवन मधुमेह के खतरे को कम करने में मदद कर सकता है. कई अध्ययनों में कहा गया है कि काली चाय डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है. इसका नियमित सेवन इस स्थिति वाले लोगों के लिए एंटीऑक्सिडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी प्रभाव छोड़ती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.